टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप जीतने की रेस में टीम इंडिया टॉप पर, जानिए बाकी टीमों की क्या है स्थिति

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की अंक तालिका (Points Table) में न्यूजीलैंड (New Zealand) दूसरे, श्रीलंका (Sri Lanka) तीसरे और ऑस्ट्रेलिया (Australia) चौथे नंबर पर है.

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 9:42 PM IST
टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप जीतने की रेस में टीम इंडिया टॉप पर, जानिए बाकी टीमों की क्या है स्थिति
भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट में 318 रन से करारी शिकस्त दी. (एपी)
News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 9:42 PM IST
टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) का वर्ल्ड कप यानी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) 1 अगस्त से इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच पहले एशेज टेस्ट (Ashes Test) के साथ ही शुरू हो चुकी है. इस चैंपियनशिप में टीम इंडिया (Team India), वेस्टइंडीज (West Indies), श्रीलंका (Sri Lanka) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) भी अपने-अपने अभियान का आगाज कर चुकीं हैं. चैंपियनशिप में शीर्ष नौ टॉप रैंकिंग वाली टीमों को आपसी सहमति से चुनी गईं प्रतिद्वंदी टीमों के साथ छह द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेलनी होंगी. इनमें से तीन सीरीज घरेलू मैदान पर होंगी, जबकि तीन विपक्षी टीम की जमीन पर.

दिलचस्प बात ये है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट जीतकर ही टीम इंडिया इस चैंपियनशिप में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गई है. उसे इस जीत से 60 अंक हासिल हुए हैं. वहीं न्यूजीलैंड दूसरे, श्रीलंका तीसरे और ऑस्ट्रेलिया चौथे स्‍थान पर है. इस चैंपियनशिप का मकसद टेस्ट क्रिकेट की घटती लोकप्रियता को फिर से बढ़ाना है और अभी तक का अनुभव देखा जाए तो ये चैंपियनशिप अपने इस मकसद में कामयाब होती दिख रही है. खासकर एशेज सीरीज के मुकाबलों को देखकर ये बात मजबूती के साथ कही जा सकती है कि टेस्ट क्रिकेट में लोगों की दिलचस्पी काफी बढ़ी है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में सीरीज दो से लेकर पांच तक कितने भी टेस्ट की हो सकती है, लेकिन हर टेस्ट सीरीज पर मिलने वाले अंक एक समान 120 ही रहेंगे. जो अंक दिए जाएंगे वो टेस्ट सीरीज के रिजल्ट पर नहीं होंगे, बल्कि सीरीज के हर मैच के आधार पर दिए जाएंगे. चैंपियनशिप के लीग चरण के अंत में जिन दो टीमों के सबसे ज्यादा अंक होंगे, वो जून 2021 में इंग्लैंड में इस टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलेंगी और उसमें जीतने वाली टीम क्रिकेट इतिहास के पहले टेस्ट वर्ल्ड कप की विजेता बनेगी.

cricket, icc, test cricket, test championship. ashes, क्रिकेट, टेस्ट क्रिकेट, आईसीसी, टेस्ट चैंपियनशिप, एशेज

इस तरह मिलेंगे टीमों को अंक
-दो टेस्ट की सीरीज के पहले टेस्ट में मिली जीत पर 60 अंक मिलेंगे. (सीरीज में मिलने वाले अंक 120 का 50%).

-तीन मैचों की सीरीज है तो जीत पर 40 अंक मिलेंगे. (120 का एक तिहाई).
Loading...

-चार टेस्ट की सीरीज में जीत के लिए 30 अंक दिए जाएंगे. (120 का एक चौथाई)

-पांच टेस्ट की सीरीज में जीत के लिए 24 अंक मिलेंगे.

-टाई और बेनतीजा रहने पर दोनों टीमों को 30-30 अंक मिलेंगे. या फिर जीत पर मिलने वाले अंक के आधे अंक. (उदाहरण के लिए दो टेस्ट मैचों की सीरीज में जीत पर मिलने वाले 60 के आधे अंक हुए 30)

-मैच ड्रॉ रहने की सूरत में दोनों टीमों को 20-20 अंक (60 अंकों का एक तिहाई) मिलेंगे.

-मैच हारने वाली टीम को कोई अंक नहीं दिया जाएगा.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ये टीमें : भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड टेस्ट चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगी. जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को आईसीसी ने निलंबित कर दिया है, जबकि आयरलैंड और अफगानिस्तान इस दौरान आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत टेस्ट क्रिकेट खेलेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 7:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...