• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • ICC Test Rankings: टेस्ट में विराट कोहली से बेस्ट बनने वाले हैं रोहित शर्मा, केन विलियमसन को जो रूट से खतरा

ICC Test Rankings: टेस्ट में विराट कोहली से बेस्ट बनने वाले हैं रोहित शर्मा, केन विलियमसन को जो रूट से खतरा

ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली के अंक और कम हो गए हैं, जबकि रोहित शर्मा को फायदा हुआ है. (AFP)

ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली के अंक और कम हो गए हैं, जबकि रोहित शर्मा को फायदा हुआ है. (AFP)

ICC Test Ranking: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रेटिंग 773 हासिल की हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा की टेस्ट रेटिंग में अब सिर्फ 3 अंकों का अंतर है. वह टेस्ट रैंकिंग में दूसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. लॉर्ड्स टेस्ट (Lord’s Test) की पहली पारी में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) के नाबाद 180 रनों ने उन्हें आईसीसी मेन्स टेस्ट प्लेयर रैंकिंग (ICC Test Ranking) में शीर्ष क्रम के बल्लेबाज केन विलियमसन (Kane Williamson) के करीब ला दिया है. इस बीच, अपने फॉर्म से जूझते हुए, भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने हालांकि 5 वां स्थान बरकरार रखा, लेकिन 776 के अंक पर और फिसल गए. इसकी तुलना में विलियमसन के 901 अंक हैं जबकि रूट के 893 अंक हैं. वहीं, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रेटिंग 773 हासिल की हैं. विराट कोहली और रोहित शर्मा की टेस्ट रेटिंग में अब सिर्फ 3 अंकों का अंतर है. वह टेस्ट रैंकिंग में दूसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज हैं.

    भारत के खिलाफ पहले मैच के बाद पांचवें स्थान से सीरीज की शुरुआत करने वाले और विराट कोहली को पीछे छोड़ने वाले जो रूट अब दूसरे टेस्ट के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. रूट, जो पहले प्रारूप में शीर्ष क्रम के बल्लेबाज थे, उनकी रेटिंग 893 रेटिंग अंक हैं, जो कीवी कप्तान विलियमसन से केवल आठ कम है. लॉर्ड्स टेस्ट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे लोकेश राहुल भारत को 151 रन की जीत और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त के बाद फायदा हुआ है. 29 वर्षीय सलामी बल्लेबाज, जिन्होंने करियर का सर्वश्रेष्ठ आठवां स्थान 2017 में हासिल किया था. अब लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में 127 रन की पारी के बाद वह 37वें स्थान पर हैं.

    Team India अब वनमैन आर्मी नहीं, 11 हीरो की टीम बन गई है ‘विराट ब्रिगेड’

    पैट कमिंस नंबर 1 और अश्विन नंबर 2
    लॉर्ड्स टेस्ट से लाभ पाने वाले गेंदबाजों में जेम्स एंडरसन (James Anderson) शामिल हैं, जिन्होंने पहली पारी में पांच विकेट लेने के बाद एक स्थान का लाभ लिया और और छठे स्थान पर पहुंच गए. जबकि इंग्लैंड के अन्य तेज गेंदबाज मार्क वुड (Mark Wood) और भारत के मोहम्मद सिराज ने 37वें और 38 वें स्थान पर पहुंच गए हैं. मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रेटिंग 465 हासिल की है. वुड ने मैच में पांच विकेट के साथ पांच स्थान हासिल का लाभ हासिल किया. जबकि सिराज को प्रत्येक पारी में चार विकेट से उन्हें 18 स्थान का फायदा हुआ है.

    8वें स्थान पर हैं बाबर आजम
    नवीनतम साप्ताहिक अपडेट, (जिसमें किंग्स्टन में पहले टेस्ट में प्रदर्शन शामिल है) के मुताबिक, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 30 और 55 के स्कोर के बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में आठवें स्थान पर हैं. जबकि फहीम अशरफ और फवाद आलम को 48वें और 55वें स्थान पर पहुंचने के लिए 4-4 स्थान का फायदा हुआ है.

    ऋषभ पंत को ट्रेनिंग के लिए मां के साथ गुरुद्वारे तक में ठहरना पड़ा, सिर्फ 23 टेस्ट खेलकर धोनी को पीछे छोड़ा

    वेस्टइंडीज के लिए, जिसने एक विकेट से जीत हासिल की, जर्मेन ब्लैकवुड ने 22 और 55 के बाद 35 वें स्थान पर पहुंचने के लिए नौ स्थान प्राप्त किए हैं। ऑलराउंडर जेसन होल्डर पांच स्थान ऊपर 43 वें और कप्तान क्रेग ब्रैथवेट, जो पहली पारी में शतक से चूक गए थे तीन रन से 18 पायदान की बढ़त के साथ 45वें स्थान पर है. एक विकेट से जीतने वाले वेस्टइंडीज के जर्मेन ब्लैकवुड को नौ स्थान का फायदा हुआ हैं और वह 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं, जेसन होल्डर 43वें और कप्तान क्रैग ब्रैथवेट 45वें स्थान पर हैं.

    लॉर्ड्स टेस्ट से इशांत को फायदा, बुमराह को नुकसान
    पाकिस्तान के लिए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी चार पायदान के फायदे से हर पारी में चार विकेट लेकर 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं और फहीम चार पायदान के फायदे से 71वें स्थान पर पहुंच गए हैं. लॉर्ड्स टेस्ट से इशांत शर्मा को 18 अंक का फायदा हुआ. वहीं, जसप्रीत बुमराह ने 6 अंक गंवाए और 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज