Home /News /sports /

ICC Women ODI Team of the Year: 23 साल बाद भी वनडे क्रिकेट में मिताली राज का जलवा कायम, आईसीसी से मिला बड़ा सम्मान

ICC Women ODI Team of the Year: 23 साल बाद भी वनडे क्रिकेट में मिताली राज का जलवा कायम, आईसीसी से मिला बड़ा सम्मान

ICC Women ODI Team of the Year: मिताली राज और झूलन गोस्वामी को मिली जगह. (Instagram)

ICC Women ODI Team of the Year: मिताली राज और झूलन गोस्वामी को मिली जगह. (Instagram)

आईसीसी (ICC) ने गुरुवार को अपनी पुरुष और महिला वनडे इंटरनेशनल टीम ऑफ द ईयर की घोषणा की. भारत की स्टार बल्लेबाज मिताली राज (Mithali Raj) और अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी को आईसीसी वनडे महिला टीम में शामिल किया गया है. वहीं, भारतीय पुरुष टीम में से कोई भी खिलाड़ी आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर (ICC ODI Team of the Year) में अपनी जगह नहीं बना पाया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत की स्टार बल्लेबाज मिताली राज (Mithali Raj) और अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी को गुरुवार को वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के कारण आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम (ICC Women ODI Team of the Year) में जगह मिली. दूसरी ओर विराट कोहली (Virat Kohli) सहित लेकिन कोई भारतीय पुरुष टीम में जगह नहीं बना पाया. मिताली राज साल 1999 में भारत की तरफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. पिछले 23 साल में उन्होंने 220 वनडे मैचों में 7391 रन बनाए हैं.

आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टीम में उन खिलाड़ियों को जगह मिलती है जिन्होंने कैलेंडर वर्ष में मैदान पर अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया हो. भारत की अनुभवी बल्लेबाज और कप्तान मिताली ने इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टैमी ब्युमोंट के समान रन बनाए और दोनों का औसत भी समान रहा. मिताली ने हालांकि उस समय 503 रन का योगदान दिया जब भारतीय टीम एक इकाई के रूप में जूझ रही थी जिसके कारण उनका योगदान अधिक महत्वपूर्ण रहा. इस 39 वर्षीय बल्लेबाज ने 2021 में कोई शतक नहीं बनाया लेकिन छह अर्धशतक जड़े.

लंबे समय से भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआ रही 39 साल की झूलन अब भी अपने प्रदर्शन से प्रभावित कर रही हैं. झूलन ने बीते साल 3.77 की शानदार इकोनॉमी दर के साथ 15 विकेट चटकाए. आईसीसी ने इस भारतीय गेंदबाज की तारीफ करते हुए कहा कि यह अनुभवी तेज गेंदबाज रन गति पर अंकुश लगाने के साथ विकेट हासिल करने में भी सक्षम है और वह किसी भी टीम के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं. वनडे क्रिकेट में 340 विकेट चटकाने वाली झूलन आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी भी हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाली गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं.

ICC Mens ODI Team of the Year: बाबर फिर पड़े विराट पर भारी, किसी भारतीय को भी नहीं मिली जगह

इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट की अगुआई वाली टीम में मिताली और झूलन दो भारतीय खिलाड़ी हैं. टीम में दक्षिण अफ्रीका की तीन खिलाड़ियों को जगह मिली है जबकि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की दो-दो और ऑस्ट्रेलिया की एक खिलाड़ी इसमें शामिल है. इंग्लैंड की कप्तान नाइट पिछले काफी लंबे समय से इंग्लैंड के मध्यक्रम का अहम हिस्सा रही हैं और 2021 में भी वह शीर्ष प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ियों में शामिल रहीं. नाइट ने 42.30 के औसत से एक शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 423 रन बनाए. उन्होंने 19.80 की औसत से पांच विकेट भी चटकाए.

ICC Mens Test Team of the Year 2022: टेस्ट टीम में मिली 3 भारतीय खिलाड़ियों को जगह, लेकिन विराट का नाम नहीं

टीमें इस प्रकार हैं:

आईसीसी महिला वनडे टीम ऑफ द ईयर : लिज ली, एलेसा हिली, टैमी ब्युमोंट, मिताली राज, हीथर नाइट, हिली मैथ्यूज, मेरीजेन केप, शबनम इस्माइल, फातिमा सना, झूलन गोस्वामी और अनीषा मोहम्मद.

आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर : पॉल स्टर्लिंग, जानेमन मलान, बाबर आजम (कप्तान), फखर जमां, रासी वैन डर डुसेन, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम, वानिंदु हसरंगा, मुस्तफिजुर रहमान, सिमी सिंह और दुष्मांथा चमीरा.

आईसीसी महिला टी20 टीम ऑफ द ईयर : स्मृति मंधाना, टैमी ब्युमोंट, डैनी वाट, गैबी लुईस, नैट स्किवर (कप्तान), एमी जोन्स, लॉरा वूलवार्ट, मारिजेन कैप, सोफी एकलेस्टोन, लॉरिन फिरी और शब्निम इस्माइल.

आईसीसी पुरुष टी20 टीम ऑफ द ईयर : जोस बटलर, मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम (कप्तान), एडेन मार्करम, मिचेल मार्श, डेविड मिलर, तबरेज शम्सी, जोश हेजलवुड, वानिंदु हसरंगा, मुस्तफिजुर रहमान और शाहीन अफरीदी.

आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: दिमुथ करुणारत्ने, रोहित शर्मा, मार्नस लाबुशेन, जो रूट, केन विलियमसन (कप्तान), फवाद आलम, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, काइल जेमिसन, हसन अली, शाहीन अफरीदी.

Tags: Babar Azam, Cricket news, ICC, Mithali raj, Smriti mandhana

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर