अपना शहर चुनें

States

संन्यास से वापसी को लेकर बेइज्जती झेल चुके एबी डिविलियर्स ने अब दिया ये बड़ा बयान

एबी डिविलियर्स आईपीएल में बेंगलुरू की टीम के लिए खेलते हैं.
एबी डिविलियर्स आईपीएल में बेंगलुरू की टीम के लिए खेलते हैं.

साउथ अफ्रीका (South Africa) के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) ने साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

  • Share this:
जोहानिसबर्ग. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते जहां दुनियाभर में खेल गतिविधियां ठप हो गईं हैं, वहीं इस जानलेवा महामारी के चलते उपजे हालात की वजह से कई खिलाड़ियों के समीकरण भी बदल गए हैं. जैसे कि इंडियन प्रीमियर लीग के जरिये महेंद्र सिंह धोनी करीब नौ महीने बाद मैदान पर उतरने वाले थे, लेकिन कोरोना के चलते ऐसा हो नहीं सका. वहीं साउथ अफ्रीका (South Africa) के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) की उम्मीदों पर भी इस महामारी ने पानी फेर दिया है. दरअसल, डिविलियर्स संन्यास से वापसी करने की तैयारियों में जुटे थे ताकि अक्टूबर में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप में हिस्सा ले सकें. मगर मौजूदा हालात को देखते हुए ऐसा मुमकिन नजर नहीं आ रहा है. बता दें कि पिछले साल खेले गए विश्व कप को लेकर भी ऐसी खबरें सामने आईं थीं कि डिविलियर्स ने संन्यास से वापसी की पेशकश की है, लेकिन चयनकर्ताओं ने इसे ठुकरा दिया था.

टी20 विश्व कप में हिस्सा लेने की संभावना पर एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने खुलकर अपनी राय जाहिर की है. उन्होंने कहा कि वह किसी तरह की झूठी उम्मीदें नहीं बंधाएंगे. डिविलियर्स ने अफ्रीकी भाषा के समाचार पत्र ‘रैपोर्ट’ से कहा, ‘मैं अभी छह महीने आगे के बारे में नहीं सोच सकता. अगर टूर्नामेंट अगले साल तक स्थगित होता है तो कई चीजें बदल जाएंगी. अभी मैं खुद को उपलब्ध मानकर चल रहा हूं लेकिन मैं यह नहीं जानता हूं कि तब मेरी फिटनेस कैसी रहेगी और क्या मैं तब स्वस्थ रहूंगा.’

80 प्रतिशत फिट रहने पर खुद को उपलब्ध नहीं बताउंगा
एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) के अनुसार, ‘भविष्य में मैं किसी ऐसे मोड़ पर पहुंच सकता हूं जहां मैं कोच मार्क बाउचर से कहूंगा कि मैं खेलने का इच्छुक था, मैं कोई भूमिका निभाना चाहता हूं लेकिन मैं खुद खेलने में सक्षम नहीं हूं. मुझे ऐसी प्रतिबद्धता और झूठी उम्मीदें बंधाने से डर लगता है. मैं शत प्रतिशत फिट रहता हूं जैसा कि मैं चाहता हूं तो फिर मैं उपलब्ध रहूंगा. अगर ऐसा नहीं होता तो फिर मैं इस तरह का इंसान नहीं हूं जो 80 प्रतिशत फिट होने पर खुद को उपलब्ध रखे. तब मुझे ट्रायल्स से गुजरकर बाउचर को दिखाना होगा कि मैं अब भी अच्छा खिलाड़ी हूं.’
मैं ऐसा इंसान नहीं हूं जो...


इंडियन प्रीमियर लीग में एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) विराट कोहली की अगुआई वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का हिस्सा हैं. डिविलियर्स ने कहा, ‘साउथ अफ्रीकी प्रबंधन को तभी मेरा चयन करना चाहिए जब उन्हें लगे कि मैं दूसरे खिलाड़ी से बेहतर हूं. मैं उस तरह का इंसान नहीं हूं जो यह समझे कि मैं जो चाहता हूं वैसा ही होना चाहिए.’ आस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाला टी20 विश्व कप डिविलियर्स की वापसी के लिए शानदार मंच हो सकता है लेकिन वह इंग्लैंड में पिछले साल खेले गए वनडे विश्व कप के दौरान घटी घटनाओं को नहीं दोहराना चाहते हैं जब रिपोर्टों में कहा गया था कि उन्होंने वापसी की इच्छा व्यक्त की थी लेकिन उनकी पेशकश ठुकरा दी गई थी.

अपनी जगह बनाने के लिए करनी होगी मेहनत
इस बारे में एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने कहा कि मैं एक निश्चित जवाब देने को लेकर अनिश्चित हूं क्योंकि पूर्व में मैं काफी आहत हुआ था. लोग फिर से सोचेंगे कि मैंने अपने देश से मुंह मोड़ा. मैं सीधे टीम में जगह नहीं बना सकता हूं. मुझे अपना स्थान पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी और उसका हकदार बनना होगा.’ डिविलियर्स ने साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. उनकी गैरमौजूदगी में टीम को पिछले साल खेले गए वनडे विश्व कप में शर्मनाक हार मिली थी. टीम सेमीफाइनल में जगह बनाने में नाकाम रही थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज