अपना शहर चुनें

States

ICC World Cup : सौरव गांगुली ने कहा-ऐसा करेंगे तो बारिश के बाद 10 मिनट में शुरू हो जाएगा मैच

बारिश में पूरे मैदान को कवर्स से ढंकने की शुरुआत सौरव गांगुली ने  ही की थी. (फोटो-पीटीआई)
बारिश में पूरे मैदान को कवर्स से ढंकने की शुरुआत सौरव गांगुली ने ही की थी. (फोटो-पीटीआई)

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने सुझाव दिया है कि बारिश से बचने के लिए वही कवर्स इस्तेमाल किए जाने चाहिए जो कोलकाता के ईडन गार्डेंस पर इस्तेमाल किए जाते हैं.

  • Share this:
वर्ल्ड कप 2019 में बारिश का खेल जारी है. टूर्नामेंट के शुरुआती 18 मैचों में से चार मैच बारिश के चलते रद्द हो गए हैं. ऐसे में हर तरफ आईसीसी की आलोचना हो रही है. ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने इंग्लैंड में लगातार हो रही बारिश का तोड़ निकाल लिया है. गांगुली ने बताया कि किस तरह बारिश के बाद मैच शुरू किया जा सकता है.

दरअसल, टूर्नामेंट में गुरुवार को भारत और न्यूजीलैंड का नॉटिंघम में होने वाला मुकाबला भी बारिश में धुल गया. यहां तक कि दोनों कप्तानों के बीच टॉस तक नहीं हो सका. अगले हफ्ते भी लगातार बारिश होने का अनुमान जताया गया है और ग्रुप मैचों के लिए आईसीसी ने कोई रिजर्व डे भी नहीं रखा है. इसलिए आईसीसी की काफी फजीहत हो रही है.

ऐसे में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने सुझाव दिया है कि बारिश से बचने के लिए कवर्स बदल दिए जाने चाहिए. उन्होंने कोलकाता के ईडन गार्डेंस पर इस्तेमाल किए जाने वाले कवर्स का हवाला देते हुए यह बात कही है.



बारिश के बाद दस मिनट में शुरू हो जाएगा मैच
सौरव गांगुली ने बताया कि ईडन पर इस्तेमाल किए जाने वाले कवर्स इंग्लैंड से ही मंगाए गए हैं. अगर इन कवर्स का इंग्लैंड में ही इस्तेमाल करेंगे तो यह आधी कीमत पर उपलब्‍ध होंगे और टैक्स फ्री रहेंगे. गांगुली के अनुसार, भारत में हम सभी मैचों के लिए इन कवर्स का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में जब बारिश रुकती है तो दस मिनट के अंदर ही मैच शुरू किया जा सकता है.

गांगुली ने बताई ये खासियत

-कोलकाता के ईडन गार्डेंस में इस्तेमाल किए जाने वाले कवर्स हल्के होते हैं.

-इन्हें एक से दूसरी जगह ले जाना आसान होता है.

-इनके लिए अधिक मैनपावर की जरूरत नहीं होती.

-पहले जो नीले कवर्स इस्तेमाल होते थे, उनकी तुलना में दस गुना अधिक वक्त बचता है.

-हल्के होने के चलते सूरज की रोशनी भी इन कवर्स के आर-पार होती है, जिससे मैदान सुखाने में मदद मिलती है.

गांगुली ने ही की थी पूरा मैदान ढकने की शुरुआत
बता दें कि बारिश के दौरान पहले सिर्फ पिच और 30 यार्ड के सर्कल का एरिया ही कवर्स से ढका जाता था. मगर बंगाल क्रिकेट संघ (CAB)  का अध्यक्ष पद संभालने के बाद गांगुली ने ही बारिश में पूरे मैदान को हल्के कवर्स से ढकने की शुरुआत की. इसका काफी फायदा भी देखने को मिला.

सौरव गांगुली ने बताया कि ईडन गार्डेंस में इस्तेमाल किए जाने वाले कवर्स इंग्लैंड में लॉर्ड्स स्टेडियम में भी इस्तेमाल होते हैं. उनके अनुसार, अगर इन कवर्स का इस्तेमाल आउटफील्ड ढकने के लिए भी किया जाए तो घास का रंग बदलकर भूरा नहीं होगा. साथ ही वर्ल्ड कप जैसे अहम टूर्नामेंट में खासकर इंग्लैंड में जहां बारिश लगातार होती है, आउटफील्ड को ढकना भी बेहद अहम है.

यह भी पढ़ें- मैच रद्द होने के बाद विराट कोहली ने शिखर धवन पर दी बड़ी खुशखबरी

भारत से मुकाबले को लेकर पाकिस्तानी कप्तान ने दिया बड़ा बयान

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज