WTC: जानिए कब और कहां होगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

विराट कोहली की कप्तानी में पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतने का मौका.

विराट कोहली की कप्तानी में पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतने का मौका.

इंग्लैंड को हराकर टीम इंडिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है. टीम इंडिया को चार मैच की सीरीज में 3-1 से जीत मिली.

  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया ने चौथा टेस्ट जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (world test Championship) के फाइनल में जगह बना ली है. टीम ने चौथा टेस्ट पारी और 25 रन से जीता. पहला टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया की राह मुश्किल लग रही थी, लेकिन टीम ने अंतिम तीनों टेस्ट जीतकर सीरीज पर 3-1 से कब्जा किया. टीम इंडिया की जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल की रेस से बाहर हो गई.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपिनशिप का फाइनल 18 से 22 जून तक लॉर्ड्स में खेला जाएगा. फाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की बात की जाए तो टीम इंडिया ने 12 तो न्यूजीलैंड ने 7 मुकाबले जीते. घर में खेली गई सीरीज में न्यूजीलैंड ने हमें 2-0 से मात दी थी. ऐसे में टीम इंडिया इस हार का बदला लेना चाहेगी. इसके अलावा टीम इंडिया 2000 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार का हिसाब भी बराबर करना चाहेगी. उस मैच में हमें 4 विकेट से हार मिली थी. टीम इंडिया 10वीं बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है. टीम इंडिया ने तीन बार वनडे वर्ल्ड कप, दो बार टी20 वर्ल्ड कप, चार बार चैंपियंस ट्रॉफी और अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है. टीम ने दो बार वर्ल्ड कप, दो बार चैंपियंस ट्रॉफी और एक बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. ऑस्ट्रेलिया की टीम भी सबसे ज्यादा 10 आईसीसी ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची है.

यह भी पढ़ें: WTC: भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीता तो बनेगा इतिहास, 2 फॉर्मेट का पहला विश्व खिताब जीतने का मौका



IND vs SA: भारतीय महिला टीम कल एक साल बाद उतरेगी, हरमनप्रीत पूरा कर सकती हैं वनडे मैचों का शतक
चौथे टेस्ट की बात करें तो इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 75 ओवर में 205 रन बनाकर आउट हो गई. जवाब में भारत ने पहली पारी में 365 रन बना दिए. ऋषभ पंत ने 101 रन जबकि वॉशिंगटन सुंदर ने नाबाद 96 रन बनाए. अक्षर पटेल ने भी 43 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली. जवाब में इंग्लैंड की दूसरी पारी की शुरुआत भी खराब रही और टीम 135 रन पर ढेर हुई. डैन लॉरेंस ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए. इसके अलावा कप्तान जो रूट ने 30 रन की पारी खेली. दूसरी पारी में ऑफ स्पिनर आर अश्विन और बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल दोनों ने 5-5 विकेट लिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज