Home /News /sports /

IND Tour of SA: अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा का रिप्लेसमेंट हो सकते हैं सौरभ कुमार, धोनी से है खास कनेक्शन

IND Tour of SA: अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा का रिप्लेसमेंट हो सकते हैं सौरभ कुमार, धोनी से है खास कनेक्शन

IND Tour of SA: भारतीय क्रिकेट टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार को भी स्टैंड बाय खिलाड़ी के रूप में चुना गया है. वो अक्षऱ पटेल और रवींद्र जडेजा की जगह ले सकते हैं. जानिए घरेलू क्रिकेट में कैसा रहा है उनका प्रदर्शन. (Saurabh Kumar Instagram)

IND Tour of SA: भारतीय क्रिकेट टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार को भी स्टैंड बाय खिलाड़ी के रूप में चुना गया है. वो अक्षऱ पटेल और रवींद्र जडेजा की जगह ले सकते हैं. जानिए घरेलू क्रिकेट में कैसा रहा है उनका प्रदर्शन. (Saurabh Kumar Instagram)

IND Tour of SA: भारतीय क्रिकेट टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए बीसीसीआई ने 18 सदस्यीय टीम के साथ 4 खिलाड़ियों को स्टैंड बाय के रूप में भी टीम में शामिल किया है. इसमें उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर सौरभ कुमार (Saurabh kumar) भी शामिल हैं. सौरभ ने छोटे से फर्स्ट क्लास करियर में अपने ऑलराउंडर खेल से सबको प्रभावित किया है. वो 45 फर्स्ट क्लास मैच में 16 बार 5 और 6 बार मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. वो भारतीय वायुसेना में भी सेवा दे चुके हैं. उन्हें चोटिल अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा के रिप्लेसमेंट के तौर पर देखा जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए बीसीसीआई ने 18 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. इसमें 4 खिलाड़ियों को स्टैंड बाय के तौर पर टीम में चुना गया है. इसमें उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर सौरभ कुमार (Saurabh Kumar) भी शामिल हैं. आर अश्विन और जयंत यादव के बाद वो इस दौरे के लिए चुने गए तीसरे स्पिनर हैं. हालांकि, उन्हें स्टैंड बाय खिलाड़ी के तौर पर चुना गया है. इससे पहले भी यूपी के 28 साल के इस स्पिनर को भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच इस साल फरवरी में हुई घरेलू टेस्ट सीरीज के 2 मुकाबलों के लिए नेट बॉलर के तौर पर चुना गया था. घरेलू क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी के कारण ही उन्हें यह मौका दिया गया था. एक बार फिर यूपी का यह खिलाड़ी सेलेक्टर्स के रडार पर आया है.

    सौरभ कुमार, फिलहाल इंडिया-ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए हैं. वहां उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की. उन्होंने तीसरे अनाधिकारिक टेस्ट में 2 विकेट भी लिए. उन्हें सेलेक्टर्स ने चोटिल अक्षर पटेल (Axar Patel) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के चोटिल होने के कारण स्टैंड बाय खिलाड़ी के तौर पर टीम में शामिल किया है. सौरभ इन दोनों बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर के रिप्लेसमेंट हो सकते हैं. वो सिर्फ अच्छी स्पिन गेंदबाजी ही नहीं, बल्कि जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी भी कर लेते हैं. घरेलू क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड इस बात का सबूत है. वो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 2 शतक लगाने के साथ 8 अर्धशतक जड़ चुके हैं. उन्होंने 223 चौके और 17 छक्के भी लगाए हैं.

    सौरभ कुमार सर्विसेस की तरफ से भी खेले हैं
    सौरभ कुमार उत्तर प्रदेश से पहले सर्विसेस यानी भारतीय सेना की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेल चुके हैं. वो भारतीय वायुसेना में थे. लेकिन 2015 में उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलने गए. यह फैसला उनका करियर बदलने वाला साबित हुआ और अपने डेब्यू रणजी सीजन में उन्होंने 304 रन बनाने के साथ 17 विकेट हासिल किए. इसमें एक मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा भी इस स्पिनर ने किया था.

    सौरभ ने 2017-18 में भी इसी प्रदर्शन को दोहराया और यूपी के लिए सबसे अधिक 23 विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. वहीं, बल्ले से भी उन्होंने धमाल मचाया और कुलदीप यादव के साथ बड़ौदा के खिलाफ मैच में 8वें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी की थी. इस दौरान दोनों ने शतक जड़े थे और यूपी यह मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा था.

    सौरभ का फर्स्ट क्लास में 2.70 का इकोनॉमी रेट
    सौरभ ने 2018-19 रणजी सीजन में 10 मैच में 17.74 के औसत से कुल 51 विकेट झटके थे. इसमें 5 बार 5 विकेट लेने का भी कारनमा भी किया था. दिसंबर 2018 में उन्होंने हरियाणा के खिलाफ मैच में 165 रन देकर 14 विकेट झटके थे. यह यूपी के गेंदबाज का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. वो अब तक 45 फर्स्ट क्लास मैच में 194 विकेट ले चुके हैं. वो भी सिर्फ 2.70 की कमाल की इकोनॉमी के साथ. अक्षर पटेल का इकोनॉमी रेट भी 2.47 का है. यानी रन देने के मामले में सौरभ उनके जितने ही कंजूस हैं. सौरभ के नाम 16 बार पारी में 5 विकेट और 6 बार मैच में 10 विकेट लेने की उपलब्धि भी दर्ज है.

    IND Tour of SA: द.अफ्रीका दौरे में गेंद और बल्ले से 5 खिलाड़ियों ने मचाया धमाल, अब मिला इनाम

    यह भी पढ़ें: विराट कोहली काे मिली आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीतने की सजा, शास्त्री के जाते ही बीसीसीआई ने छीन ली कप्तानी

    धोनी की आईपीएल टीम ने सौरभ को खरीदा था

    सौरभ कुमार को साल 2017 में महेंद्र सिंह धोनी की टीम आईपीएल फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने अपने साथ जोड़ा था. उन्‍हें 10 लाख रुपये की कीमत पर खरीदा गया था, लेकिन अभी तक वो आईपीएल में डेब्‍यू नहीं कर सके हैं.

    Tags: Axar patel, Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Ravindra jadeja

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर