लाइव टीवी

IND vs NZ : फाइनल में पहुंचने को बनाने होंगे 20 ओवर में 148 रन!

News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 11:47 AM IST
IND vs NZ : फाइनल में पहुंचने को बनाने होंगे 20 ओवर में 148 रन!
मैनचेस्टर का ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान. (फाइल फोटो)

भारत-न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर में खेला जा रहा सेमीफाइनल मैच बारिश के चलते रोकना पड़ा. अगर डकवर्थ लुइस नियम लागू किया तो भारतीय टीम को कम से कम 20 ओवर में 148 रन बनाने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 10, 2019, 11:47 AM IST
  • Share this:
वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जा रहा है. मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. न्यूजीलैंड की टीम को भारतीय गेंदबाजों ने खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. न्यूजीलैंड की टीम जब अपना 47वां ओवर खेल रही थी तभी बारिश शुरू हो गई. जिसके बाद खेल रोक दिया गया. काफी इंतजार के बाद भी मुकाबला मंगलवार को शुरू नहीं हो सका. अब यह मैच रिजर्व डे यानी बुधवार को पूरा होगा.

न्यूजीलैंड की टीम बुधवार को अपने बचे हुए ओवर खेलेगी और उसके बाद टीम इंडिया के लिए लक्ष्य निर्धारित होगा. लेकिन अगर बुधवार को भी बारिश होती है तो न्यूजीलैंड की टीम आगे नहीं खेलेगी और टीम इंडिया को डकवर्थ लुइस नियम के तहत लक्ष्य मिलेगा. हम आपको बताते हैं कि अगर मुकाबले में डकवर्थ लुइस नियम लागू किया गया तो फिर भारत को किस स्टेज में कितने ओवर में क्या लक्ष्य हासिल करना होगा.

-अगर 46 ओवर का मैच हुआ तो भारत को 237 रन का लक्ष्य मिलेगा

-अगर मुकाबला 40 ओवर का हुआ तो फिर लक्ष्य होगा 223 रन



-35 ओवर की सूरत में भारत को जीत के लिए 209 रन चाहिए

-30 ओवर में भारतीय टीम को 192 रन बनाने होंगे

-25 ओवर में भारतीय टीम को 172 रन का लक्ष्य मिलेगा

...तो ये मुकाबला हो जाएगा टी-20 

अगर ये मुकाबला बीस ओवर का हुआ तो फिर ये टीम इंडिया के लिए और आसान हो जाएगा. तब भारत को 20 ओवर में 148 रन बनाने का लक्ष्य मिलेगा. भारत की मजबूत बल्लेबाजी को देखते हुए कहा जा सकता है कि ये लक्ष्य अधिक मुश्किल नहीं होगा. हालांकि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज इसे रोमांचक अंत भी दे सकते हैं. फिलहाल मैदान पर बारिश रुकी नहीं थी.

दोबारा बैटिंग को नहीं उतरा न्‍यूजीलैंड तो इंडिया को मिलेगा ये टारगेट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 10, 2019, 11:35 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर