टीम इंडिया के टेस्ट में बेस्ट बनने पर कोच रवि शास्त्री खुश, बोले- हर बाधा को पार कर नंबर-1 बने

कोच रवि शास्त्री ने टेस्ट में नंबर-1 बने रहने के लिए टीम इंडिया की तारीफ की.  (फोटो-रवि शास्त्री इंस्टाग्राम)

कोच रवि शास्त्री ने टेस्ट में नंबर-1 बने रहने के लिए टीम इंडिया की तारीफ की. (फोटो-रवि शास्त्री इंस्टाग्राम)

कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) के सालाना अपडेट में टीम इंडिया के पहले पायदान पर बने रहने पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि भारतीय टीम ने दुनिया की नंबर-1 बनने के लिए मजबूत संकल्प और अटूट समर्पण दिखाया है. हमारी टीम ने हर बाधा को पार कर ये मुकाम हासिल किया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम की टेस्ट में बादशाहत बरकरार है. एक दिन पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की ओर से जारी की गई रैंकिंग के सालाना अपटेड में टीम इंडिया पहले स्थान पर है. भारतीय टीम को एक तो दूसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड को दो अंक का फायदा मिला. भारत के 121 और न्यूजीलैंड के 120 रेटिंग पॉइंट्स हैं. टीम इंडिया के इस प्रदर्शन से कोच शास्त्री बहुत खुश हैं. उन्होंने ट्वीट कर भारतीय टीम को नंबर-1 की कुर्सी पर बरकरार रहने के लिए बधाई दी.

शास्त्री ने लिखा कि इस टीम इंडिया ने दुनिया की नंबर-1 टीम बनने के लिए मजबूत संकल्प और अटूट समर्पण दिखाया है. ये ऐसा कुछ है, जिसे लड़कों ने सही तरह से हासिल किया है. बीच में नियम बदले गए. लेकिन टीम इंडिया ने हर बाधा को पार किया. मेरे लड़कों ने मुश्किल घड़ी में शानदार क्रिकेट खेली. मुझे बिंदास खिलाड़ियों के इस ग्रुप पर गर्व है.


भारत 121 रेटिंग अंक के साथ पहले पायदान पर
आईसीसी ने एक दिन पहले रैंकिंग को लेकर जो सालाना अपडेट जारी किया था. उसमें 2017-18 के दौरान खेली गई सीरीज के नतीजों को शामिल नहीं किया गया है. इसमें मई 2020 से खेले गए सभी मैचों को सौ फीसदी और दो साल पहले के मैचों को 50 फीसदी रेटिंग मिली है.भारत इसलिए भी पहले पायदान पर काबिज है. क्योंकि उसने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया को 2-1 और इस साल इंग्लैंड को 3-1 से टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी थी और इसके सौ फीसदी रेटिंग अंक उसके खाते में जुड़े. इसके अलावा न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज और पाकिस्तान को 2-0 से मात दी.

इंग्लैंड तीसरे स्थान पर काबिज

आईसीसी रैंकिंग के लिए जारी सालाना अपडेट में 2017-18 के मैचों के नतीजों को शामिल नहीं किया गया है. इंग्लैंड को इसका फायदा मिला और इसी कारण से वो ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया ने 2017-18 की एशेज सीरीज में इंग्लैंड को 4-0 से हराया था. लेकिन नतीजों को रैंकिंग में शामिल नहीं करने के कारण ऑस्ट्रेलिया 108 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है. वहीं, इंग्लैंड की टीम अब रैंकिंग में एक स्थान के फायदे के साथ तीसरे स्थान पर आ गई है. उसे तीन रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है और उसके 109 अंक हैं.



यह भी पढ़ें: जानिए कौन सा है वो खेल जिसमें विराट कोहली कभी शुभमन गिल को नहीं हरा पाए?

सरकार से मिली जान से मारने की धमकी, संन्यास लेकर करने लगा भगवान की सेवा

पाकिस्तान के 94 अंक है और वह पांचवें स्थान पर है जबकि वेस्टइंडीज 84 अंक लेकर छठे स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका सातवें और श्रीलंका आठवें स्थान पर है जिनके क्रमश: 80 और 78 अंक हैं. भारत और न्यूजीलैंड साउथम्प्टन में 18 से 22 जून तक पहला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल खेलेंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज