AUS vs ENG: 44 साल पुराना हिसाब पूरा करने आज मैदान पर उतरेगी इंग्लैंड

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 44 साल बाद विश्व कप का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा. दोनों टीमें 1975 के सेमीफाइनल में आमने सामने हुई थी.

News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 2:07 PM IST
AUS vs ENG: 44 साल पुराना हिसाब पूरा करने आज मैदान पर उतरेगी इंग्लैंड
वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में 44 साल बाद ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड आमने सामने हो रही है
News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 2:07 PM IST
इस विश्व कप की एक फाइनलिस्ट टीम तय हो गई है. लेकिन अब न्यूजीलैंड का सामना किस टीम से होगा, उसका फैसला आज गुरुवार को बर्मिंघम में होगा. लगातार दूसरी बार फाइनल खेलने जा रही कीवी टीम की नजर आज के मुकाबले पर इस बात टिकी हुई हैं कि  क्या उन्हें 2015 विश्व कप का परिणाम बदलने का मौका लॉर्ड्स में मिलेगा, या फिर इस बार उनका सामना मेजबान इंग्लैंड से होगा. 2015 में न्यूजीलैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ था, जहां ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी थी. उतार चढ़ाव के बाद नॉकआउट में पहुंचने वाली मेजबान इंग्लैंड का सामना गुरुवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में दुनिया की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा. खिताबी मुकाबला 14 जुलाई को लॉर्डस के मैदान पर खेला जाएगा.

44 साल बाद सेमीफाइनल में आमने- सामने दोनों टीमें 

ऑस्ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच 44 साल बाद विश्व कप का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा.  दोनों टीमें 1975 के सेमीफाइनल में आमने सामने हुई थी. जहां ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट से मुकाबला जीता था और इतने लंबे समय बाद इंग्लैंड के पास उस हार का बदला लेने का मौका है. इंग्लैंड 1992 के बाद फाइनल में नहीं पहुंच सका.

सबसे सफल टीम है ऑस्ट्रेलिया 

अभ्यास करती ऑस्ट्रेलियाई टीम


वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया सबसे सफल टीम है. अब तक वह सात बार 1975, 1987, 1996, 1999, 2003, 2007 और 2015 के फाइनल में पहुंच चुकी है, जिसमें वह 1975 और 1996 में ही उपविजेता रही है. बाकी हर बार उसने खिताब पर कब्जा जमाया है. ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी थी, जबकि इंग्लैंड ने भारत और न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल का टिकट हासिल किया था.

लीग राउंड में इंग्लैंड को मिली थी मात
Loading...

दोनों ‌ही टीमों  को खिताब का दावेदार माना जा रहा था, लेकिन आज यहां से कोई एक टीम वापस अपने घर लौटने वाली है. लीग राउंड में जब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड आमने सामने हुई थी तब ऑस्ट्रेलिया ने 64 रनों से इंग्लैंड को मात दी थी. लीग राउंड में ऑस्ट्रेलिया 9 मैचों में 7 जीत चुकी है और 14 अंक लेकर दूसरे नंबर पर रही थी. वहीं, इंग्लैंड की टीम 9 मैचों में 6 जीत और 3 हार के साथ 12 अंकों लेकर तीसरे नंबर पर रही थी.

पिछले 12 मुकाबलों में इंग्लैंड हावी

अगर दोनों के बीच पिछले 12 मुकाबलों की बात करें  तो इंग्लिश टीम हावी रही. उसने 12 में से 10 में जीत दर्ज की है. लेकिन टूर्नामेंट के लीग मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान को हराया था. जेसन राय और बेयरस्टो दो शतकीय साझेदारी कर चुके हैं. दूसरी और ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्‍लेबाज डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच टूर्नामेंट में 500 से अधिक रन बना चुके हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने किए कई बदलाव 

इंग्लैंड को एक बार  फिर मात देने के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में कुछ बदलाव किए गए हैं. पीटर हैंड‍‍्सकॉम्ब को टीम में शामिल किया गया है और वह उस्‍मान ख्वाजा की जगह मैदान पर उतर सकते हैं. ऑस्ट्रेलियाई कोच ने भी कहा कि हैंड्सकॉम्ब इंग्लैंड के खिलाफ खेलेंगे और वह अच्छी फॉर्म में भी है.  वहीं मार्कस स्टोइनिस भी पूरी तरह से फिट हो गए हैं.

वर्ल्ड कप: सेमीफाइनल में हार के बाद टीम इंडिया से दो लोगों की छुट्टी

वर्ल्ड कप: क्यों कोच रवि शास्त्री पर भड़के थे विराट? कप्तान ने दी ये सफाई
First published: July 11, 2019, 10:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...