Home /News /sports /

ICC Test Rankings: विराट 2 स्थान ऊपर पहुंचे, पंत-बुमराह को भी फायदा

ICC Test Rankings: विराट 2 स्थान ऊपर पहुंचे, पंत-बुमराह को भी फायदा

ICC Test Rankings: विराट कोहली रैंकिंग में सातवें स्थान पर आ गए हैं. (PIC: AFP)

ICC Test Rankings: विराट कोहली रैंकिंग में सातवें स्थान पर आ गए हैं. (PIC: AFP)

ICC Test Rankings: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज (India vs South Africa) में 1-2 की हार के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था, जिससे कप्तान के रूप में उनके सात साल के सफर का अंत हुआ. लेकिन इस सीरीज के बाद विराट रैंकिंग में दो स्थान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    दुबई. स्टार क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) कप्तान के रूप में अपने अंतिम टेस्ट मैच में 79 और 29 रन की पारियों के साथ बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की नवीनतम बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में दो स्थान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट की दूसरी पारी में नाबाद शतक जड़ने वाले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) 10 स्थान की छलांग के साथ 14वें पायदान पर पहुंच गए हैं. केपटाउन टेस्ट में छह विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने शीर्ष 10 गेंदबाजों की सूची में वापसी की है.

    दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 1-2 की हार के बाद कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था, जिससे कप्तान के रूप में उनके सात साल के सफर का अंत हुआ. रैंकिंग के सप्ताहिक अपडेट में केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट के प्रदर्शन पर गौर किया गया. मेजबान टीम ने यह टेस्ट सात विकेट से जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप सीरीज जीती. मैच में 72 और 82 रन की पारियां खेलकर दक्षिण अफ्रीका की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले कीगन पीटरसन 68 स्थान की लंबी छलांग के साथ 33वें स्थान पर पहुंच गए हैं.
    ICC Mens T20I Team of the Year: बाबार आजम कप्तान, किसी भारतीय को नहीं मिली जगह

    कीगन पीटरसन को सीरीज में सर्वाधिक 276 रन बनाने के लिए सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. उन्होंने सीरीज की शुरुआत 158वें पायदान के साथ की थी. टेम्बा बावुमा बल्लेबाजी रैंकिंग में सात स्थान ऊपर 28वें और रासी वॉन डेर डुसेन 12 स्थान ऊपर 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं. तेज गेंदबाजों कगिसो रबाडा (दो स्थान के फायदे से तीसरे) और लुंगी एनगिडी (छह स्थान के फायदे से 21वें) की रैकिंग में भी सुधार हुआ है.

    इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के पांचवें मैच में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड बल्लेबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. होबार्ट में पहली पारी में 101 रन बनाने वाले हेड ने सीरीज में सर्वाधिक 357 रन बनाए जिसके के लिए उन्हें सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. वह सात स्थान के फायदे से भारत के रोहित शर्मा के साथ संयुक्त पांचवें स्थान पर हैं. हेड की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 10वीं थी जिस पर वह पिछले महीने काबिज थे.

    ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें और अंतिम टेस्ट में 146 रन की जीत के साथ सीरीज 4-0 से जीती और डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया. ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंड कैमरुन ग्रीन 74 और 23 रन की पारी खेलने के बाद 23 स्थान के फायदे से संयुक्त 66वें पायदान पर हैं. वह गेंदबाजों की सूची में भी 13 स्थान चढ़कर 62वें नंबर पर हैं. मैच में चार विकेट चटकाने वाले स्कॉट बोलैंड 49 से 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

    IPL 2022: लखनऊ ने खिलाड़ी को 11 करोड़ रुपए में खरीदा, अगले दिन उसने 10 गेंद पर बना डाले 52 रन

    इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्राउले नौ स्थान के फायदे से 68वें स्थान पर हैं. मैच में छह विकेट चटकाने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड 14वें से 12 स्थान पर पहुंच गए हैं. ओली रोबिनसन 24वें जबकि मार्क वुड 31वें स्थान पर हैं. इन दोनों को क्रमश: एक और सात स्थान का फायदा हुआ है. वनडे रैंकिंग में वेस्टइंडीज और आयरलैंड तथा श्रीलंका और जिंबाब्वे के बीच सीरीज के मैचों पर गौर किया गया. आयरलैंड के आफ स्पिनर एंडी मैकब्राइन दो बार चार विकेट चटकाने के बाद 17 स्थान की छलांग के साथ शीर्ष 10 में पहुंच गए हैं.

    वेस्टइंडीज के स्पिनर अकील हुसैन दो स्थान आगे बढ़कर संयुक्त 59वें स्थान पर हैं. जिंबाब्वे के सीन विलियम्स 100 और 40 रन की पारियां खेलने के बाद आठ स्थान के फायदे से 40वें स्थान पर हैं. श्रीलंका के बल्लेबाज करियावास असालंका 71 और 23 रन की पारियां खेलने के बाद 16 स्थान आगे बढ़कर 52वें पायदान पर हैं.

    Tags: Cricket news, ICC Test Rankings, Jasprit Bumrah, Rishabh Pant, Virat Kohli

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर