इस वजह से डेथ ओवर्स के स्पे​शलिस्ट हैं बुमराह, कोई नहीं कर पाया उनकी बराबरी

19 साल में बुमराह डेथ ओवर्स में ऐसी खतरनाक गेंदबाजी करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 9:36 AM IST
इस वजह से डेथ ओवर्स के स्पे​शलिस्ट हैं बुमराह, कोई नहीं कर पाया उनकी बराबरी
डेथ ओवर्स में बुमराह अपनी यॉर्कर से बल्लेबाजों को परेशान कर देते हैं.
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 9:36 AM IST
आखिरी ओवर में विपक्षी टीम को काफी कम रन बनाए हो और गेंद ज्यादा हो तो ऐसे में हर टीम को भारत के हथियार की जरूरत पड़ जाती है. भारत के इस हथियार का नाम है जसप्रीत बुमराह. इस विश्व कप में तेज गेंदबाज बुमराह अभी तक 10 विकेट ले चुके हैं, जिसमें से तीन विकेट तो डेथ ओवर्स में हैं. डेथ ओवर्स में बल्लेबाजों की कोशिश ज्यादा से ज्यादा रन जोड़ने की होती है और ऐसे में बुमराह भी दुनिया में एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जो बड़े से बल्लेबाज को भी इन ओवर्स में रन जोड़ने से रोक सकते हैं.

अगर इस विश्व कप की बात करें तो उनका इकोनॉमी रेट 4.44 रहा, जो​ किसी और गेंदबाज से काफी कम है. डेथ ओवर्स में उनका इकोनॉमी रेट 5.71 का रहा.
बुमराह को डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट इसीलिए भी कहा जा सकता है कि इन ओवर्स में खासकर आखिरी के कुछ ओवर्स में उनकी यॉर्कर टीम के लिए जीत का हथियार बन जाती है.उन्होंने इस विश्व कप में डेथ ओवर्स में 19 यॉर्कर फेंकी.

दुनिया के तीसरे खिलाड़ी है बुमराह

जनवरी 2000 के बाद से देखा जाए तो बुमराह डेथ ओवस ओवर्स में सबसे अच्छी इकोनॉमी रेट के मामले के मामले में बुमराह तीसरे नंबर पर हैं और मौजूद खिलाड़ियों में वह पहले नंबर पर है. 19 साल में बुमराह के अलावा साउथ अफ्रीका के एंड्रयू हाल और इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ की इकोनॉमी रेट बुमराह से अच्छी रही.

बुमराह के अलावा स्टार्क भी इसमें शामिल

डेथ ओवर्स में सबसे अच्छी इकोनॉमी रेट के मामले में बुमराह दुनिया के तीसरे खिलाड़ी हैं. इस मामले में मिचेल स्टार्क सातवें नंबर पर हैं. डेथ ओवर्स में उनकी इकोनॉमी रेट 6.10 के करीब रहती है. सबसे बेहतरीन इकोनॉमी रेट की सूची में सिर्फ यहीं दो सक्रिय गेंदबाज हैं.
Loading...

इसे भी पढ़ें :-

IND vs BAN के मुकाबले में जानिए कितना रहेगा बारिश का रोल?

वर्ल्ड कप: 12 साल से इंडिया को हराने की ताक में है बांग्लादेश, ऐसा है ODIs में दोनों का रिकॉर्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 9:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...