ICC Test Ranking : टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली का जलवा कायम, बने हुए हैं दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 2-1 से जीत दर्ज करने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली रैंकिंग में 922 अंक के साथ शीर्ष पर हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (913) दूसरे पायदान पर हैं.

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 6:38 PM IST
ICC Test Ranking : टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली का जलवा कायम, बने हुए हैं दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर बेहतरीन प्रदर्शन किया था. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 6:38 PM IST
भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज बने हुए हैं जबकि टीम रैंकिंग में भारत पहले स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 2-1 से जीत दर्ज करने वाले कप्तान कोहली  रैंकिंग में 922 अंक के साथ शीर्ष पर हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (913) दूसरे पायदान पर हैं जबकि भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (881) तीसरे स्थान पर हैं.

बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ चौथे, न्यूजीलैंड के हेनरी निकल्स पांचवें, इंग्लैंड के जोए रूट छठे, ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर सातवें स्‍थान पर हैं. इसके बाद तीन दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एडन मकर्रम आठवें, क्विंटन डी कॉक नौवें और फाफ डुप्‍लेसी दसवें स्‍थान पर हैं.

गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन दूसरे और दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा तीसरे स्‍थान पर कायम हैं. गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में भारत के दो गेंदबाज हैं.  रविचंद्रन अश्विन दसवें पायदान पर हैं, जबकि रवींद्र जड़ेजा को छठा स्‍थान मिला है. शीर्ष पर काबिज पैट कमिंस और इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन के बीच 16 अंक का फासला है. एंडरसन को रबाडा ने नवंबर में शीर्ष स्थान से हटा दिया था. जेम्स एंडरसन बुधवार को लार्ड्स के मैदान पर आयरलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मैच (चार दिवसीय) मुकाबले से चोट के कारण बाहर हो गये हैं, नहीं तो उनके पास शीर्ष पर पहुंचने का मौका होता. रैंकिग में शीर्ष पर बने रहने के लिए एंडरसन और कमिंस के बीच एक अगस्त से शुरू होने वाली एशेज सीरीज में कड़ी टक्कर होगी।

cricket, indian cricket team, icc, bcci, icc ranking, virat kohli, आईसीसी, क्रिकेट, आईसीसी रैंकिंग, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, विराट कोहली, जेम्स एंडरसन
ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस के पास एक अगस्त से शुरू हो रही एशेज सीरीज में अपना स्‍थान और मजबूत करने का मौका होगा. (फाइल फोटो)


टीम इंडिया सबसे आगे

टीम रैंकिंग में भारत पहले जबकि न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका तीसरे, इंग्लैंड चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें नंबर पर हैं. इसके बाद श्रीलंका, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे का नंबर आता है.

जेसन होल्डर सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर
Loading...

हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में रवींद्र जड़ेजा सर्वश्रेष्ठ भारतीय हैं. वह वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के बाद तीसरे स्थान पर मौजूद हैं. चौथा स्‍थान इंग्लैंड के जोस बटलर के नाम है.

ये भी पढ़ें
1 अगस्त से बदल जाएगी टेस्ट मैच की ड्रेस, अब ऐसे कपड़े पहनकर खेलेंगे खिलाड़ी

ऋतुराज गायकवाड़: इंडियन क्रिकेट की नई रन मशीन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 6:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...