अपना शहर चुनें

States

Ind Vs Aus: सिडनी में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रनों से हराया, 3 मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (Ap)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (Ap)

Ind Vs Aus: कप्तान एरॉन फिंच और स्टीव स्मिथ के शतकों की मदद से आस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ छह विकेट पर 374 रन बनाए. जवाब में टीम इंडिया सिर्फ 308 रन ही बना सकी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2020, 5:45 PM IST
  • Share this:
सिडनी. ऑस्ट्रेलिया ने भारत (Ind Vs Aus) को पहले वनडे में 66 रनों से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त ले ली है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 375 रनों की विशाल लक्ष्य खड़ा किया. जवाब में टीम इंडिया सिर्फ 308 रन ही बना सकी. भारत की तरफ से हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने सबसे ज्यादा 90 रनों की पारी खेली. ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने भी 74 रनों की शानदार पारी खेली. सीरीज़ का दूसरा मैच अब रविवार को सिडनी में ही खेला जाएगा.

हार्दिक और धवन का कमाल
सिर्फ 101 रनों के स्कोर पर टीम इंडिया के 4 बल्लेबाज़ आउट हो गए थे. लेकिन इसके बाद शिखर धवन और हार्दिक पंड्या ने बेहतरीन बैटिंग की. खास कर पंड्या जबरदस्त फॉर्म में नजर आए. पंड्या ने सिर्फ 31 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की. जबकि धवन ने 55 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 128 रनों की साझेदारी की. इन दोनों के क्रीज पर रहने से टीम इंडिया ने जीत की उम्मीद नहीं छोड़ी थी. लेकिन जैसे ही शिखर धवन और फिर पंड्या आउट हुए टीम इंडिया की हार तय हो गई.

अच्छी शुरुआत के बाद विकेट गिरे
इससे पहले मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने भारत को तेज़ शुरुआत दिलाई. 25 गेंदों में ही इन दोनों ने स्कोर को 50 के पार पहुंचा दिया. लेकिन छठे ओवर में जोश हेजलवुड ने इस जोड़ी को तोड़ दिया. अग्रवाल 22 रन बनाने के बाद आउट हो गए. हेजलवुड ने इसके बाद अपनी खतरनाक गेंदों से टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर की कमर तोड़ कर रख दी. विराट कोहली जीवनदान मिलने के बाद भी बड़ी पारी नहीं खेल सके. वो 21 रन रन बना कर आउट हो गए. श्रेयष अय्यर को भी हेजलवुड ने चलता कर दिया. वो सिर्फ 2 रन बना सके. थोड़ी देर बार एडम ज़ेम्पा ने केएल राहुल की पारी पर ब्रेक लगा दी.



375 रनों का लक्ष्य
इससे पहले कप्तान एरॉन फिंच और स्टीव स्मिथ के शतकों की मदद से आस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ छह विकेट पर 374 रन बनाए. आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों ने उसे सही साबित कर दिखाया. स्मिथ ने भारतीय गेंदबाजों को नसीहत देता हुए वनडे क्रिकेट में दसवां शतक जड़ा. आस्ट्रेलिया के लिये यह तीसरा सबसे तेज वनडे शतक था जो मात्र 62 गेंदों में बना. फिंच ने 124 गेंद में 114 रन बनाये जिसमें नौ चौके और दो छक्के शामिल थे. वहीं स्मिथ ने 66 गेंद में 105 रन की पारी खेली और 11 चौके तथा चार छक्के जड़े. ‘रन मशीन‘ डेविड वार्नर ने 69 और ‘बिग शो’ ग्लेन मैक्सवेल ने 19 गेंद में 45 रन का योगदान दिया. भारतीय गेंदबाजों को पिच से कोई मदद नहीं मिली और क्षेत्ररक्षण भी बेहद खराब रहा. भारतीयों ने तीन कैच छोड़े.

पहले विकेट के लिए 156 रन की साझेदारी
फिंच और वार्नर ने पहले विकेट के लिये 156 रन की साझेदारी की. उन्होंने मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के शुरूआती स्पैल को संभलकर खेला. शमी ने दस ओवर में 59 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि बुमराह ने 73 रन दिये और उन्हें एक ही विकेट मिला. नवदीप सैनी ने 83 रन देकर एक विकेट लिया. स्पिनरों में युजवेंद्र चहल ने 89 रन देकर एक विकेट लिया जबकि रविंद्र जडेजा को कोई विकेट नहीं मिला और उन्होंने 63 रन दिये. मैक्सवेल ने सिर्फ 19 गेंद में 45 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. उन्होंने चहल को रिवर्स स्वीप पर छक्का लगाया. इसके बाद सैनी को डीप मिडविकेट पर छक्का जड़ा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज