लाइव टीवी

ओपनर बनते ही रोहित शर्मा को बड़ा फायदा, विराट कोहली को हो गया नुकसान

भाषा
Updated: October 7, 2019, 9:06 PM IST
ओपनर बनते ही रोहित शर्मा को बड़ा फायदा, विराट कोहली को हो गया नुकसान
रोहित शर्मा.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम अब 28 टेस्ट में पांच शतक हैं, उन्होंने विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ पहले टेस्ट में 176 और 127 रन की पारी खेली थी.

  • Share this:
दुबई: सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले पहले क्रिकेटर बनने वाले भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) सोमवार को आईसीसी टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग (ICC Test Players Rankings) में करियर के सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर पहुंच गये. रोहित के नाम अब 28 टेस्ट में पांच शतक हैं, उन्होंने विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ पहले टेस्ट में 176 और 127 रन की पारियों से 36 पायदान की छलांग लगाई. इस मैच में भारत ने 203 रन से जीत हासिल कर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली.

अग्रवाल को बड़ा फायदा तो कोहली को हुआ नुकसान
सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने के बाद 38 पायदान का फायदा हुआ जिससे वह करियर की सर्वश्रेष्ठ 25वीं रैंकिंग पर पहुंच गए. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है, हालांकि वह जनवरी 2018 के बाद पहली बार 900 अंक से नीचे खिसके गए. उनके अब 899 अंक हैं और वह ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष रैंकिंग पर काबिज स्टीव स्मिथ से 38 अंक पीछे हैं.

cricket, cricket news, sports news, rohit sharma, mayank agarwal, india vs south africa, indian cricket team, south africa cricket tea, first test, mayank agarwal century, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, मयंक अग्रवाल, मयंक अग्रवाल शतक, रणजी ट्रॉफी, बीसीसीआई, विशाखापत्तनम टेस्ट
मयंक अग्रवाल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट से पहले टेस्ट करियर में कोई शतक नहीं लगाया था. (AP)


अश्विन टॉप 10 में शामिल
गेंदबाजों में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandra Ashwin) ने मैच में आठ विकेट चटकाने के बाद शीर्ष 10 में वापसी की. उन्होंने पहली पारी में 145 रन देकर सात विकेट झटके थे. पहले शीर्ष स्थान पर रह चुके अश्विन ने 14वें स्थान से चार पायदान की छलांग लगाई और वह ऑल राउंडर सूची में भी शीर्ष पांच में पहुंच गए. वहीं रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पछाड़कर ऑल राउंडर में दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहे.

R Ashwin, cricket, india vs south africa
आर अश्विन ने ब्रूयन को अपना 350वां टेस्ट शिकार बनाया

Loading...

शमी को दो स्‍थान का फायदा
तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) करियर के सर्वश्रेष्ठ 710 अंक से 18वें से 16वें स्थान पर पहुंच गए. वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 14वें स्थान से दो स्थान पीछे हैं. भारत को विशाखापत्तनम में जीत से आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में 40 अंक का फायदा मिला और अब उसके 160 अंक हैं. उसने वेस्टइंडीज में श्रृंखला में 2-0 से जीतने के बाद पूरे 120 अंक हासिल किए थे. न्यूजीलैंड और श्रीलंका के श्रृंखला 1-1 से ड्रॉ कराने के बाद 60-60 अंक हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पांच मैचों की श्रृंखला में 2-2 से ड्रा के बाद 56-56 अंक हैं.

rohit sharma, mohammed shami, indian cricket team, india south africa test, shami biryani, रोहित शर्मा, मोहम्‍मद शमी, शमी बिरयानी, इंडियन क्रिकेट टीम, शमी 5 विकेट, इंडिया साउथ अफ्रीका
मोहम्‍मद शमी.


दक्षिण अफ्रीका के लिए शतकवीर क्विंटन डी कॉक और डीन एल्गर को फायदा मिला है. डी कॉक चार पायदान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंचने से शीर्ष 10 में शामिल हो गए जबकि एल्गर को पांच पायदान का फायदा हुआ जिससे वह 14वें स्थान पर पहुंच गए.

क्‍या रोहित के इस बयान के बाद पंत के लिए बंद हो गए टीम इंडिया के दरवाजे

वीरेंद्र सहवाग के कमेंट से रवींद्र जडेजा हुए नाराज! गुस्‍से में दिया ऐसा जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 6:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...