Home /News /sports /

T20 WC: ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड ने फंसा दिया साउथ अफ्रीका को, ग्रुप ऑफ डेथ में सेमीफाइनल की लड़ाई हुई दिलचस्प

T20 WC: ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड ने फंसा दिया साउथ अफ्रीका को, ग्रुप ऑफ डेथ में सेमीफाइनल की लड़ाई हुई दिलचस्प


टी-20 वर्ल्ड कप में गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका  को 7 विकेट से हरा दिया. मौजूदा वर्ल्ड कप में ये ऑस्ट्रेलिया की लगाता दूसरी जीत है. (फोटो- AP)

टी-20 वर्ल्ड कप में गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया. मौजूदा वर्ल्ड कप में ये ऑस्ट्रेलिया की लगाता दूसरी जीत है. (फोटो- AP)

ICC T20 World Cup: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें सेमीफ़ाइनल की दौड़ (Race For Semifinal) में सबसे आगे चल रही है. लेकिन इंग्लैंड को अभी ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका जैसी बड़ी टीमों के खिलाफ खेलना है. आईए एक नजर डालते हैं कि इंग्लैंड (England) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की दो जीत के बाद सेमीफ़ाइनल में पहुंचने के लिए किस तरह के समीकरण बन रहे हैं. क्या साउथ अफ्रीका (South Africa) के लिए उम्मीदें बरकरार है? क्या वेस्टइंडीज़ की उम्मीदें खत्म हो गई है. और क्या है बांग्लादेश और श्रीलंका का हाल. आईए विस्तार से समझते हैं सेमीफ़ाइल का पूरा फॉर्मूला.

अधिक पढ़ें ...

    दुबई. टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में ज़ोरदार मुकाबले चल रहे हैं. सुपर 12 के नतीजों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. ग्रुप 2 में पाकिस्तान से पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया फंस गई है. जबकि उधर ग्रुप वन में साउथ अफ्रीका के लिए सेमीफ़ाइनल (Semifinal Race) के रास्ते मुश्किल लग रहे हैं. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने लगातार दो मैच जीत कर इस ग्रुप में बाक़ी टीमों की नींद उड़ा दी है. खास बात ये है कि इस ग्रुप में कई बड़ी टीमों का जमावड़ा है. इसे ग्रुप ऑफ डेथ कहा जा रहा है. यानी यहां चार बड़ी टीमों का पत्ता साफ हो जाएगा.

    ग्रुप वन में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ है. आईए एक नजर डालते हैं कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की दो जीत के बाद सेमीफ़ाइनल में पहुंचने के लिए किस तरह के समीकरण बन रहे हैं. क्या साउथ अफ्रीका के लिए उम्मीदें बरकरार है?

    प्वाइंट्स टेबल का हाल
    इस वक्त ग्रुप वन के प्वाइंट्स टेबल पर नज़र डालें तो इंग्लैंड टॉप पर है. इंग्लैंड के खाते में चार अंक हैं और उनका नेट रनरेट भी प्लस 3.614 है. ऑस्ट्रेलिया के खाते में भी 4 अंक हैं. लेकिन नेट रनरेट के मामले में वो इंग्लैंड से कम है. फिलहाल ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट है प्लस 0.727. इसके बाद साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश और फिर वेस्टइंडीज़ की बारी आती है.

    सेमीफाइनल के दावेदार
    इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें सेमीफ़ाइनल की दौड़ में सबसे आगे चल रही है. लेकिन इंग्लैंड को अभी ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका जैसी बड़ी टीमों के खिलाफ खेलना है. यानी इंग्लैंड को जीत की लय बरकरार रखनी होगी. उधर ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी खबर ये है कि उन्हें बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ से भी मैच खेलना है. इन दोनों टीमों के शुरुआती मैच में करारी हार के बाद होसले पस्त हैं.

    साउथ अफ्रीका का हाल
    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करारी हार ने साउथ अफ्रीका का गेम प्लान खराब कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीकी टीम सिर्फ 118 रन बना सकी थी. साउथ अफ्रीका को अभी आगे श्रीलंका, बांग्लादेश और इंग्लैंड से खेलना है. यानी सेमीफ़ाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें तीनों मैच जीतने होंगे. साथ ही दूसरी टीमों के जीत पर भी निर्भर रहना होगा.

    क्या होगा श्रीलंका का?
    श्रीलंकाई टीम ने अब तक दो मैचों में शिरकत की है. इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये उनकी पहली हार है. श्रीलंका टी-20 की अच्छी टीम दिख रही है. अगर ये टीम आने वाले मैचों में वापसी करती है तो फिर सेमीफ़ाइनल में जाने से इन्हें कोई नहीं रोक सकता.

    ये भी पढ़ें:- T20 World Cup Analysis: टी20 वर्ल्ड कप के 50 फीसदी मुकाबले खत्म, 200 रन बनाना मुश्किल, ये हैं बड़ी बातें

    बाक़ी टीमों का हाल
    दो मैचों में दो करारी हार के बाद वेस्टइंडीज़ की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई है. अब कोई करिश्मा ही उन्हें नॉकआउट राउंड में पहुंचा सकता है. उधर बांग्लादेश का भी यही हाल है. उन्हें भी दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

    Tags: Australia vs Sri lanka, Cricket news, ICC T20 World Cup 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर