होम /न्यूज /खेल /IND vs BAN: अंतिम जोड़ी की बड़ी साझेदारी और मेहदी का कैच छोड़ना, भारत की हार के 5 कारण

IND vs BAN: अंतिम जोड़ी की बड़ी साझेदारी और मेहदी का कैच छोड़ना, भारत की हार के 5 कारण

IND vs BAN 1st ODI: टीम इंडिया (Team India) को पहले वनडे में हार मिली. (AP)

IND vs BAN 1st ODI: टीम इंडिया (Team India) को पहले वनडे में हार मिली. (AP)

IND vs BAN 1st ODI: टीम इंडिया (Team India) ने बांग्लादेश दौरे की शुरुआत हार के साथ की है. मेजबान बांग्लादेश ने पहले वन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

स्पिनर शाकिब अल हसन ने 5 विकेट झटके
कप्तान लिटन दास ने खेली 41 रन की पारी

नई दिल्ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में पहले बल्ले से योगदान नहीं दे सके. फिर बतौर कप्तान टीम को भी जीत नहीं दिला सके. मेजबान बांग्लादेश ने पहले वनडे में (IND vs BAN) टीम इंडिया को रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से हराया. इसी के साथ उसने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. टॉस हारकर पहले खेलते हुए भारतीय टीम 41.2 ओवर में सिर्फ 186 रन बनाकर पवेलियन लौट गई. केएल राहुल ने 73 रन बनाए. बाएं हाथ के स्पिनर शाकिब अल हसन ने 5 विकेट झटके. जवाब में बांग्लादेश ने लक्ष्य को 46 ओवर में 9 विकेट पर हासिल कर लिया. कप्तान लिटन दास ने 41 रन बनाए. मेहदी हसन मिराज और मुस्फिजुर रहमान ने 10वें विकेट के लिए नाबाद 54 रन की नाबाद साझेदारी करके जीत पक्की कर दी. टीम के 9 विकेट 136 रन पर गिर गए थे. सीरीज का दूसरा मुकाबला 7 दिसंबर को इसी मैदान पर खेला जाएगा. भारत की हार के 5 कारण ये रहे.

1.टीम इंडिया पहले 10 ओवर में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सकी और तेजी से रन बनाने में विफल रही. हालांकि टीम ने अधिक विकेट नहीं खोए थे. 11वें ओवर में रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों आउट हो गए. इसके बाद भारतीय बल्लेबाज दबाव में आ गए.

2.केएल राहुल ने 73 रन बनाकर टीम को 200 रन के करीब पहुंचाया. उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ चौथे विकेट के लिए 43 और 5 विकेट के लिए वॉशिंगटन सुंदर के साथ 60 रन जोड़े. इसके बाद कोई बड़ी साझेदारी नहीं हो सकी.

भारत ने अंतिम 6 विकेट सिर्फ 34 रन पर खो दिए. इस कारण स्कोर 200 रन तक नहीं पहुंच सका. अगर भारतीय बल्लेबाज मौजूदा रनरेट से ही खेलते रहते तो टीम का स्कोर लगभग 225 रन तक पहुंच जाता. लेकिन ऐसा नहीं हो सका.

4.भारतीय गेंदबाजों ने पहली ही बॉल पर टीम को सफलता दिला दी थी. 10 ओवर के बाद स्कोर 2 विकेट पर 30 रन था. ऐसे में बांग्लादेश के बल्लेबाजों पर तेज रन बनाने का दबाव था. लिटन और शाकिब ने शुरुआती झटके बाद टीम को संभाला और अगले 10 ओवर में टीम को झटका नहीं लगने दिया.

PAK vs ENG: इंग्लैंड ने पाकिस्तान के गेंदबाजों को ऐसा कूटा की बन गया महारिकॉर्ड, अब तक नहीं हुआ था ऐसा

5.रहीम और महमूदुल्लाह ने भी 10 ओवरों तक भारत को विकेट के लिए तरसाया. लेकिन मेहदी और मुस्तफिजुर ने नाबाद साझेदारी करके जीत दिला दी. 43वें ओवर में विकेटकीपर केएल राहुल ने मेहदी का कैच शार्दुल ठाकुर की गेंद पर छोड़ा. यही मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ. इस समय बांग्लादेश को 32 रन बनाने थे. मेहदी 39 गेंद पर 38 रन और मुस्तफिजुर 11 गेंद पर 10 रन बनाकर नाबाद रहे.

Tags: Bangladesh, India vs Bangladesh, Rohit sharma, Shakib Al Hasan, Team india, Virat Kohli

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें