अपना शहर चुनें

States

IND vs AUS, 4th Test: 1988 से गाबा में कोई टेस्ट नहीं हारा है ऑस्ट्रेलिया, देखें रिकॉर्ड

IND vs AUS, 4th Test: गाबा में 1988 से कोई टेस्ट नहीं हारा है ऑस्ट्रेलिया (PIC: AP)
IND vs AUS, 4th Test: गाबा में 1988 से कोई टेस्ट नहीं हारा है ऑस्ट्रेलिया (PIC: AP)

IND vs AUS, 4th Test:ऑस्ट्रेलिया ब्रिस्बेन के द गाबा मैदान पर 1988 में वेस्टइंडीज से एक टेस्ट हारा है. ऑस्ट्रेलिया ने गाबा (Gabba) में 31 टेस्ट खेले हैं और वह अपराजित रहे हैं. उन्होंने 24 टेस्ट जीते हैं. वहीं 7 मैच ड्रॉ रहे हैं. भारत ने यहां छह टेस्ट खेले पांच हारे और एक ड्रॉ कराया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 10:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के मौजूद दौरे पर भारत (India vs Autralia) के लिए मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. टीम इंडिया चोटों से जूझ रही है. इसके साथ ही स्लेजिंग और बायो बबल्स की थकान भी टीम पर हावी है. भारतीय क्रिकेट टीम (India Cricket Team) ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. उम्मीद है कि भारत के लिए यह दौरा भी यादगार होगा. टीम इंडिया ने इस दौरे की शुरुआत टेस्ट क्रिकेट के सबसे शानदार गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) की गैर मौजूदगी में की थी. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी पहले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेले थे. एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में भारत की टीम 36 रन पर ढेर हो गई थी. पहले टेस्ट के बाद विराट कोहली स्वदेश लौट गए थे.

ऑस्ट्रेलियन टीम सीरीज जीत कर 2018-19 की सीरीज का बदला लेने की सोच रही थी, लेकिन अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के नेतृत्व से टीम इंडिया में नया जोश आया है. मेलबर्न में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर पहले टेस्ट की हार का बदला ले लिया और सीरीज को 1-1 से बराबर किया. विराट कोहली (Virat Kohli) की अनुपस्थिति में शुभमन गिल (Shubman Gill) और मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने डेब्यू किया और अपना शानदार खेल दिखाया. दूसरे टेस्ट के अंत तक भारतीय टीम कोहली के अलावा मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को भी चोट की वजह से मिस कर रही थी.

IND VS AUS: होटल के कमरे में आते ही रो पड़े रविचंद्रन अश्विन, पत्नी ने बताया 'दर्दनाक' सच



टीम इंडिया को उस समय एक और झटका लगा, जब उमेश यादव (Umesh Yadav) चोट की वजह से बची हुई सीरीज से बाहर हो गए. तीसरे टेस्ट में भारत डेब्यू खिलाड़ियों पर निर्भर रहा. नवदीप सैनी ने उमेश यादव की जगह ली. पहले चार दिन ऑस्ट्रेलिया का दबदबा बना रहा, लेकिन रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Aswhin) और हनुमा विहारी (Hanuma Viharo) हीरो बन कर उभरे और उन्होंने टेस्ट ड्रॉ करा लिया. अश्विन और विहारी दोनों उस समय चोटिल थे, लेकिन तीसरे टेस्ट के अंतिम दिन भारत चोटों से जूझता रहा.
मुश्ताक अली ट्रॉफी: अजहरुद्दीन के तूफानी शतक ने रचा इतिहास, याद आए रोहित और ऋषभ पंत

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Bordrer Gavaskar Trophy) के चौथे टेस्ट के लिए फिट खिलाड़ियों को चुनना भारत के लिए आसान नहीं होगा, क्योंकि विहारी, जडेजा, बुमराह चौथे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे. अश्विन भी संभवतः बाहर ही बैठेंगे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन के गाबा में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में टीम इंडिया को चोटों से भी मुकाबला करना होगा. वैसे भी गाबा सालों से ऑस्ट्रेलिया के लिए भाग्यशाली रहा है. बहुत-सी टीमें आईं और उन्होंने बेस्ट करने की कोशिश की, लेकिन कोई भी पिछले 28 सालों से ऑस्ट्रेलिया के आधिपत्य को नहीं तोड़ पाई.

1988 से गाबा में कोई टेस्ट नहीं हारा है ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया ब्रिस्बेन के द गाबा मैदान पर 1988 में वेस्टइंडीज से एक टेस्ट हारा है. ऑस्ट्रेलिया ने गाबा (Gabba) में 31 टेस्ट खेले हैं और वह अपराजित रहे हैं. उन्होंने 24 टेस्ट जीते हैं. वहीं 7 मैच ड्रॉ रहे हैं. भारत ने यहां छह टेस्ट खेले पांच हारे और एक ड्रॉ कराया है. 2003 में सौरव गांगुली के नेतृत्व में भारत ने ड्रॉ टेस्ट खेला था. इसमें गांगुली ने 144 रन की पारी खेली थी. गाबा के बोर्ड पर बड़ा स्कोर लिखना ऑस्ट्रेलिया की जीत की कुंजी रही है.

डेविड वॉर्नर ने बनाए हैं गाबा में 817 रन
डेविड वॉर्नर ने यहां 817 और स्टीव स्मिथ ने 579 रन बनाए हैं. गाबा के मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 20 खिलाड़ियों की लिस्ट में वॉर्नर सातवें और स्मिथ 18वें नंबर पर हैं. इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 20 खिलाड़ियों में सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ही शामिल हैं. इंग्लैंड के एलिएस्टर कुक ने 443 रन बनाए हैं और वह 23वें नंबर पर हैं. अब देखना होगा कि भारत चोटों से निबटते हुए यहां कैसा प्रदर्शन करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज