टी20 रैंकिंग में भारत के खिलाड़ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, बुमराह, सैनी और ठाकुर की बड़ी छलांग

टी20 रैंकिंग में भारत के खिलाड़ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, बुमराह, सैनी और ठाकुर की बड़ी छलांग
श्रीलंका को हराने के बाद भारतीय क्रिकेटर. (PTI Photo)

भारत (India) ने पिछले 6 महीने में 4 टी20 सीरीज जीती है और एक ड्रा खेली है लेकिन यह सभी निचले क्रम की टीमों के साथ रही हैं.

  • Share this:
दुबई: भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (KL Rahul) शनिवार को जारी आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग (ICC T20I Ranking) में बल्लेबाजों की सूची में छठे स्थान पर बरकरार हैं जबकि कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) एक स्थान के फायदे से नौवें पायदान पर पहुंच गए हैं. भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के संपन्न होने के बाद यह रैंकिंग जारी की गई. भारत ने श्रृंखला 2-0 से जीती. रैंकिंग में भारत के शीर्ष बल्लेबाज राहुल ने श्रीलंका के खिलाफ दो पारियों में 45 और 54 रन बनाए जिससे उन्हें 26 अंक का फायदा उठाया. वह ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल से सिर्फ छह अंक पीछे हैं.

कोहली 9वें नंबर पर आए
टेस्ट और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के शीर्ष बल्लेबाज कोहली नौवें स्थान पर हैं. उन्‍हें एक स्‍थान का फायदा हुआ है. बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी एक स्थान के फायदे से 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं. मनीष पांडे भी चार स्थान आगे बढ़कर 70वें पायदान पर हैं. टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में हुए इस साल के पहले अपडेट में भारतीय तेज गेंदबाजों को काफी फायदा हुआ है जिससे इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले पुरुष टी20 विश्व कप से पूर्व उनका मनोबल बढ़ेगा.

sanju samson comeback, sanju samson pune t20i, sanju samson record, india sri lanka t20, संजू सैमसन रिकॉर्ड, संजू सैमसन वापसी, सैमसन टीम इंडिया, इंडिया श्रीलंका टी20
मनीष पांडे के साथ संजू सैमसन.

सैनी-ठाकुर की लंबी छलांग


श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए नवदीप सैनी 146 स्थान की लंबी छलांग के साथ 98वें स्थान पर पहुंच गए हैं. शार्दुल ठाकुर ने रैंकिंग में 92वें स्थान पर दोबारा प्रवेश किया है. इन दोनों तेज गेंदबाजों ने पांच-पांच विकेट चटकाए. फिट होकर वापसी करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आठ स्थान आगे बढ़कर 39वें पायदान पर हैं.

icc t20 rankings, india t20i rankings, virat kohli t20 rankings, icc rankings news, jasprit bumrah t20 ranking, t20 number 1 ranking team, number 1 t20 batsman, आईसीसी टी20 रैंकिंग, भारत टी20 रैंकिंग, विराट कोहली टी20 रैंकिंग, जसप्रीत बुमराह रैंकिंग
भारत ने इस सीजन में घर में एक भी सीरीज नहीं गंवाई है. (PTI Photo)


श्रीलंका के लिए धनंजय डिसिल्वा बल्लेबाजों की रैंकिंग में 72 स्थान के फायदे से 115वें स्थान पर हैं. उन्होंने श्रृंखला में 74 रन बनाए. स्पिनर लक्षण संदाकन श्रृंखला में तीन विकेट हासिल करने के बाद 10 स्थान के फायदे से 29वें स्थान पर हैं.

टीम रैंकिंग में भारत 5वें नंबर पर
आईसीसी टीम रैंकिंग में भारत को दो अंक का फायदा हुआ है लेकिन टीम 260 अंक के साथ पांचवें स्थान पर बरकरार है. श्रीलंका को दो अंक का नुकसान हुआ है और टीम के अब अफगानिस्तान के बराबर 236 अंक हैं. पाकिस्‍तान की टीम 270 अंक के साथ पहले पायदान पर मौजूद है. भारत ने पिछले 6 महीने में 4 टी20 सीरीज जीती है और एक ड्रा खेली है लेकिन यह सभी निचले क्रम की टीमों के साथ रही हैं. इससे टीम इंडिया को खास फायदा नहीं हुआ उलटे सीरीज में सफाया न करने के चलते उसे नुकसान झेलना पड़ा है.

फोन करके परेशान कर रही थी बॉलीवुड की ये बड़ी एक्ट्रेस, ऋषभ पंत ने किया ब्लॉक

सचिन तेंदुलकर खेल जगत का बड़ा पुरस्‍कार जीतने के बने दावेदार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज