Home /News /sports /

Women's World Cup: फिर तो 9-9 खिलाड़ियों के साथ खेला जाएगा वर्ल्ड कप, कोरोना जो ना कराए...

Women's World Cup: फिर तो 9-9 खिलाड़ियों के साथ खेला जाएगा वर्ल्ड कप, कोरोना जो ना कराए...

Womens World cup 2022: 4 मार्च से टूर्नामेंट शुरू होगा. भारत का पहला मैच 6 मार्च को पाकिस्तान से.  (BCCI Women twitter)

Womens World cup 2022: 4 मार्च से टूर्नामेंट शुरू होगा. भारत का पहला मैच 6 मार्च को पाकिस्तान से. (BCCI Women twitter)

ICC Women's World Cup 2022: न्यूजीलैंड में होने वाले महिला वर्ल्ड कप को लेकर आईसीसी (ICC) ने बड़ा बदलाव किया है. आईसीसी के नियम के मुताबिक, अगर किसी टीम में कोरोना फैल जाता है, तो वो टीम 9 खिलाड़ियों के साथ भी मैदान में उतर सकेगी. टीम के सपोर्ट और कोचिंग स्टाफ के सदस्यों का भी सब्सिट्यूट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. न्यूजीलैंड में अगले महीने से महिला वर्ल्ड कप (ICC Womens World cup 2022) खेला जाना है. कोरोना की वजह से टूर्नामेंट में बाधा ना पड़े, इसी वजह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी (ICC) ने नियम में बड़ा बदलाव किया है. इसके तहत, अगर किसी टीम में कोरोना फैल जाता है तो कम वो टीम कम से कम 9 खिलाड़ियों के साथ भी मैदान में उतर सकेगी. प्लेइंग-कंडीशन से जुड़ी आईसीसी की गाइडलाइंस में पहले से ही 9 खिलाड़ियों के साथ मैच में उतरने का नियम है. हाल ही में वेस्टइंडीज में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under 19 World Cup 2022) में इसका इस्तेमाल भी किया गया था. जब खिलाड़ियों के संक्रमित होने की वजह से कई टीमों के पास प्लेइंग-11 लायक खिलाड़ी भी नहीं बचे थे.

भारतीय अंडर-19 टीम पर भी कोरोना का अटैक हुआ था और कई मुकाबलों में तो स्थिति ऐसी थी सिर्फ 11 खिलाड़ी ही मैच में उतारने के लिए बचे थे. आईसीसी के हेड ऑफ इवेंट्स क्रिस टेटली ने गुरुवार को इस बदलाव की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि अगर किसी टीम में कोरोना फैल जाता है तो टीम 11 से कम खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर सकती है और जरूरत पड़ने पर टीम मैनेजमेंट और कोचिंग स्टाफ से लोगों को प्लेइंग-11 में शामिल किया जा सकेगा.

कोचिंग स्टाफ के सदस्य सब्सिट्यूट के तौर पर उतर सकेंगे
टेटली ने आगे कहा, “अगर यह जरूरी हुआ तो हम एक टीम को 9 खिलाड़ियों को उतारने की अनुमति देंगे. और अगर टीम के पास मैनेजमेंट और कोचिंग स्टाफ में महिला सदस्य़ मौजूद होंगी तो वो बतौर सब्सिट्यूट मैदान पर उतर सकेंगी. हालांकि, दोनों खिलाड़ी गेंदबाजी या बल्लेबाजी नहीं कर सकेंगी.”

सभी टीमें 3 रिजर्व खिलाड़ी रख सकती हैं
कोरोमा महामारी को ध्यान में रखते हुए, सभी टीमों को 3 अतिरिक्त खिलाड़ियों को रिजर्व के तौर पर टीम के साथ लाने की मंजूरी दी गई है. अगर टीम में कोरोना के मामले सामने आते हैं तो रिजर्व खिलाड़ियों को 15 के मुख्य स्क्वॉड में शामिल किया जा सकेगा. हालांकि, जरूरत पड़ने पर मैच को रीशेड्य़ूल का विकल्प भी रहेगा. न्यूजीलैंड में वर्तमान में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है. अकेले गुरुवार को 6 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं.

Women’s World Cup से पहले आई अच्छी खबर, भारत को मिला विनिंग कॉम्बिनेशन, न्यूजीलैंड को उसके घर में हराया

India vs Sri Lanka: रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कर सकते हैं प्रियांक पांचाल, जानें क्यों हो सकते हैं पहली पसंद

भारत का पहला मैच पाकिस्तान से
महिला वर्ल्ड कप (Women’s World cup 2022) का आगाज 4 मार्च को मेजबान न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबले से होगा. यह मैच माउंट माउंगानुई में होगा. भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपना पहला मैच 6 मार्च को तौरंगा में पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी. इसके बाद न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका से उसका सामना होगा.

Tags: ICC, Icc world cup, Indian Womens Team, ODI World Cup, Women cricket

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर