WTC Final Weather Update: बारिश बिगाड़ सकती है IND vs NZ मैच मजा, जानें पिच का भी हाल

WTC Final: न्यूजीलैंड और भारत के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 जून से होगा (फोटो-AFP)

WTC Final: मौसम के पूर्वानुमान से पता चलता है कि गरज के साथ बौछारें, सुबह की बौछारें, खेल के सभी दिनों में बौछारें पड़ रही हैं, जिससे मैदान को सूखा रखना मुश्किल हो जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का फाइनल मैच 18 से 22 जून के बीच साउथैम्प्टन (Southampton) में खेला जाएगा. इस महामुकाबले को लेकर खिलाड़ी, फैन, विशेषज्ञ, दिग्गज सभी बहुत ज्यादा रोमांचित हैं. इन मैच से पहले मौसम की रिपोर्ट बारिश की भविष्यवाणी कर रही हैं. ऐसे में फैन्स बारिश की रुकावट के बिना एक परेशानी मुक्त विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल की उम्मीद कर रहे हैं. मौसम के पूर्वानुमान से पता चलता है कि गरज के साथ बौछारें, सुबह की बौछारें, खेल के सभी दिनों में बौछारें पड़ रही हैं, जिससे मैदान को सूखा रखना मुश्किल हो जाएगा.

    Accuweather.com के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, 19 जून, 20 जून और 22 जून को अन्य दो दिनों की तुलना में अधिक बारिश होने की संभावना है. लेकिन, 18 जून और 21 जून को भी पूरे दिन के खेल में मौसम सुहाना नहीं रहेगा. रिजर्व डे पर भी बारिश से खेल बाधित होने की आशंका है. शुक्र है कि अगर पांच दिनों में बारिश की वजह से गंवाया हुआ वक्त अन्य दिनों में अतिरिक्त समय से पूरा नहीं किया जा सका तो रिजर्व डे को इस्तेमाल किया जाएगा. रिजर्व डे में जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त अंतिम घंटे के साथ अधिकतम 330 मिनट या 83 ओवर का समय होगा.

    WTC Final: जानें डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारत और न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग 11

    केन विलियमसन (Kane Williamson) और विराट कोहली (Virat Kohli) भी 5 दिन का खेल खत्म होने के बाद ड्रॉ के लिए सहमत हो सकते हैं, अगर परिणाम रिजर्व डे पर भी निकल पाया तो. ड्रॉ होने की स्थिति में दोनों टीमों द्वारा डब्ल्यूटीसी फाइनल ट्रॉफी (WTC Final) साझा की जाएगी. साउथैम्प्टन में खराब मौसम 17 जून से शुरू हो रहा है, जिसका मतलब है कि दोनों टीमों के बाहर अभ्यास सत्र होने की संभावना नहीं है.

    ऐसे में बादलों की स्थिति का असर दोनों टीमों के टीम चयन पर भी पड़ेगा. जबकि सुनील गावस्कर जैसे पूर्व क्रिकेटर चाहते हैं कि दोनों स्पिनर रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन खेलें. टीम प्रबंधन परिस्थितियों को देखते हुए अतिरिक्त सीमर को खिलाने के साथ जा सकतता है. एक अतिरिक्त सीमर खेलने का निर्णय पिच क्यूरेटर साइमन ली द्वारा एक ऐसा ट्रैक तैयार करने का परिणाम भी हो सकता है, जिसमें गति और उछाल हो.



    ऐसी है साउथैम्प्टन की पिच
    पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की पिच तैयार हो चुकी है. इंग्लैंड की पिच तेज गेंदबाजों के अनुकूल मानी जाती है. फाइनल मैच की भी पिच ऐसी है. साउथैम्प्टन के ग्राउंड्समैन के हेड और पिच क्यूरेटर सिमोन ली ने क्रिकइंफो से कहा है कि पिच पर अच्छा बाउंस और पेस होगा. उन्होंने कहा, ''मैं व्यक्तिगत रूप से चाहता हूं कि पिच पर अच्छी गति, उछाल और कैरी हो. इंग्लैंड में हालांकि यह करना मुश्किल होता है, क्योंकि मौसम अधिकतर खराब रहता है.''

    WTC Final: बुमराह ने शादी के बाद संजना को दिया पहला इंटरव्यू, पूछा- कैमरे को देखना है या तुम्हें

    120 विकेट तेज गेंदबाजों को मिले हैं
    रोस बाउल मैदान पर अब तक 6 टेस्ट खेले गए हैं. कुल 161 विकेट गेंदबाजों ने झटके हैं. 120 विकेट तेज गेंदबाजों को जबकि 41 विकेट स्पिन गेंदबाजों को मिले हैं. 5 बार तेज गेंदबाजों ने जबकि दो बार स्पिन गेंदबाजों ने 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. तीन मैच का रिजल्ट निकला है और तीन मैच ड्रॉ रहा है. ऐसे में एक बार फिर हमें यहां ड्रॉ मैच देखने को मिल सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.