रैंकिंग: टीम इंडिया टेस्ट में टॉप पर पहुंची, वनडे में दूसरे और टी20 में तीसरे पर है

टीम इंडिया ने पिछड़ने के बाद लगातार दूसरी सीरीज जीती.

टीम इंडिया ने पिछड़ने के बाद लगातार दूसरी सीरीज जीती.

टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराया. इसके साथ टीम ने टेस्ट सीरीज 3-1 से जीत ली. टीम आईसीसी रैंकिंग में भी टॉप पर पहुंच गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) आईससी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गई है. चौथे टेस्ट (India vs England) के परिणाम के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने नई रैंकिंग जारी की. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज 3-1 से टेस्ट सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया टॉप पर पहुंच गई है. न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर आ गई है. टीम इंडिया के 122 अंक और न्यूजीलैंड के 118 अंक हैं। 18 जून को न्यूजीलैंड और भारत के बीच लॉर्ड्स में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा.

टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में 117 अंक के साथ नंबर-2 जबकि टी20 रैंकिंग में 268 अंक के साथ तीसरे पर है. यानी तीनों का फाॅर्मेट में टीम इंडिया टॉप-3 यानी नंबर-1 से नंबर-3 में जगह बनाने में सफल रही है. टेस्ट रैंकिंग की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया (113) तीसरे, इंग्लैंड (105) चौथे, पाकिस्तान (90) पांचवें, दक्षिण अफ्रीका (89) छठे, श्रीलंका (83) सातवें, विंडीज (80) आठवें और बांग्लादेश (51) की टीम 9वें नंबर पर है. इंग्लैंड की टीम श्रीलंका में टेस्ट सीरीज 2-0 से जीतकर भारतीय दौरे पर आई थी. इसके बाद टीम से यहां भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है. लेकिन इंग्लिश टीम ऐसा नहीं कर सकी. हालांकि टीम ने पहला टेस्ट जीता था. इसके बाद अंतिम तीनों टेस्ट में टीम को हार मिली. इस सीरीज में मिली हार के साथ ही इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो गए हैं.

यह भी पढ़ें: WTC: जानिए कब और कहां होगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल



यह भी पढ़ें: WTC: भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीता तो बनेगा इतिहास, 2 फॉर्मेट का पहला विश्व खिताब जीतने का मौका
मोटेरा में ही होगी पांच मैचों की टी20 सीरीज

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के बाद पांच मैचों की टी20 सीरीज होगी. सभी मैच मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएंगे. पहला मैच 12 मार्च को होगा. दूसरा मैच 14 को, तीसरा मैच 16 को, चौथा मैच 18 को जबकि पांचवां व अंतिम टी20 20 मार्च को खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज भी होनी है. वनडे के मुकाबले पुणे में होने हैं. कोरोना के बढ़ते केस के कारण वनडे सीरीज में फैंस नहीं आ सकेंगे. मैच 23, 26 और 28 मार्च को खेले जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज