होम /न्यूज /खेल /

ILT20: यूएई की लीग में नहीं खेलेंगे ये 5 देश, क्रिकेट बोर्डों ने दिया दखल

ILT20: यूएई की लीग में नहीं खेलेंगे ये 5 देश, क्रिकेट बोर्डों ने दिया दखल

ILT20 के 2023 सीजन में 34 मैच होंगे जो दुबई, अबु धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे. (PC-Emirates Cricket)

ILT20 के 2023 सीजन में 34 मैच होंगे जो दुबई, अबु धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे. (PC-Emirates Cricket)

UAE ILT20: यूएई में होने वाली इस टी20 लीग के 2023 के सीजन में 34 मैच खेले जाएंगे. सभी टीमें चार प्लेऑफ से पहले 2 बार एक-दूसरे से खेलेंगी, जिसमें फाइनल भी शामिल है. मैच दुबई, अबु धाबी और शारजाह में आयोजित होंगे. लिस्ट में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश का एक भी खिलाड़ी नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

लिस्ट में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश का एक भी खिलाड़ी नहीं है
बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति नहीं देता है
पाकिस्तान और बांग्लादेश के क्रिकेट बोर्ड ने भी अनुमति देने से इंकार कर दिया है

नई दिल्ली. इंटरनेशनल लीग टी20 (ILT20 League ) यूएई में अगले साल 6 जनवरी से शुरू होने जा रही है जिसमें 6 टीम हिस्सा लेंगी. अमीरात क्रिकेट बोर्ड अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ने के लिए संघर्ष कर रहा है. लीग के साथ साइन करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है. लिस्ट में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश का एक भी खिलाड़ी नहीं है. बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति नहीं देता है. दूसरी ओर पीसीबी (Pakistan Cricket Board) और बीसीबी (Bangladesh Cricket Board) ने अनुमति देने से इंकार कर दिया है.

लीग के लिए परेशानी ऑस्ट्रेलिया के टी20 वर्ल्ड कप हीरो डेविड वॉर्नर को साइन करने से शुरू हुई. ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज ने पहले खुद को लीग के लिए आगे किया था और जानकारी के अनुसार वह कान्ट्रैक्ट को साइन करने के लिए सहमत भी हो गए थे. वॉर्नर बिग बैश के साथ भी जुड़े थे और 2013 के बाद पहली बार क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की लीग खेलेंगे.

लीग में 6 फ्रेंचाइजी खेलेंगी
रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोलकाता नाइट राइडर्स, कैपरी ग्लोबल, जीएमआर, लांसर कैपिटल और अदानी स्पोर्ट्सलाइन इस लीग में खेलने वाली 6 फ्रेंचाइजी टीम हैं. आईएलटी20 के 2023 सीजन में 34 मैच खेले जाएंगे. सभी टीमें चार प्लेऑफ से पहले 2 बार एक-दूसरे से खेलेंगी, जिसमें फाइनल भी शामिल है. मैच दुबई,अबु धाबी और शारजाह में आयोजित होंगे.

आईएलटी20 के अध्यक्ष खालिद अल जरूनी ने कहा कि पिछले हफ्ते में आईएलटी20 की छह फ्रेंचाइजी ने खिलाड़ियों को खरीदने के लिए खिलाड़ियों और उनके एजेंट्स के साथ बातचीत करना शुरू कर दिया है.

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी भी शामिल नहीं
लिस्ट में क्रिस लिन शामिल होने वाले एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया लिन के लीग में जाने के रास्ते की रुकावट बन सकता है. इस बात की संभावना है कि सीए(Cricket Australia) लिन को एनओसी देने से इनकार कर सकता है. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कॉलिन इंग्राम के लीग में शामिल होने की संभावना है.

आईएलटी20 में साइन करने वाले खिलाड़ी
आंद्रे रसेल, मोईन अली, वानिंदु हसरंगा, एलेक्स हेल्स, शिमरोन हेटमायर, क्रिस जॉर्डन और मुजीब उर रहमान जैसे बड़े खिलाड़ी इंटरनेशनल लीग टी20 (ILT20) में शामिल हैं.

पहली लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों के नाम
खिलाड़ियों के इस ‘पहले सेट’ में नाम हैं जैसे डेविड मलान, सुनील नरेन, एविन लुईस, कॉलिन मुनरो, फैबियन एलन, सैम बिलिंग्स, टॉम कुरेन, दुष्मांता चमीरा, अकील हुसैन, टॉम बैंटन, संदीप लामिछाने, रोवमैन पॉवेल और भानुका राजपक्षे.

33 अन्य अंतराष्ट्रीय क्रिकेटर जिन्होंने साइन किए
बयान में 33 और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों का नाम लिया गया है जिन्होंने इस पर हस्ताक्षर किए हैं . डिकवेला (श्रीलंका), केनर लुईस, रवि रामपॉल, रेमन रीफर, डोमिनिक ड्रेक्स और शेरफेन रदरफोर्ड (वेस्टइंडीज), हज़रतुल्लाह ज़ज़ई, क़ैस अहमद, नूर अहमद, रहमानुल्लाह गुरबाज़ और नवीन-उल-हक (अफगानिस्तान); डैन लॉरेंस, जेमी ओवरटन, लियाम डॉसन, रिचर्ड ग्लीसन, जेम्स विंस, साकिब महमूद, बेन डकेट और बेनी हॉवेल (इंग्लैंड),आशीर्वाद मुजरबानी और सिकंदर रजा (जिम्बाब्व), ब्रैंडन ग्लोवर और फ्रेडरिक क्लासेन (नीदरलैंड), डेविड विसे और रूबेन ट्रम्पेलमैन (नामीबिया), कॉलिन इनग्राम (दक्षिण अफ्रीका),जॉर्ज मुन्सी (स्कॉटलैंड), पॉल स्टर्लिंग (आयरलैंड), और अली खान (यूएसए).

आईएलटी20 में 18 के स्क्वॉड में सहयोगी देशों के 2 खिलाड़ी होंगे. हर टीम के लिए यूएई से 4 खिलाड़ी लिए जाएंगे. बयान में कहा गया कि लीग द्वारा इस हफ्ते के अंत तक कुछ और अंतराष्ट्रीय साइनिंग की घोषणा के बाद खिलाड़ियों को चुनने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. अमीरात क्रिकेट बोर्ड के महासचिव मुबश्शीर उस्मानी ने कहा, ‘इस लीग को लेकर हम बहुत उत्साहित हैं. आईएलटी20 का उद्देश्य सहयोगी देशों के साथ खिलाड़ियों को बड़े मंच पर प्रदर्शन करने के अवसर प्रदान करना है.’

Tags: Andre Russell, BCCI, Chris Lynn, David warner, Sharjah, UAE

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर