लाइव टीवी

World Test Championship : टीम इंडिया ने फाइनल की ओर मजबूती से बढ़ाए कदम, 5 मैच खेले, सभी जीते

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 11:36 AM IST
World Test Championship : टीम इंडिया ने फाइनल की ओर मजबूती से बढ़ाए कदम, 5 मैच खेले, सभी जीते
विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अपने शुरुआती पांचों मैच में जीत दर्ज की है. (AP)

भारतीय टीम (Indian Team) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में 240 अंकों के साथ शीर्ष पर है, जबकि चैंपियनशिप में हिस्सा ले रहीं अन्य आठों टीमों के कुल मिलाकर भी इतने अंक नहीं हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 11:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) का क्लीन स्वीप कर दिया है. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) ने विशाखापत्तनम में खेला गया पहला टेस्ट 203 रन से जीता, जबकि पुणे टेस्ट में पारी और 137 रन से जीत हासिल की. वहीं रांची में खेला गया सीरीज का आखिरी मुकाबला भारतीय टीम ने एक पारी और 202 रन से अपने नाम किया. इससे पहले दोनों टीमों के बीच टी-20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर छूटी थी. भारत-साउथ अफ्रीका की ये सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का हिस्सा है और इसमें जोरदार जीत के बाद टीम इंडिया ने अंक तालिका में अपनी स्थिति और भी मजबूत कर ली है.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) की अंक तालिका में भारतीय टीम के 240 अंक हैं और वो शीर्ष स्‍थान पर है. टीम ने अभी तक खेले अपने सभी पांचों मुकाबलों में जीत हासिल कर पूरे-पूरे अंक हासिल किए हैं. टीम इंडिया (Team India) ने वेस्टइंडीज को उसी के घर में दो मैचों की सीरीज में 2-0 से मात दी थी, जबकि अब भारतीय जमीन पर भी उसने तीनों मैचों में दक्षिण अफ्रीका को धूल चटाई. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल दो साल बाद इंग्लैंड में होना है और टीम इंडिया ने इस जबरदस्त प्रदर्शन के जरिये खिताबी मुकाबले की ओर मजबूत कदम बढ़ा दिए हैं.

cricket, cricket news, india vs south africa, indian cricket team, world test championship, ranchi test, third test, south africa cricket team, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, रांची टेस्ट, तीसरा टेस्ट, बीसीसीआई, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम
टीम इंडिया को अब बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू जमीन पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. (AP)


सभी टीमों के कुल 232 रन, टीम इंडिया के अकेले 240 रन

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की अंक तालिका में जहां टीम इंडिया के 240 रन है, वहीं चैंपियनशिप में हिस्सा ले रहीं अन्य आठ टीमों के कुल मिलाकर 232 रन ही हैं. अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर काबिज न्यूजीलैंड और तीसरे स्‍थान पर मौजूद श्रीलंका के एक समान 60-60 रन हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया 56 अंक के साथ चौथे और इंग्लैंड भी इतने ही अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है. वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीमें खाता तक नहीं खोल सकी हैं. जबकि बांग्लादेश और पाकिस्तान की टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में एक भी मैच नहीं खेली हैं.

ऐसी है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन‌शिप
चैंपियनशिप की अवधि में शीर्ष नौ टॉप रैंकिंग वाली टीमों को आपसी सहमति से चुनी गईं प्रतिद्वंदी टीमों के साथ छह द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेलनी होंगी. इनमें से तीन सीरीज घरेलू मैदान पर होंगी, जबकि तीन विपक्षी टीम की जमीन पर. हर सीरीज दो से लेकर पांच तक कितने भी टेस्ट की हो सकती है, लेकिन हर टेस्ट सीरीज पर मिलने वाले अंक एक समान 120 ही रहेंगे. जो अंक दिए जाएंगे वो टेस्ट सीरीज के रिजल्ट पर नहीं होंगे, बल्कि सीरीज के हर मैच के आधार पर दिए जाएंगे.
Loading...

ऐसे होगा विजेता का फैसला?
चैंपियनशिप के लीग चरण के अंत में जिन दो टीमों के सबसे ज्यादा अंक होंगे, वो जून 2021 में इंग्लैंड में इस टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलेंगी और उसमें जीतने वाली टीम क्रिकेट इतिहास के पहले टेस्ट वर्ल्ड कप की विजेता बनेगी.

हिंदुस्तान के सभी कप्तानों पर भारी पड़े विराट कोहली, तोड़ डाले ये रिकॉर्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 11:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...