Home /News /sports /

IND Tour of SA: अजिंक्य रहाणे की उपकप्तानी छिनी, जानिए 18 सदस्यीय टीम में किसे मिली जगह

IND Tour of SA: अजिंक्य रहाणे की उपकप्तानी छिनी, जानिए 18 सदस्यीय टीम में किसे मिली जगह

भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम का ऐलान हो गया है. अजिंक्य रहाणे उपकप्तान नहीं हैं.  (AFP)

भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम का ऐलान हो गया है. अजिंक्य रहाणे उपकप्तान नहीं हैं. (AFP)

IND Tour of SA: बीसीसीआई ने टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए 18 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. अजिंक्य रहाणे टीम के उप-कप्तान नहीं होंगे. जानिए किन खिलाड़ियों को इस टीम में मौका मिला है.

    नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्ट की सीरीज (India vs South Africa) के लिए बीसीसीआई ने 18 सदस्यीय भारतीय टीम (Team India) का ऐलान कर दिया है. सीरीज का पहला टेस्ट 26 दिसंबर को सेंचुरियन में खेला जाएगा. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को टीम में जगह तो मिली है, लेकिन उनसे उप-कप्तानी छीन ली गई है. उनकी जगह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टेस्ट टीम का नया उप-कप्तान बनाया गया है.

    खराब फॉर्म से जूझ रहे चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को भी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए चुनी गई टीम में जगह दी गई है. वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करने वाले श्रेयस अय्यर को भी टीम में शामिल किया गया है. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट की पहली पारी में शतक और दूसरी में फिफ्टी जड़ी थी. यह उनका डेब्यू टेस्ट था. वो पहले टेस्ट में शतक और अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय बने थे. वहीं, मयंक अग्रवाल ने भी मुंबई में हुए दूसरे टेस्ट में 150 और 62 रन की पारी खेलकर दक्षिण अफ्रीका दौरे पर चुने जाने के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया था.

    Vijay Hazare Trophy: IPL टीम ने 4 करोड़ में रिटेन किया, लेकिन पहले ही मैच में साबित हुआ फिसड्डी

    पिछले सालभर से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं रहाणे
    33 साल के अजिंक्य रहाणे ने बीते 1 साल में 14 टेस्ट में 24.66 के औसत से 592 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने सिर्फ 1 शतक लगाया है. यह उनके करियर औसत 40 से काफी कम है. 2021 में रहाणे ने 12 टेस्ट में 20 के औसत से 411 रन बनाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर 67 है. न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में रहाणे ने उन्होंने कप्तानी की थी. भारत यह टेस्ट जीत की दहलीज पर पहुंचने के बाद भी जीत नहीं पाया था और मुकाबला ड्रॉ रहा था. कानपुर टेस्ट की दोनों पारियों में उन्होंने 39 रन ही बनाए थे. इस प्रदर्शन के बाद उन्हें मुंबई टेस्ट में भारत की प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिली थी. हालांकि, बीसीसीआई ने इसके पीछे चोट का हवाला दिया था. लेकिन खेल के जानकार भी इस दलील को पचा नहीं पाए थे. उनकी नजर में भी रहाणे को टीम से बाहर बैठाने की वजह से सिर्फ चोट नहीं थी.

    सारा तेंदुलकर ने शेयर की ग्लैमरस PICS, बॉलीवुड हसीनाओं को मिल रही कड़ी टक्कर

    साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम
    विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, इशांत शर्मा , मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज.

    स्टैंड बॉय खिलाड़ी: नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अरजान नागसवाला.

    बता दें कि चोट के कारण रवींद्र जडेजा, शुभमन गिल, अक्षऱ पटेल और राहुल चाहर सेलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं थे. यह सभी खिलाड़ी अभी रिहैबिलिटेशन के दौर से गुजर रहे हैं.

    भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे का शेड्यूल

    पहला टेस्ट : 26 से 30 दिसंबर 2021- सेंचुरियन
    दूसरा टेस्ट: 3 से 7 जनवरी 2022- जोहानिसबर्ग
    तीसरा टेस्ट: 11 से 15 जनवरी 2022- केपटाउन

    Tags: Ajinkya Rahane, Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Rohit sharma, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर