• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs AUS First Test: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 191 रन पर समेटा, अश्विन ने दिखाया ‘पिंक मैजिक’

IND vs AUS First Test: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 191 रन पर समेटा, अश्विन ने दिखाया ‘पिंक मैजिक’

भारत ने मेलबर्न टेस्ट में पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया पर 131 रन की बढ़त ली. (साभार-एपी)

भारत ने मेलबर्न टेस्ट में पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया पर 131 रन की बढ़त ली. (साभार-एपी)

India vs Australia first Test: भारत ने एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पहली पारी में 191 रन पर समेट दिया है. इसके साथ ही उसने पहली पारी में 53 रन की बढ़त ले ली है. भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया  (India vs Australia) के खिलाफ पलटवार करते हुए पहले टेस्ट मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. उसने एडिलेड में खेले जा रहे टेस्ट मैच (India vs Australia first Test) के दूसरे दिन मेजबान टीम को 191 रन पर समेट दिया. ऑस्ट्रेलिया को सस्ते में समेटने में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की सबसे अहम भूमिका रही. ऑफ स्पिनर अश्विन ने 4 विकेट झटके. ऑस्ट्रेलिया को सस्ते में समेटकर भारत ने पहली पारी में 53 रन की बढ़त ले ली है. भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाए हैं.

    भारत ने पहले दिन 6 विकेट पर 233 रन बनाए थे. दूसरे दिन यानी शुक्रवार को उसकी पारी 244 रन पर सिमट गई. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने बैटिंग शुरू की. उसकी ओर से कप्तान टिम पेन (73 नाबाद) और मार्नस लैबुशेन (47) के अलावा कोई भी बल्लेबाज विकेट पर नहीं टिक सके. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) ने सबसे अधिक चार विकेट झटके. उमेश यादव ने तीन और जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए.

    भारतीय टीम जब दूसरे दिन 244 रन पर आउट हो गई तो लगा कि स्कोर में करीब 50 रन कम रह गए हैं. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने अपने दमदार प्रदर्शन से टीम को 53 रन की लीड दिला दी. भारत ने एक समय ऑस्ट्रेलिया के 7 विकेट 111 रन पर झटक लिए थे. लेकिन मेजबान कप्तान टिम पेन ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर अपनी टीम को 191 रन तक पहुंचा दिया. वो अंत तक आउट नहीं हुए.

    भारतीय टीम के लिए सबसे खास प्रदर्शन ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का रहा. डे-नाइट मैच यानी पिंक बॉल टेस्ट मैच में आमतौर पर तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहता है. लेकिन भारत की ओर से किसी तेज गेंदबाज नहीं, बल्कि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा विकेट झटके. उन्होंने स्टीव स्मिथ को स्लिप पर रहाणे के हाथों कैच करवाया. फिर ट्रेविस हेड को खुद ही लपक लिया. अश्विन के तीसरे शिकार डेब्यू मैच खेल रहे कैमरून ग्रीन बने, जिन्हें कोहली ने लपका. अश्विन की ही गेंद पर नाथन लॉयन को कोहली ने लपका.

    उमेश यादव भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने तीन विकेट झटके. उमेश ने मार्नस लैबुशेन और पैट कमिंस को एक ही ओवर में चलता किया. उनके तीसरे शिकार जोश हेजलवुड बने, जिनके आउट होते ही ऑस्ट्रेलिया की पारी सिमट गई. जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनरों जो बर्न्स और मैथ्यू वेड को आउट किया. मिचेल स्टार्क रन आउट हुए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज