होम /न्यूज /खेल /

WTC Points Table: एजबेस्टन की हार से क्या टीम इंडिया के फाइनल की राह होगी मुश्किल? जानें पॉइट्ंस टेबल में कितना हुआ बदलाव

WTC Points Table: एजबेस्टन की हार से क्या टीम इंडिया के फाइनल की राह होगी मुश्किल? जानें पॉइट्ंस टेबल में कितना हुआ बदलाव

WTC Points Table: जानिए भारत की एजबेस्टन टेस्ट में हार के बाद विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल में कितना बदलाव हुआ. (AP)

WTC Points Table: जानिए भारत की एजबेस्टन टेस्ट में हार के बाद विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल में कितना बदलाव हुआ. (AP)

ICC WTC Points Table: इंग्लैंड ने भारत को एजबेस्टन में खेले गए पांचवें टेस्ट में 7 विकेट से हराकर टेस्ट सीरीज 2-2 से बराबर कर ली. एजबेस्टन की इस हार से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में क्या बदलाव हुआ और क्या इस हार से भारत के वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल खेलने की राह पहले से ज्यादा मुश्किल हो गई है?

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले साल की टेस्ट सीरीज का बचा पांचवां और आखिरी टेस्ट एजबेस्टन में खेला गया. इस मुकाबले में जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की शतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड ने 378 रन के बड़े लक्ष्य को 3 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने भारत से टेस्ट सीरीज 2-2 से बराबर कर ली. इस एक हार के साथ विश्व टेस्ट चैंपियन की अंक तालिका में भारत की स्थिति थोड़ी कमजोर हुई है. भारत के पास इस टेस्ट को जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में अपने पर्सेंटेज पॉइटंस सुधारने का बेहतर मौका था. लेकिन, इस हार के कारण टीम इंडिया ने वो मौका गंवा दिया. हालांकि, अभी भी भारत की फाइनल में पहुंचने की राह बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है.

भारत ने डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र में अब तक 4 सीरीज खेली है. इसमें से 2 घर में और 2 विदेशी धरती पर रही है. 6 जीत, 4 हार और 2 ड्रॉ के साथ भारत का पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट 53.47 है. भारत अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है. उससे नीचे पाकिस्तान है. उसके पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट 52.38 है. डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र में अभी भी भारत को 2 टेस्ट सीरीज खेलनी है. इसमें से एक घर में और दूसरी विदेश में. टीम इंडिया को बांग्लादेश का दौरा करना है. वहीं, अगले साल ऑस्ट्रेलिया भारत के दौरे पर आएगी. दोनों देशों के बीच 4 टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी. यह दोनों सीरीज जीतकर भारत अधिकतम 68.98 पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट तक पहुंच सकता है.

पाकिस्तान बिगाड़ सकता है भारत का खेल
पाकिस्तान को डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र में अभी 7 टेस्ट और खेलने हैं. इसमें से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 टेस्ट वो घर में खेलेगा. वहीं, श्रीलंका के खिलाफ उसे 2 टेस्ट उसके घर में खेलने हैं. ऐसे में पाकिस्तान टीम इंडिया के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है.

ICC WTC Points Table: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है. (ICC)

ऑस्ट्रेलिया का फाइनल का दावा सबसे मजबूत
ऑस्ट्रेलियाई टीम का फाइनल खेलना लगभग तय है. फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया अंक तालिका में सबसे ऊपर है. कंगारू टीम ने अब तक 6 टेस्ट जीते हैं और तीन ड्रॉ कराए हैं. उसका पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट 77.78 है. फिलहाल कंगारू टीम श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है और पहला मैच जीत चुकी है. अब ऑस्ट्रेलिया को दो सीरीज अपने घर में और एक बाहर खेलनी हैं. ऑस्ट्रेलिया को घर में वेस्टइंडीज से दो और अफ्रीका से तीन टेस्ट खेलने हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया को एक सीरीज भारत में भी खेलनी है.

इंग्लैंड ने लगातार 4 टेस्ट जीते, फिर भी फाइनल खेलना मुश्किल
दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका का पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट 71.43 है. उसने अब तक 3 टेस्ट सीरीज खेली है. इसमें से 2 घर में और एक विदेश में खेली है. हालांकि, अब अफ्रीकी टीम को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में जाकर 3-3 टेस्ट खेलने हैं. इसके अलावा उसे वेस्टइंडीज का सामना करना है. ऐसे में द.अफ्रीका के लिए आगे की राह आसान नहीं होगी, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को उसी के घर में हराना बेहद मुश्किल है. ऐसे में अगर दक्षिण अफ्रीका की टीम हारती है, तो वो अंक तालिका में नीचे चली जाएगी.

IND vs ENG: इंग्लैंड ने एजबेस्टन में भारतीय गेंदबाजों को जैसे धोया, वैसी धुलाई 145 साल में किसी की नहीं हुई

IND vs ENG: विराट, सिराज… 5 नाम जो एजबेस्टन टेस्ट में भारत की हार के लिए जिम्मेदार

इंग्लैंड ने लगातार 4 टेस्ट जीते हैं. भारत को एजबेस्टन में हराने से पहले उसने न्यूजीलैंड को 3 टेस्ट की घरेलू सीरीज में क्लीन स्वीप किया था. हालांकि, लगातार 4 जीत के बाद भी इंग्लैंड 33.33 पर्सेटेंज पॉइंट के साथ अंक तालिका में 7वें स्थान पर है और फाइनल की रेस से करीब-करीब यह टीम बाहर हो चुकी है. वेस्टइंडीज 5वें, श्रीलंका छठे स्थान पर है.

Tags: Australia, ICC, Team india, World test championship, WTC

अगली ख़बर