होम /न्यूज /खेल /रोहित शर्मा और कोहली से नहीं बने 3 रन, खत्म हुआ चैंपियन कप्तान का करियर, क्या फिर होगा ऐसा?

रोहित शर्मा और कोहली से नहीं बने 3 रन, खत्म हुआ चैंपियन कप्तान का करियर, क्या फिर होगा ऐसा?

ICC Womens T20 World Cup: भारतीय महिला टीम को एक और नॉकआउट मैच में मिली हार. (AP)

ICC Womens T20 World Cup: भारतीय महिला टीम को एक और नॉकआउट मैच में मिली हार. (AP)

ICC Womens T20 World Cup: भारतीय महिला क्रिकेट टीम का वर्ल्ड कप जीतने का सपना अब तक पूरा नहीं हो सका है. टी20 वर्ल्ड कप ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारतीय महिला टीम टी20 वर्ल्ड कप में एक और नजदीकी मुकाबला हार गई. टी20 वर्ल्ड कप के (ICC Womens T20 World Cup) पहले सेमीफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 5 रन से हराया. एक समय भारत जीत की ओर बढ़ रहा था, लेकिर हरमनप्रीत कौर के रन आउट होते ही मैच पलट गया. 2020 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात दी थी. मैच के बाद कप्तान हरमनप्रीत चश्मा पहने नजर आईं. उन्हें टीम की हार पर विश्वास नहीं हो रहा था. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड 7वीं बार टी20 वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में जगह बनाई.

भारतीय महिला टीम से पहले भारतीय पुरुष टीम भी 2019 में खिताब के नजदीक पहुंची थी, तब उसे वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार मिली थी. यह मैच पूर्व दिग्गज एमएस धाेनी का अंतिम इंटरनेशनल मैच साबित हुआ और बाद में उन्हाेंने संन्यास ले लिया था. भारतीय महिला टीम ने अब तक वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है. दूसरी ओर भारतीय पुरुष टीम भी 2011 के बाद कोई वर्ल्ड कप ट्रॉफी नहीं जीत सकी है.

रन आउट ने पलटा मैच
इससे पहले 2019 में अंतिम-4 के मुकाबले में 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही थी. टीम ने 5 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे. रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल तीनों ने एक-एक रन बनाए थे. इसके बाद एमएस धोनी ने 50 और रवींद्र जडेजा ने 77 रन बनाकर जोरदार संघर्ष दिखाया था, लेकिन पूरी टीम अंत में 221 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. इस तरह से न्यूजीलैंड को 18 रन से जीत मिली थी. धोनी के रन आउट ने मैच पलट दिया था.

ऑस्ट्रेलिया की इंदौर-अहमदाबाद में भी बत्ती होगी गुल, अनुभव 0, भारतीय स्पिनर्स ने झटके 180 विकेट

महिला टीम के सेमीफाइनल की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 172 रन बनाए थे. जवाब में भारतीय टीम ने 28 रन पर 3 विकेट खो दिए थे. इसके बाद जेमिमा रोड्रिग्ज और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने चाैथे विकेट के लिए 69 रन जोड़कर टीम को संभाला. जेमिमा 43 रन बनाकर कैच आउट हुईं. इसके बाद 133 रन के स्कोर पर हरमनप्रीत कौर दुर्भाग्यशाली तरीके से रन आउट हो गईं. उन्हाेंने 52 रन बनाए. अंत में भारतीय टीम 8 विकेट पर 167 रन ही बना सकी. 33 साल की हरमनप्रीत का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन रहा है.

Tags: Australia, Harmanpreet kaur, India vs Australia, Ms dhoni, Women's T20 World Cup

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें