होम /न्यूज /खेल /IND vs AUS : ऋषभ पंत के अलावा कोई नहीं कर पाएगा यह काम…दिग्‍गज ने बता दी टीम इंडिया की बड़ी कमी

IND vs AUS : ऋषभ पंत के अलावा कोई नहीं कर पाएगा यह काम…दिग्‍गज ने बता दी टीम इंडिया की बड़ी कमी

कार हादसे में घायल हुए ऋषभ पंत कुछ अरसा मैदान से दूर रहेंगे. (AP)

कार हादसे में घायल हुए ऋषभ पंत कुछ अरसा मैदान से दूर रहेंगे. (AP)

India vs Australia Test Series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुप्रतीक्षित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border–Gavaskar Trophy ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाएगी 4 टेस्‍ट मैचों की सीरीज
कार हादसे का शिकार हुए ऋषभ पंत कुछ अरसा मैदान से रहेंगे दूर

नई दिल्‍ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia Test Series) के दरम्‍यान 4 टेस्‍ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 9 फरवरी से होगी. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border–Gavaskar Trophy) के तहत होने वाली इस सीरीज का पहला टेस्‍ट नागपुर में खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. वहीं, भारत ने शुरुआती 2 टेस्‍ट के लिए टीम घोषित की है. कार हादसे का शिकार हुए ऋषभ पंत (Rishabh pant) इस सीरीज में नजर नहीं आएंगे. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी इयान चैपल (Ian chappell) ने कहा है कि भारत को मिडिल ऑर्डर में तेजी से रन बनाने के मामले में पंत की कमी को पूरा करना होगा. हालांकि, ऐसा करना मुश्किल होगा क्‍योंकि पंत की जगह कोई नही ले सकता.

रेड बॉल फॉर्मेट में टीम इंडिया को पिछले कुछ अरसे में जो कामयाबी मिली उसमें ऋषभ पंत की अहम भूमिका रही है. उन्‍होंने अकेले दम कई टेस्‍ट मैच भारत की झोली में डाले हैं. पंत की गैरहाजिरी में भारतीय टीम में ईशान किशन को केएस भरत के साथ 17 सदस्यीय टीम में बैकअप विकेटकीपर के तौर पर शामिल किया गया है. इयान चैपल ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो के लिए अपने कॉलम में कहा कि यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या पंत के बिना भारत तेजी से रन बना पाएगा? पंत की कमी वह किससे पूरी करवाते हैं यह भी अहम मसला है.

पूर्व दिग्‍गज ने कहा, इतना तय है कि ऋषभ के बिना भारत एक महत्‍वपूर्ण चीज खो देगा, वह है तेज रन रेट जो पंत की जुझारू आक्रामकता से आया है. इस विकेटकीपर बैटर के न होने पर भारत के शीर्ष क्रम को अच्‍छे प्रदर्शन के साथ ही बेहतर स्ट्राइक रेट भी बनाए रखना होगा.

IND vs AUS : कंगारुओं के खिलाफ तैयारी पूरी, स्‍लेजिंग की तो मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, यकीन न हो तो देख लें VIDEO

IND vs AUS: भारत को टेस्ट सीरीज में हराने का ‘इंग्लिश’ प्लान तैयार, लगातार 4 फिफ्टी जड़ने वाले बैटर का खुलासा

ऑस्ट्रेलिया ने स्पिनरों पर जताया है भरोसा

कंगारू अभी तक अपने पेस अटैक पर भरोसा जताते आए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2004 में भारत में टेस्ट सीरीज जीती थी. इस सीरीज के 4 मैचों में ग्लेन मैकग्राथ और जेसन गिलेस्पी ने मिलकर 34 विकेट लिए थे. वहीं, दिग्‍गज स्पिनर शेन वार्न को 3 मुकाबलों में 14 विकेट मिले थे. ऑस्ट्रेलिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए जो टीम घोषित की है उसमें उम्‍मीद के खिलाफ 4 स्पिनरों को शामिल किया है. अनुभवी नाथन लियॉन के अलावा एश्टन एगर, मिचेल स्वेपसन और युवा स्पिनर टॉड मर्फी भारत आएंगे. ऋषभ पंत स्पिनरों को बेहतर तरीके से खेलते आए हैं. वह अपनी आक्रामक बैटिंग से स्पिनरों को रिदम हासिल नहीं करने देते थे.

Tags: Ian chappel, India vs Australia, Pat cummins, Rishabh Pant, Rohit sharma

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें