Home /News /sports /

ICC Test Ranking: अश्विन दूसरे स्थान पर, मयंक अग्रवाल ने लगाई 30 पायदान की छलांग

ICC Test Ranking: अश्विन दूसरे स्थान पर, मयंक अग्रवाल ने लगाई 30 पायदान की छलांग

ICC Test Ranking: ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों को फायदा (PIC: AFP, AP)

ICC Test Ranking: ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों को फायदा (PIC: AFP, AP)

ICC Test Ranking: भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने भी लंबी छलांग लगाई है. मयंक बल्लेबाजी रैंकिंग में 30 पायदान के फायदे से 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं. अश्विन ने शीर्ष रैंकिंग के गेंदबाज पैट कमिंस के बीच अंतर कम कर दिया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ व्यापक जीत (India vs New Zealand) के बाद मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) सहित कई भारतीय खिलाड़ियों को नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में भारी फायदा हुआ है. पहली पारी में 150 रन और दूसरी पारी में 62 रन की पारी खेलने वाले मयंक अग्रवाल ने बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 30 पायदान की छलांग लगाकर 11वां स्थान हासिल किया है. अग्रवाल अब टॉप-10 बल्लेबाजों में जगह बनाने से एक पायदान पीछे हैं, जो उन्होंने नवंबर 2019 में हासिल की थी. वहीं, गेंदबाजों में अनुभवी भारतीय ऑफ स्पिनर ने शीर्ष क्रम के गेंदबाज पैट कमिंस के साथ नंबर एक स्थान के अंतर को पाट दिया है.

    भारत की 372 रन की जीत (IND vs NZ) में प्रत्येक पारी में चार चार विकेट हासिल करने के बाद अश्विन ने 43 रेटिंग अंक प्राप्त किए हैं. अब उनके कुल 883 अंक प्राप्त किए. अब वह तीसरे स्थान पर जोश हेजलवुड से 67 अंक आगे हैं. वह हरफनमौला खिलाड़ियों में एक पायदान ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि उनके हमवतन रवींद्र जडेजा वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर की अगुवाई वाली सूची में चौथे स्थान पर खिसक गए हैं. न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने भी लंबी छलांग लगाई है.

    एजाज पटेल 38वें स्थान पर पहुंचे
    मुंबई में जन्में पटेल एक टेस्ट पारी में सभी 10 विकेट चटकाने वाले तीसरे क्रिकेटर बने थे. उन्होंने जिम लेकर और अनिल कुंबले की बराबरी की थी. उन्होंने मैच में 14 विकेट चटकाए थे, जिससे वह 23 पायदान के फायदे से 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं. बाएं हाथ के स्पिनर की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 53 थी और सीरीज की शुरुआत में वह 62वें स्थान पर थे.

    शुभमन और सिराज को भी फायदा
    मुंबई टेस्ट आईसीसी विश्व चैम्पियनशिप का हिस्सा था और इसके बाद रैंकिंग में लाभ हासिल करने वाले अन्य खिलाड़ी भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (21वें पायदान से 45वें स्थान), तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ( चार पायदान से 41वें स्थान) और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिचेल (26 पायदान के फायदे से 78वें स्थान) हैं.

    जेसन होल्डर को एक पायदान का फायदा
    जेसन होल्डर एक पायदान के फायदे से बुधवार को अपडेट की गई गेंदबाजों की सूची में 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इस सूची में गॉल टेस्ट के प्रदर्शन को भी रखा गया है, जिसमें श्रीलंका ने 164 रन की जीत से सीरीज में 2-0 से जीत हासिल की थी और वह आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष पर बरकरार है. क्रेग ब्रेथवेट (10 पायदान ऊपर 39वें स्थान पर) और नक्रुमाह बोनर (17 पायदान ऊपर 42वें स्थान पर) वेस्टइंडीज के लिए बल्लेबाजी सूची में फायदा हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं.

    रोहित-विराट पुराने स्थान पर बरकरार
    लेकिन गॉल टेस्ट के बाद जिसे सबसे ज्यादा फायदा हुआ, वह ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे धनंजय डि सिल्वा हैं, जो दूसरी पारी में नाबाद 155 रन की बदौलत 12 पायदान के फायदे से 21वें स्थान पर पहुंच गए. स्पिनर लसिथ एम्बुलडेनिया और रमेश मेंडिस को भी रैंकिंग में लाभ मिला है. एम्बुलडेनिया (सात विकेट से) पांच पायदान के फायदे से 32वें जबकि मेंडिस 11 विकेट से 18 पायदान की उछाल से 39वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे. बल्लेबाजों में रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर बरकरार हैं. रोहित मुंबई टेस्ट में नहीं खेले थे, जबकि कोहली ने शून्य और 36 रन बनाए थे.

    Tags: Ajaz Patel, Cricket news, ICC Test Rankings, IND vs NZ, India vs new zealand, Mayank agarwal, Ravichandran ashwin

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर