होम /न्यूज /खेल /

WTC Final 2023 में कहां होगा? आईसीसी ने वेन्यू किया तय, क्या भारत लगातार दूसरा फाइनल खेलेगा?

WTC Final 2023 में कहां होगा? आईसीसी ने वेन्यू किया तय, क्या भारत लगातार दूसरा फाइनल खेलेगा?

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का पहला फाइनल जून 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. (ICC Twitter)

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का पहला फाइनल जून 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. (ICC Twitter)

WTC Final 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की दूसरी साइकिल (2021-2023) का फाइनल अगले साल यानी 2023 में जून महीने में होना है. अभी यह तय नहीं हुआ है कि इस बार कौन सी दो टीमें फाइनल खेलेंगी? लेकिन आईसीसी ने फाइनल का वेन्यू जरूर पक्का कर लिया है. बोर्ड मीटिंग में इसका ऐलान भी कर दिया गया है. आईसीसी ने सिर्फ 2023 ही नहीं, बल्कि 2025 में पूरा होने वाली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की तीसरी साइकिल के फाइनल का स्थान भी तय कर लिया है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

अगले साल होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल का वेन्यू हुआ तय
आईसीसी ने 2023 के अलावा 2025 में होने वाले फाइनल का स्थान भी पक्का किया
भारत को 2021 में हुए WTC के फाइनल में न्यूजीलैंड ने हराकर पहला खिताब जीता था

नई दिल्ली. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की दूसरी साइकिल का फाइनल अगले साल खेला जाना है. अभी यह तय नहीं हुआ है कि किन दो टीमों के बीच यह मुकाबला होगा, लेकिन, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने फाइनल का वेन्यू जरूर पक्का कर लिया है. एक दिन पहले आईसीसी की बोर्ड मीटिंग में इस पर मुहर लग गई. 2023 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर होगा. इस मीटिंग में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की दूसरी साइकिल (2021-2023) का वेन्यू ही फाइनल नहीं हुआ, बल्कि 2023 से 2025 के बीच होने वाले तीसरे चक्र के फाइनल के लिए भी अभी से ही वेन्यू पक्का कर लिया गया है. तीसरी साइकिल का फाइनल भी लॉर्ड्स में ही खेला जाएगा. यानी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के लगातार दो फाइनल इंग्लैंड में खेले जाएंगे.

बता दें कि पिछले साल जून में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के पहले चक्र (2019-2021) का फाइनल साउथैम्पटन में खेला गया था. तब न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर डेब्यू खिताब जीता था. हालांकि, यह फाइनल भी असल में लॉर्ड्स में ही खेला जाना था. लेकिन, उस समय लंदन में कोरोना पाबंदियों के कारण इसे साउथैम्पटन में शिफ्ट कर दिया गया था, क्योंकि साउथैम्पटन के जिस एजिस बाउल स्टेडियम में यह मुकाबला हुआ था, उसके पास होटल था. ऐसे में दोनों ही टीमों को कोरोना के खतरे के बीच मैच या प्रैक्टिस के दौरान ज्यादा आवाजाही न करना पड़े, इसलिए इसी होटल में ठहराया गया था. हालांकि, 2023 में फाइनल फिर से लॉर्ड्स में खेला जाएगा.

ऐसा है WTC का पॉइंट्स सिस्टम?
इससे पहले, आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने भी लॉर्ड्स में ही विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के होने का इशारा किया था और अब इस पर मुहर लग गई है. आईसीसी के 9 फुलटाइम मेंबर (अफगानिस्तान, आयरलैंड और जिम्बाब्वे को छोड़कर) डब्ल्यूटीसी का हिस्सा हैं, जो 2 साल की साइकिल में पूरा होता है. इसमें हर देश कुल 6 सीरीज- तीन घर में और 3 विदेश में खेलता है.
डब्ल्यूटीसी के पॉइंट्स सिस्टम के हिसाब से किसी भी टीम को जीतने पर 12 अंक दिए जाते हैं और मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक मिलते हैं. मैच अगर टाई हो जाता है तो भी 6 अंक दिए जाते हैं. हालांकि अंक तालिका का फैसला पॉइंट्स के आधार पर नहीं होता, ब​ल्कि ये विनिंग पर्सेंटेज के आधार पर तय होता है.

क्या टीम इंडिया लगातार दूसरा फाइनल खेलेगी?
विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे चक्र का फाइनल जून 2023 में खेला जाएगा. क्या टीम इंडिया इस बार फाइनल में पहुंच पाएगी? यह सवाल हर भारतीय क्रिकेट फैंस के मन में होगा. तो आइए समझने की कोशिश करते हैं कि फिलहाल, भारत की क्या स्थिति है और कौन सी टीमों के फाइनल में पहुंचने का दावा सबसे मजबूत है. टीम इंडिया आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल में 52.08 पर्सेंटेज पॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर है. भारतीय टीम अब तक चार सीरीज खेल चुकी है. अब उसे बांग्लादेश से 2 और अगले साल फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया से 4 टेस्ट खेलने है. भारत को फाइनल की उम्मीदें बनाए रखने के अपने बचे हुए सभी टेस्ट जीतने होंगे.

एक भी हार, भारत के लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को खत्म कर सकती है. वहीं, मैच ड्रॉ होने की सूरत में भी टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने का रास्ता बेहद मुश्किल हो जाएगा. तब उसे बाकी टीमों के मैच के नतीजों पर निर्भर रहना पड़ेगा.

‘बालों में कलर लगाया है…’ ऋषभ पंत के साथ लाइव में धोनी असहज, खुद कैमरे पर हाथ रखकर कर दिया बंद

T20 World Cup: रिकी पोंटिंग ने कहा- भारत और ऑस्ट्रेलिया पहुंचेंगे टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में, विजेता?

भारत पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर
डब्ल्यूटीसी के पॉइंट्स टेबल में फिलहाल, दक्षिण अफ्रीका 71.43 पर्सेंटेज पॉइंट्स के साथ पहले पायदान पर है. पहले टॉप पर ऑस्ट्रेलिया था, लेकिन श्रीलंका से टेस्ट हारने का उसे खामियाजा भुगतना पड़ा और वो एक स्थान नीचे लुढ़क गया. वहीं, भारत पहले तीसरे स्थान पर था, लेकिन इंग्लैंड से एजबेस्टन टेस्ट में मिली हार और फिर पाकिस्तान को श्रीलंका में मिली जीत के कारण भारतीय टीम चौथे स्थान पर खिसक गई और अब पाकिस्तान 58.33 पर्सेंटेज पॉइंट्स के साथ तीसरे पायदान पर आ गया है.

Tags: ICC, Team india, World test championship, WTC Final

अगली ख़बर