लाइव टीवी

ICC टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली का दबदबा बरकरार, स्टीव स्मिथ छूटे बहुत पीछे!

News18Hindi
Updated: February 1, 2020, 10:51 PM IST
ICC टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली का दबदबा बरकरार, स्टीव स्मिथ छूटे बहुत पीछे!
विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पोजिशन पर बरकरार

विराट कोहली (Virat Kohli) आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर बने हुए हैं, वहीं अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) फिसलकर 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2020, 10:51 PM IST
  • Share this:
दुबई. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का टेस्ट क्रिकेट में जलवा बरकरार है. शनिवार को जारी आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली नंबर 1 स्थान पर बने हुए हैं. विराट कोहली के नाम 928 रेटिंग अंक है और वो दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) से 17 अंक आगे हैं. 827 रेटिंग प्वाइंट के साथ तीसरे नंबर पर मार्नस लाबुशेन बने हुए हैं. चौथे नंबर पर केन विलियमसन हैं. पांचवें नंबर पर डेविड वॉर्नर का कब्जा है. भारत के चेतेश्वर पुजारा छठे नंबर पर बरकरार हैं. पाकिस्तान की रन मशीन बाबर आजम 7वें नंबर पर हैं. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट 8वें और भारतीय उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे 9वें नंबर पर हैं. बेन स्टोक्स बल्लेबाजों की सूची में 10वें नंबर पर हैं. वहीं भारत के मयंक अग्रवाल 12वें और रोहित शर्मा 13वें नंबर पर हैं.

पैट कमिंस नंबर 1
आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) ही हैं. वो इकलौते गेंदबाज हैं जिनका 900 से ज्यादा रेटिंग प्वाइंट है. दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के नील वैगनर हैं. तीसरे नंबर पर जेसन होल्डर और चौथे पर साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा हैं. मिचेल स्टार्क पांचवें नंबर पर हैं. चोट की वजह से काफी समय से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलने वाले जसप्रीत बुमराह छठे नंबर पर हैं. 7वें नंबर पर जेम्स एंडरसन, 8वें पर भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन और 9वें नंबर पर मोहम्मद शमी हैं. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड 10वें नंबर पर काबिज हैं.

ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में अश्विन को फायदा



हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में रवींद्र जड़ेजा 406 अंक के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि अश्विन (308 अंक) एक स्थान के सुधार के साथ चौथे पायदान पर आ गये हैं. नंबर 1 पोजिशन पर वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर और दूसरे नंबर पर बेन स्टोक्स हैं.

रैंकिंग में इन खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा फायदा
विदेशी खिलाड़ियो में इंग्लैंड के मार्क वुड और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डि कॉक ने जोहानिसबर्ग में दोनों देशों के बीच श्रृंखला के चौथे टेस्ट के बाद रैंकिंग में बड़ा सुधार किया है. इंग्लैंड ने इस मैच को 191 रन से जीत कर श्रृंखला 3-1 से अपने नाम की थी. इस टेस्ट में 100 रन पर नौ विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बने वुड 19 स्थानों के सुधार के साथ 38वें पायदान पर पहुंच गये हैं.

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज डिकॉक इस मैच में 76 और 39 रन की पारी खेल शीर्ष 10 में जगह पक्की करने के करीब पहुंच गये हैं. वह इस रैंकिंग में 11वें स्थान पर हैं. उनके टीम के साथी खिलाड़ी एनरिच नोर्जे ने भी गेंदबाजों की रैंकिंग में 20 स्थानों के सुधार किया है. वह 53वें पायदान पर पहुंच चुके हैं.

सिकंदर रजा को फायदा
हरारे में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पारी में सात और मैच आठ विकेट लेने वाले सिकंदर रजा 21 स्थानों के सुधार के साथ 51वें स्थान पर आ गये हैं. बल्लेबालों की रैंकिंग में वह 57 वें स्थान पर हैं. उन्होंने इस मैच में 72 और 34 रन की पारी खेली थी. ब्रैंडन टेलर 22वें जबकि सीन विलियम्स 61वें स्थान पर हैं. श्रीलंका के लिए 116 रन बनाने वाले कुसल मेंडिस 26वें से 23वें स्थान पर आ गये हैं. (भाषा के इनपुट के साथ)

भारतीय गेंदबाजों के साथ होता है 'अन्याय', टीम के बल्लेबाज ही हैं 'कसूरवार!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 1, 2020, 9:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर