अंडर 19 वर्ल्ड कप: क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड की 'जादुई' जीत, वेस्टइंडीज को 2 विकेट से हराया

न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को 2 विकेट से हराया

ICC Under 19 Cricket World Cup: न्यूजीलैंड ने 2 गेंद पहले 8 विकेट खोकर 239 रनों का लक्ष्य हासिल किया

  • Share this:
    बेनोनी. साउथ अफ्रीका में चल रहे आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Under 19 Cricket World Cup) के दूसरे क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड (New Zealand) ने वेस्टइंडीज (West Indies) को हरा दिया. बेनोनी में खेले गए रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 238 रन बनाए, जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 8 विकेट खोकर 49.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम अंडर 19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई. बता दें एक वक्त ऐसा था जब न्यूजीलैंड की टीम हार की कगार पर थी. न्यूजीलैंड ने अपने 8 विकेट 153 रनों पर गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद क्रिस्टियन क्लार्क और जोए फील्ड ने 8वें विकेट के लिए 86 रनों की अजेय साझेदारी कर वेस्टइंडीज से मैच छीन लिया.

    चौथी बार अंडर 19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में कीवी टीम


    न्यूजीलैंड (New Zealand) की जीत के हीरो क्रिस्टियन क्लार्क चुने गए जिन्होने पहले गेंदबाजी में 25 रन देकर 4 विकेट झटके और उसके बाद उन्होंने 42 गेंदों में नाबाद 46 रन बनाकर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया. बता दें न्यूजीलैंड की टीम महज चौथी बार अंडर 19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची है. उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1998 में रहा है जब वो फाइनल हार गई थी.

    वेस्टइंडीज की पहले बल्लेबाजी
    बेनोनी में वेस्टइंडीज के कप्तान किमानी मिलियस ने टॉस जीत पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम की शुरुआत खराब रही और चौथे ओवर में लियोनार्ड जूलियन महज 4 रन बनाकर जोए फील्ड की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद केवलॉन एंडरसन ने कप्तान मिलियस के साथ पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 10वें ओवर में डेविड हेनकॉक ने विंडीज कप्तान को 17 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. इसके बाद चौथे नंबर पर उतरे किर्क मैकेंजी का जलवा दिखा और उन्होंने बेहतरीन अर्धशतक लगाया. हालांकि मैकेंजी महज 1 रन से अपना शतक चूक गए और 104 गेंदों में 99 रन बनाकर आउट हुए.

    एक रन से शतक से चूके किर्क मैकेंजी


    एंडरसन ने 33 और एंटोनियो मॉरिस ने 31 रन बनाए. इसके बाद न्यूजीलैंड ने शानदार वापसी की. 183 रन पर चौथा विकेट गंवाने वाली वेस्टइंडीज की टीम ने 205 रनों तक अपने 8 विकेट गंवा दिये. वेस्टइंडीज की टीम 50 ओवर नहीं खेल पाई और 238 रनों पर सिमट गई. न्यूजीलैंड के लिए क्रिस्टियन क्लार्क ने 4 विकेट झटके. जोए फील्ड और जेसी टैशकॉफ को 2-2 विकेट मिले.

    आखिरी ओवर में जीती न्यूजीलैंड की टीम


    न्यूजीलैंड की जीत
    जवाब में न्यूजीलैंड (New Zealand) की शुरुआत बेहद खराब रही. उसके ओपनर ऑली वाइट बिना खाता खोले ही आउट हो गए. इसके बाद राहिस मारियु और लेलमैन ने 48 रनों की साझेदारी कर न्यूजीलैंड को आगे बढ़ाया लेकिन इसके बाद वेस्टइंडीज ने जबर्दस्त वापसी करते हुए मारियू को 26 और उसके बाद कप्तान जैसी टाशकॉफ को आउट कर दिया. विकेटकीपर क्विन सुंडे ने 32 और साइमन कीन ने 33 रन बनाए लेकिन देखते ही देखते नयूजीलैंड की टीम ने 153 रन पर अपने 8 विकेट गंवा दिये. इसके बाद जोए फील्ड और क्रिस्टियन क्लार्क ने चमत्कारी साझेदारी की और न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया.

    हैमिल्टन में भारत ने सुपरओवर में मारा मैदान, जानिए हैरतअंगेज जीत की 5 वजह

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.