Home /News /sports /

क्रिकेट: पहली बार 50 एसोसिएट देशों में वर्ल्ड कप के मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग, 541 मैच होंगे

क्रिकेट: पहली बार 50 एसोसिएट देशों में वर्ल्ड कप के मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग, 541 मैच होंगे

अगले साल मेंस टी20 वर्ल्ड का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होगा.

अगले साल मेंस टी20 वर्ल्ड का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होगा.

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने क्रिकेट को दुनिया भर में पहचान दिलाने के लिए बड़ा कदम उठाया है. पहली बार 50 से अधिक देशों में वर्ल्ड कप मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग होगी. इसमें पुरुषों के दो और महिलाओं के एक वर्ल्ड कप के मुकाबले शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली.  इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अगले तीन वर्ल्ड कप (World Cup) के 541 मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए आईएमजी (IMG) से करार किया है. यह समझौता अप्रैल 2023 तक के लिए किया गया है. इसमें तीन वर्ल्ड कप मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2022, मेंस वर्ल्ड कप 2023 और महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 के सभी क्वालिफाइंग मैच शामिल हैं. मेंस टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में जबकि मेंस वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में होना है. वहीं महिला टी20 का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में होना है.आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने कहा कि नए फैंस को जोड़ने के लिए इस तरह का उठाया गया है. यह खेल को आगे ले जाने और वैश्विक प्लेटफॉर्म में नई पहचान बनाने के लिए बड़ा कदम है.

    जानकारी के मुताबिक 541 मैच का प्रसारण किया जाएगा, इसमें 145 महिलाओं के भी मैच शामिल हैं. 80 एसोसिएट सदस्यों के के बीच कुल 41 क्वालिफायर के इवेंट होंगे. पहली बार आईसीसी के किसी टूर्नामेंट का ग्लोबल कवरेज का प्रसारण 50 से अधिक एसोसिएट सदस्य में होगा. इसमें हंगरी, रोमानिया और सर्बिया जैसे देश शामिल हैं, जो पहली बार टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफिकेशन में उतरेंगे. फिनलैंड में पहली बार आईसीसी का कोई टूर्नामेंट होने जा रहा है. महिला टी20 वर्ल्ड कप में भूटान, बोत्स्वाना, कैमरून, फ्रांस, मालावी, म्यामांर, फिलीपींस और तुर्की पहली बार भाग लेंगे.

    यह भी पढ़ें: IND VS ENG: कोहली 35 पारी से शतक नहीं लगा सके, करिअर का सबसे खराब प्रदर्शन

    आईसीसी के दुनिया भर में 104 सदस्य, सिर्फ 12 पूर्ण सदस्य

    क्रिकेट की वर्ल्ड संस्था आईसीसी 1909 में अस्तित्व में आई. आज दुनिया भर में आईसीसी के 104 सदस्य हैं. इसमें से 12 पूर्ण सदस्य हैं. पूर्ण सदस्य देशों को ही टेस्ट खेलने की अनुमति है. आईसीसी क्रिकेट को दुनिया भर में फैलाने के लिए यूरोप और साउथ अमेरिका के देशों में आयोजन करा रहा है. आईसीसी के पूर्ण सदस्य देशों की बात करें तो इसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और विंडीज शामिल हैं.

    Tags: Cricket news, Cricket world cup, ICC

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर