होम /न्यूज /खेल /IND vs AUS: रिकी पोंटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने को बेताब विराट कोहली, एडिलेड बनेगा गवाह!

IND vs AUS: रिकी पोंटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने को बेताब विराट कोहली, एडिलेड बनेगा गवाह!

IND VS ENG: चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया की हार (फोटो क्रेडिट: एपी )

IND VS ENG: चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया की हार (फोटो क्रेडिट: एपी )

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) का पहला टेस्ट 17 दिसंबर ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. साल 2020 की सबसे बड़ी क्रिकेट सीरीज अब चंद घंटे दूर है. यह सीरीज भारत और मेजबान ऑस्ट्रेलिया (india vs australia 2020) के बीच होगी. 17 दिसंबर को एडिलेड में जैसे ही भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) की टीमें मैदान पर उतरेंगी, वैसे ही सबसे बड़ी सीरीज की शुरुआत हो जाएगी. सीरीज के विजेता को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) मिलेगी. ट्रॉफी तो हमेशा टीम के हाथों आती है, लेकिन कुछ व्यक्तिगत रिकॉर्ड भी निशाने पर होंगे. इनमें रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का बतौर कप्तान सबसे अधिक इंटरनेशनल शतक बनाने का रिकॉर्ड भी शामिल है. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) एडिलेड में यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

    भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 17 दिसंबर से चार मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है. इसकी शुरुआत 17 दिसंबर को एडिलेड (Adelaide Test) में खेले जाने वाले पहले टेस्ट से होगी. पहला टेस्ट मैच डे-नाइट होगा और इसमें पिंक बॉल इस्तेमाल की जाएगी. भारतीय कप्तान विराट कोहली अगर इस मैच में शतक बनाते हैं, तो वे बतौर कप्तान सबसे अधिक इंटरनेशनल शतक लगाने के रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

    विराट कोहली और रिकी पोंटिंग के नाम फिलहाल 41-41 इंटरनेशनल शतक हैं. कोहली ने ये शतक 187 मैचों में कप्तानी करते हुए बनाए हैं. रिकी पोंटिंग ने 324 मैचों में कप्तानी करते हुए 41 शतक लगाए थे. कोहली एक शतक लगाते ही पोंटिंग से आगे निकल जाएंगे.

    IND v AUS: अपने ही 5 खिलाड़ी बने टीम इंडिया का सिरदर्द, कप्तान कोहली भी परेशान

    सबसे अधिक इंटरनेशनल शतक लगाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्वान (Graeme Smith) तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 286 मैचों में कप्तानी करते हुए 31 शतक लगाए हैं. कोहली के कट्टर प्रतिद्वंद्वी स्टीव स्मिथ (Steve Smith) 20 शतक के साथ चौथे नंबर पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के ही माइकल क्लार्क और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा 19-19 शतकों के साथ संयुक्त रूप से पांचवें नंबर पर हैं.

    जब हम शतकों के रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं तो यह जानना दिलचस्प होगा कि विराट कोहली बतौर खिलाड़ी अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतक लगा चुके हैं. हालांकि, वे 2020 में एक भी शतक नहीं लगा सके हैं. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि एडिलेड में उनका शतक बनता है या फिर उन्हें इसके लिए 2021 तक का इंतजार करना होगा.

    Tags: Adelaide Test, Border Gavaskar Trophy, IND vs AUS, India vs Australia, India vs Australia 2020, Ricky ponting, Virat Kohli

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें