30 क्रिकेटरों का करियर इस एक फैसले ने कर दिया तबाह!

आईसीसी के जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को निलंबित करने के फैसले का असर सबसे ज्यादा उन 30 खिलाड़ियों और उनके परिवारों पर होगा, जो देश के लिए हाल ही में मैदान में उतरते रहे हैं. इनमें से 15 खिलाड़ियों का बोर्ड के साथ कांट्रेक्ट भी था.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 11:25 AM IST
30 क्रिकेटरों का करियर इस एक फैसले ने कर दिया तबाह!
जिम्बाब्वे के क्रिकेटरों में आईसीसी के फैसले को लेकर गहरी निराशा है. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 11:25 AM IST
आईसीसी ने जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है, जिसके बाद इस देश के क्रिकेटरों के करियर पर भी खतरा मंडरा गया है. टीम के खिलाड़ियों ने इसे कई क्रिकेटरों के करियर का अंत करार दिया है तो कुछ ने ये कहकर दुख जताया कि वे कम से कम इस तरह तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा नहीं कहना चाहते थे.

दरअसल, आईसीसी ने यह फैसला जिम्‍बाब्‍वे सरकार द्वारा वहां के क्रिकेट बोर्ड को निलंबित किए जाने के बाद लिया है. आईसीसी ने कहा कि जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट लोकतांत्रिक तरीके से निष्‍पक्ष चुनाव कराने का माहौल तैयार करने और क्रिकेट के प्रशासन में सरकार के दखल को दूर रखने में नाकाम रहा है.

आईसीसी के इस कदम को लेकर जिम्बाब्वे के क्रिकेटरों में गहरी हताशा है. टीम के वरिष्ठ खिलाड़ी सिकंदर रजा ने कहा है कि कैसे एक फैसले ने कई लोगों को बेरोजगार कर दिया  है. कैसे एक फैसले का असर कई परिवारों पर पड़ा है. विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन टेलर ने भी ट्विटर पर आईसीसी के इस फैसले पर दुख जताया.





आईसीसी के जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को निलंबित करने के फैसले का असर यूं तो इस देश के पूरे क्रिकेट ढांचे पर पड़ा है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर उन 30 खिलाड़ियों और उनके परिवारों पर होगा, जो देश के लिए हाल ही में मैदान में उतरते रहे हैं. इनमें से 15 खिलाड़ी को बोर्ड के कांट्रैक्ट हासिल करने वाले क्रिकेटरों में शामिल हैं. इस फैसले से जिम्बाब्वे के इन 30 खिलाड़ियों का करियर भी दांव पर लग गया है. यही वजह है कि अधिकतर खिलाड़ी इसे अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत मान रहे हैं.

जिम्‍बाब्‍वे को अगले साल जनवरी में टीम इंडिया से 3 मैचों की टी20 सीरीज भी खेलनी थी. लेकिन जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट के सस्‍पेंड होने से उसकी आगामी द्विपक्षीय सीरीज भी खतरे में पड़ गई है.

ये हैं जिम्बाब्वे के 30 खिलाड़ी : आरपी बर्ल, टी. चतारा, टीएस कामुनहुकाम्वे, डब्‍ल्यू पी मसाकद्जा, मायर, आर. मरे, मुजाराबानी, रोची, तिरिपानो, चकाबवा, चिभाभा, क्रिस इर्विन, मरुमा, मसवाउरे, मूर, मुसाकांडा, ए. एनदोल्वु, सिकंदर रजा, सीन विलियम्स, बी. चारी, चिगुंबुरा, जारविस, हैमिल्टन मसाकद्जा, मावुता, मोफू, मुतुमबामी, नगारावा, ब्रेंडन टेलर, झुवाओ

ICC ने इस देश को किया सस्‍पेंड, 6 महीने बाद इंडिया से होनी थी T20 सीरीज

एमएस धोनी के संन्‍यास पर सहवाग ने दिया ये बयान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2019, 11:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...