होम /न्यूज /खेल /IND vs BAN: बांग्लादेश 7 साल से भारत को नहीं हरा सका, वहीं टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर हैं सवाल

IND vs BAN: बांग्लादेश 7 साल से भारत को नहीं हरा सका, वहीं टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर हैं सवाल

IND vs BAN 1st ODI: टीम इंडिया वनडे सीरीज में जीत के साथ आगाज करना चाहेगी. (AP)

IND vs BAN 1st ODI: टीम इंडिया वनडे सीरीज में जीत के साथ आगाज करना चाहेगी. (AP)

IND vs BAN 1st ODI: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगे. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बांग्लादेश ने वनडे में भारत को अंतिम बार 2015 में हराया
टीम इंडिया ने 36 में से 30 मुकाबलों में दर्ज की है जीत

मीरपुर. भारत का टॉप ऑर्डर बांग्लादेश के खिलाफ (IND vs BAN) रविवार को यहां शुरू हो रही वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगा. शिखर धवन और केएल राहुल के बीच ओपनिंग को लेकर जंग देखने को मिलेगी. कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का बतौर ओपनर खेलना तय है. कुछ साल पहले तक रोहित शर्मा और शिखर धवन सलामी जोड़ीदार के रूप में पसंदीदा जोड़ी थी, जिस पर बमुश्किल कोई सवाल पूछा जाता था या फिर उनके स्थान पर बहस की जाती थी. लेकिन धवन के पावरप्ले में धीमे खेल और गिल के आने से अब यह जंग और रोचक हो गई है. सीरीज में कुल 3 वनडे होने हैं. हालांकि बांग्लादेश 2015 से यानी पिछले 7 साल से वनडे में भारत को नहीं हरा सका है.

केएल राहुल टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं और उन्हें इसमें सफलता भी मिली. पूर्व कोच रवि शास्त्री के कार्यकाल के दौरान उन्होंने मध्यक्रम में कुछ मैच खेले. धवन ने 2022 में 19 वनडे में पारियों का आगाज किया है, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 75.11 रहा है, जिसे अच्छा नहीं माना जा सकता. 2016-18 में यह स्ट्राइक रेट 101 करता था. राहुल ने 45 वनडे में 5 शतक और 10 अर्धशतक जड़े हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 85 से ज्यादा का और औसत 45 है.

क्या धवन को मिलेगा आराम?
टीम मैनेजमेंट न्यूजीलैंड सीरीज के बाद शिखर धवन को आराम देगा तभी राहुल ऊपर खेल सकेंगे. धवन न्यूजीलैंड से सीधे मीरपुर में टीम से जुड़े हैं. मध्यक्रम की बात की जाए, तो विराट कोहली का तीसरा नंबर तय है. श्रेयस अय्यर भी चौथे स्थान पर धीरे-धीरे अपनी पैठ बना रहे हैं. इंग्लैंड में वनडे सीरीज में प्रदर्शन के बाद ऋषभ पंत लाइन अप में ईशान किशन से आगे ही रहेंगे. किशन टी20 में पारी का आगाज करना पसंद करते हैं. उन्होंने वनडे में तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए तीन अर्धशतक जड़े हैं.
" isDesktop="true" id="4994839" >

पाटीदार और राहुल भी टीम में
सीरीज में संजू सैमसन नहीं हैं, तो रजत पाटीदार और राहुल त्रिपाठी मौका मिलने की उम्मीद करेंगे, जिन्होंने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है. त्रिपाठी थोड़ी गेंदबाजी भी करते हैं, तो हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में बैकअप विकल्प हो सकते हैं. मोहम्मद शमी कंधे की चोट से बाहर हो गए हैं, तो उमरान मलिक के पास ऐसी पिच पर अपनी गेंदबाजी का हुनर दिखाने का मौका है, जिनके बल्लेबाजों के मुफीद होने की उम्मीद है.

कप्तान हुए बाहर
दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर का नियमित कप्तान तमीम इकबाल के बिना खेलने वाली बांग्लादेश के खिलाफ खेलना निश्चित है. बांग्लादेश के नए वनडे कप्तान लिटन दास अच्छे प्रदर्शन से अगुआई करना चाहेंगे, लेकिन टस्किन अहमद के बिना खेल रही टीम के लिए यह असली परीक्षा भी होगी. मुस्तफिजुर रहमान, इबादत हुसैन और शाकिबुल हसन हालांकि फॉर्म में जरूर हैं. दोनों के बीच अब तक 36 वनडे के मुकाबले हुए हैं. भारत को 30 जबकि बांग्लादेश को सिर्फ 5 मैच में जीत मिली है.

PAK vs ENG: बाबर आजम 2022 में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज, कोहली-रोहित से मीलों आगे

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, शाहबाज अहमद, मोहम्मद सिराज.
बांग्लादेश: लिटन दास, अनामुल हक, शाकिबुल हसन, मुश्फिकुर रहीम, अफीफ हुसैन, यासिर चौधरी, मेहदी हसन मिराज, मुस्तफिजुर रहमान, टस्किन अहमद, हसन महमूद, इबादत हुसैन चौधरी, नासुम अहमद, महमूद उल्लाह, नजमुल हुसैन शांटो, काजी नुरूल हसन सोहन, शोरफुल इस्लाम.

Tags: Bangladesh, India vs Bangladesh, Liton Das, Rohit sharma, Team india

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें