World Cup: ऑस्ट्रेलिया को हराकर दक्षिण अफ्रीका ने खत्म किया सफर, सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेंगे कंगारू

दक्षिण अफ्रीका ने वर्ल्ड कप के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया पर 27 साल बाद दर्ज की जीत. अंकतालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है ऑस्ट्रेलिया. अब कंगारू टीम सेमीफाइनल में 11 जुलाई को बर्मिंघम में इंग्लिश टीम से भिड़ेगी.

News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 6:27 AM IST
World Cup: ऑस्ट्रेलिया को हराकर दक्षिण अफ्रीका ने खत्म किया सफर, सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेंगे कंगारू
दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराकर वर्ल्ड कप 2019 के सफर का अंत किया.
News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 6:27 AM IST
दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के 45वें मुकाबले में मैनचेस्टर के ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराकर अपना सफर खत्म किया. इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीकी टीम ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट के इतिहास में 27 साल बाद हराने में सफल रही. उसे पिछली जीत 1992 में मिली थी. तब ऑस्ट्रेलिया ने 49 ओवर में 9 विकेट खोकर 170 रन बनाए थे. जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 46.5 ओवर में 1 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

वर्ल्ड कप 2019 के 45वें मुकाबले में शनिवार को चोकर्स के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका से हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. अब सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला 11 जुलाई को बर्मिंघम में इंग्लैंड से होगा. वहीं, भारतीय टीम 9 जुलाई को मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी.

वॉर्नर ने वर्ल्ड कप का तीसरा और करियर का 17वां शतक जड़ा 

दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 325 रन बनाए. कप्तान फाफ डुप्लेसी ने 100 और रसी वान डर डुसेन ने 95 रन की पारी खेली. लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 49.5 ओवर में 315 रन पर ऑलआउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर ने 122 रन बनाए. वॉर्नर ने इस वर्ल्ड कप में तीसरा और करियर का 17वां शतक लगाया. वॉर्नर ने छठी बार 50 से ज्यादा रन बनाए. उन्होंने एलेक्स केरी के साथ पांचवें विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी की. केरी 85 रन बनाकर आउट हुए.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच बना सके सिर्फ 3 रन 

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच 3 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें इमरान ताहिर ने मार्कराम के हाथों कैच कराया. इसके बाद स्टीव स्मिथ 7 रन ही बना सके. उन्हें प्रीटोरियस ने पवेलियन भेजा. मार्क्स स्टॉइनिस 22 रन बनाकर आउट हुए. ग्लेन मैक्सवेल 12 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर डीकॉक को कैच थमा बैठे.

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने इस वर्ल्ड कप में पहला शतक जड़ा
Loading...

दक्षिण अफ्रीका की ओर से डुप्लेसी ने इस वर्ल्ड कप में पहला शतक लगाया. उन्होंने तीसरे विकेट के लिए डुसेन के साथ 151 रन की साझेदारी की. अपना आखिरी वनडे खेल रहे जेपी डुमिनी 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इससे पहले क्विंटन डीकॉक ने इस वर्ल्ड कप में अपना तीसरा अर्धशतक लगाया. वह 52 रन बनाकर पवेलियन लौटे. एडेन मार्कराम 34 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें नाथन लियोन ने एलेक्स केरी के हाथों स्टंप कराया. मार्कराम और डीकॉक ने पहले विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की.

डुमिनी और ताहिर का था आखिरी वन डे मैच

ऑस्ट्रेलिया ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया. वहीं, दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला इस मैच में चोट के कारण नहीं खेले. उनकी जगह तबरेज शम्सी को अंतिम एकादश में शामिल किया गया. डुमिनी के अलावा इमरान ताहिर का भी यह आखिरी वन मैच था. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज रबाडा ने 10 ओवर में 56 रन देकर 3 विकेट चटकाए. वहीं, प्रीटोरियस ने 6 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट झटके.

ये भी पढ़ें:

रोहित शर्मा-राहुल ने जड़े धमाकेदार शतक, टीम इंडिया की श्रीलंका पर एकतरफा जीत

रोहित और राहुल ने खड़ा किया रनों का पहाड़, तोड़ दिए रिकॉर्ड

रोहित शर्मा का शतक, तोड़ा वर्ल्‍ड कप इतिहास का बड़ा रिकॉर्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 7, 2019, 6:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...