ICC Test Rankings: स्टीव स्मिथ फिर बने नंबर 1, जानिए केन विलियमसन-विराट कोहली की रैंकिंग

ICC Test Rankings: विलियमसन को पछाड़कर नंबर 1 बल्लेबाज बने स्टीव स्मिथ (AFP)

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में केन विलियमसन (Kane Williamson) को बड़ा झटका लगा है वो अब नंबर 1 बल्लेबाज नहीं रहे, उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने ले ली है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के लिए एक बुरी खबर है. केन विलियमसन (Kane Williamson) अब दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज नहीं रहे. ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में न्यूजीलैंड के कप्तान एक स्थान नीचे दूसरे नंबर पर लुढ़क गए हैं. केन विलियमसन की जगह अब नंबर 1 बल्लेबाज स्टीव स्मिथ बन गए हैं. ताजा टेस्ट रैंकिंग के मुताबिक स्टीव स्मिथ 891 अंकों के साथ नंबर 1 हैं. वहीं इंग्लैंड के खिलाफ 2 टेस्ट की सीरीज के बाद विलियमसन के रेटिंग प्वाइंट्स 886 हो गए हैं.

    टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन हैं वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली अब एक पायदान ऊपर नंबर 4 पर पहुंच गए हैं. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कुछ कमाल नहीं दिखा सके, यही वजह है कि उनकी रैंकिंग में गिरावट हुई है और वो अब 5वें नंबर पर हैं. भारत के 2 बल्लेबाज ऋषभ पंत, रोहित शर्मा छठे नंबर पर काबिज हैं. हेनरी निकोल्स 8वें, डेविड वॉर्नर 9वें र बाबर आजम 10वें नंबर पर कायम हैं.

    स्टीव स्मिथ बिना खेले नंबर 1 कैसे बन गए?
    बता दें स्टीव स्मिथ को केन विलियमसन की चोट का फायदा हुआ. केन विलियमसन चोट के चलते इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेले और पहले टेस्ट में वो फ्लॉप रहे. इसका खामियाजा विलियमसन को भुगतना पड़ा. विलियमसन ने दूसरे टेस्ट से बाहर बैठते ही 9 रेटिंग प्वाइंट गंवाए और वो नंबर 2 की पोजिशन पर लुढ़क गए. अब अगर केन विलियमसन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत के खिलाफ बड़ी पारी खेलते हैं तो वो एक बार फिर नंबर 1 की रैंकिंग तक पहुंच सकते हैं.

    WTC Final तक 12 मैच जीतकर पहुंची टीम इंडिया, PICS में देखें 2 साल का सफर

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल साउथैंप्टन में 18 जून से खेला जाएगा. न्यूजीलैंड की टीम इस फाइनल से पहले नंबर 1 टेस्ट टीम बन चुकी है. उसने भारत को ही पीछे छोड़ा है. भारतीय टीम टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीत जाती है तो वो एक बार फिर नंबर 1 की पोजिशन पर कायम हो जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.