लाइव टीवी

धोनी पर दिनेश कार्तिक का बड़ा बयान, कहा-टी20 वर्ल्ड कप में उनकी जगह ले सकता हूं

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 1:29 PM IST
धोनी पर दिनेश कार्तिक का बड़ा बयान, कहा-टी20 वर्ल्ड कप में उनकी जगह ले सकता हूं
दिनेश कार्तिक वर्ल्ड कप 2019 में दो मैचों में महज 14 रन ही बना सके थे. (PTI)

मौजूदा समय में चल रही विजय हजारे ट्रॉफी में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने तमिलनाडु (Tamilnadu) के लिए फिनिशर (Finisher) की भूमिका बहुत अच्छे तरीके से निभाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 1:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में करीब एक साल का वक्त बचा है. अगला वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया (Australia) में होगा और भारतीय प्रशंसकों को इस बात का बेसब्री से इंतजार है कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) टी-20 वर्ल्ड कप का हिस्सा होंगे या नहीं. धोनी तीन महीने से क्रिकेट से दूर हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक संन्यास का ऐलान नहीं किया है. हालांकि खुद धोनी ने इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि वे टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा होंगे. मगर अब टीम इंडिया के एक और विकेटकीपर ने धोनी की जगह पर दावा ठोक दिया है.

दरअसल, भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने कहा है कि वे टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए वही भूमिका निभाने के लिए बिल्कुल तैयार हैं जो धोनी इतने सालों से निभाते आ रहे हैं. इंग्लैंड में आयोजित हुए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) के बाद से ही दिनेश कार्तिक टीम इंडिया से बाहर हैं. उन्होंने उम्मीद जताई है कि वे भारत की टी-20 टीम में फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं. मौजूदा समय में चल रही विजय हजारे ट्रॉफी में दिनेश कार्तिक ने तमिलनाडु (Tamilnadu) के लिए फिनिशर (Finisher) की भूमिका बहुत अच्छे तरीके से निभाई है.

cricket news, ms dhoni, mahendra singh dhoni, dinesh karthik, t20 world cup 2020, indian cricket team, क्रिकेट न्यूज, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, एमएस धोनी, भारतीय क्रिकेट टीम, टी-20 वर्ल्ड कप 2020
दिनेश कार्तिक आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स टीम के लिए खेलते हैं. (AP)


मैंने पहले भी टीम इंडिया के लिए ये काम किया है

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा है कि टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) एक साल दूर है, लेकिन मैं घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा हूं. मुझे उम्मीद है कि मैं टी-20 वर्ल्ड कप खेल सकूंगा. 34 साल के कार्तिक ने कहा, 'मुझे लगता है कि मैच फिनिशर (Finisher) वो अहम हिस्सा है जिस पर टीम इंडिया की नजरें भी हैं. उसे एक ऐसा खिलाड़ी चाहिए जो ऐसे हालात में टीम को मैच जिता सके. मैंने टी-20 क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए ऐसा किया भी है. मगर वर्ल्ड कप के बाद मुझे टीम इंडिया की ओर से खेलने का मौका नहीं मिला. बावजूद इसके मुझे लगता है कि मैं टीम के लिए वो भूमिका निभाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त खिलाड़ी हूं, जो महेंद्र सिंह धोनी लंबे समय से निभाते आ रहे हैं. मैंने कोलकाता नाइटराइडर्स और तमिलनाडु टीम के लिए ऐसा किया है. इसलिए अगर टीम में इस स्‍थान के लिए जगह बनती है तो मैं उसकी ओर बेसब्री से देख रहा हूं. बेशक मैं टी-20 वर्ल्ड कप खेलना चाहता हूं.'

cricket news, ms dhoni, mahendra singh dhoni, dinesh karthik, t20 world cup 2020, indian cricket team, क्रिकेट न्यूज, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, एमएस धोनी, भारतीय क्रिकेट टीम, टी-20 वर्ल्ड कप 2020
महेंद्र सिंह धोनी तीन महीने से क्रिकेट से दूर हैं और अभी ये साफ नहीं है कि वे टी-20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेंगे या नहीं. (AP)


8 गेंद पर बनाए थे 29 रन
Loading...

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने पिछले साल कोलंबो में निदाहास ट्रॉफी (Nidahas Trophy) के फाइनल में बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ 8 गेंद पर 29 रन बनाकर भारतीय टीम को जीत दिलाई थी. इतना ही नहीं, पिछले दो साल में सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करने के दौरान दिनेश कार्तिक सबसे ज्यादा बार नॉटआउट रहने वाले खिलाड़ी हैं. भारत ने इस दौरान लक्ष्य का पीछा करते हुए जिन 7 मुकाबलों में जीत हासिल की है, उनमें कार्तिक हर बार अंत तक टिके रहे हैं और उन्होंने 142.42 के औसत से 141 रन बनाए हैं.

विजय हजारे ट्रॉफी में जमकर बोल रहा है बल्ला, ठोक दिए चार अर्धशतक
आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को केवल दो ही मैच खेलने का मौका मिला था. इनमें उन्होंने महज 14 रन बनाए थे. मगर विजय हजार ट्रॉफी में वे बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं. उन्होंने छह पारियों में 87.25 के औसत से 349 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 135 का रहा. उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन का ही कमाल है कि उनकी टीम लगातार नौ मैच जीत चुकी है. टूर्नामेंट में उन्होंने चार अर्धशतक लगाए हैं. उन्होंने ये सभी पारियां पांचवें नंबर पर खेली हैं.

कलाई में था दर्द, 56 गेंद पर अर्धशतक जड़ कोहली को मुश्किल में डाला, जानिए कौन हैं हम्जा

IPL 2020 में होगा ये बड़ा बदलाव, जानिए इस बार कब से शुरू होगा टूर्नामेंट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 1:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...