अपना शहर चुनें

States

महिला दिवस, भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल और हरमनप्रीत का बर्थडे...ऐसा है आज का दिन

टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग और भारतीय कप्तान  हरमनप्रीत  कौर (फाइल फोटो)
टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग और भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर (फाइल फोटो)

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया (Australia) और भारत के बीच आठ मार्च को मेलबर्न में खेला जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 8, 2020, 10:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आठ मार्च के दिन जब पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) मनाएगी, मेलबर्न के एमसीजी (MCG)  में दुनिया की दो सबसे मजबूत टीमें खुद को टी20 फॉर्मेट की नंबर एक टीम साबित करने उतरेगी. वहीं भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर भी आज जन्मदिन के मौके पर खुद को जिंदगी का सबसे बेहतरीन तोहफा देने की कोशिश में हैं.

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) की शुरुआत जिस मैच से हुई उसका फाइनल भी उन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला जाएगा. टूर्नामेंट के फाइनल में पहली बार पहुंची भारतीय महिला टीम का सामना चार बार की टी20 चैंपियन ऑस्ट्रेलिया (Australia) से होगा. उसी ऑस्ट्रेलिया से जिसे टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में मात देकर उसने अपने विजयी अभियान की शुरुआत की थी जो अब तक कायम है. टीम चाहेगी कि महिला दिवस के मौके पर और अपनी कप्तान हरमनप्रीत के जन्मदिन के मौके पर वह देश को वर्ल्डकप का तोहफा दे.

हरमनप्रीत कौर जन्मदिन पर बनाएंगी नया रिकॉर्ड
भारतीय टीम इस अहम मुकाबले में कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुवाई में उतरेगी. हरमनप्रीत के लिए मौका इसलिए भी खास है क्योंकि फाइनल के दिन ही वह अपना 31वां जन्मदिन मनाने वाली हैं. हरमनप्रीत कौर  (Harmanpreet Kaur) क्रिकेट इतिहास की पहली खिलाड़ी होगी जो अपने जन्मदिन के मौके पर किसी आईसीसी के वर्ल्ड इवेंट के फाइनल में कप्तानी करेंगी. बड़े-बड़े छक्के लगाने के लिए जाने जाने वाली हरमनप्रीत कौर  (Harmanpreet Kaur) का बल्ला अब तक टूर्नामेंट में शांत रहा है ऐसे में फैंस उम्मीद करेंगे की फाइनल में मुकाबले में वह एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हीरो साबित हों. साल 2017 में इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में हरमनप्रीत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रनों की तूफानी पारी खेली थी. हरमनप्रीत के लिए आज का दिन इसलिए भी खास है, क्योंकि आज उनके  माता पिता पहली बार स्टेडियम में उनका मैच देखेंगे.
महिला दिवस पर दुनिया को दिखेगी महिला क्रिकेट की ताकत


वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला आठ मार्च को खेला जाना है. इसी दिन महिला दिवस भी मनाय़ा जाता है. आपको बता दें कि एमएसजी में होने वाले इस मुकाबले के 50 हजार से भी ज्यादा टिकट बिक चुके हैं. शुरुआत से ही कहा जा रहा था कि यह टूर्नामेंट बड़े स्तर पर आयोजित होगा ताकी दुनिया को महिला क्रिकेट की ताकत दिखाई जाए. वहीं महिला दिवस के मौके पर दुनिया भर की महिलाओं को भी सपने देखने और उन्हें पूरे करने की नई प्रेरणा दी जाए.

इस मुकाबले को खास बनाने के लिए हॉलीवुड पॉप सिंगर कैटी पैरी (Katty Perry) खास परफॉर्मेंस देने वाली है. माना जा रहा है कि इस मुकाबले में नए रिकॉर्ड भी बनेंगे. दरअसल किसी महिला इवेंट में स्टेडियम में सबसे ज्यादा दर्शक पहुंचने का रिकॉर्ड 1999 मे ंकायम हुआ था. 1999 फीफा महिला वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला अमेरिका के कैलिफोर्निया में खेला गया था जिसे देखने 90, 185 लोग पहुंच थे. इस मुकाबले में अमेरिका ने चीन को मात दी थी. आईसीसी को उम्मीद है कि मेलबर्न में इससे ज्यादा दर्शक पहुंचेगें और नया रिकॉर्ड कायम करेंगे.

बड़ी खबर : मुश्किल में फंसे हार्दिक पंड्या और शिखर धवन, BCCI कर सकता है कड़ी कार्रवाई

जिस खिलाड़ी पर 28 करोड़ रुपये खर्च करने को तैयार थे विराट कोहली, उसकी जमकर हुई पिटाई
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज