होम /न्यूज /खेल /IND vs BAN : बांग्‍लादेश पर ‘पंजा’ मार अश्विन-कुंबले जैसे दिग्गजों से आगे निकल गए अक्षर पटेल

IND vs BAN : बांग्‍लादेश पर ‘पंजा’ मार अश्विन-कुंबले जैसे दिग्गजों से आगे निकल गए अक्षर पटेल

बांग्‍लादेश के खिलाफ दूसरी पारी में अक्षर पटेल ने 4 विकेट लिए. (AP)

बांग्‍लादेश के खिलाफ दूसरी पारी में अक्षर पटेल ने 4 विकेट लिए. (AP)

IND vs BAN : भारत ने बांग्‍लादेश को चटगांव टेस्‍ट में 188 रन से हरा कर 2 टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत ने पहले टेस्‍ट मैच में बांग्‍लादेश को 188 रन से हराया
दूसरी पारी में 324 रन ही बना सके बांग्‍लादेशी बैटर

नई दिल्‍ली. भारत के गेंदबाजों ने बांग्‍लादेश के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए टीम को 188 रन की जीत दिला दी. मैच की दूसरी पारी में अक्षर पटेल ने 4 जबकि, कुलदीप यादव ने 3 विकेट लिए. पूरे मैच में कुलदीप ने 8 और अक्षर ने 5 विकेट हासिल किए. चटगांव टेस्‍ट में बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम इंडिया के स्पिनर अक्षर पटेल ने रविचंद्रन अश्विन और अनिल कुंबले जैसे दिग्‍गजों को पीछे छोड़ते हुए एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

अक्षर पटेल का यह सातवां टेस्‍ट मैच था. अब वह 7 टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए है. बांग्‍लादेश के खिलाफ मिले 5 विकेटों को मिलाकर अब उनकी कुल विकटों की संख्‍या 44 हो गई है. इससे पहले यह रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम था, जिन्‍होंने 7 टेस्ट मैच में 43 विकेट लिए थे. अश्विन के बाद नरेंद्र हिरवानी का नंबर आता है जिन्‍होंने इतने ही टेस्‍ट मुकाबलों में 42 विकेट हासिल किए थे. तेज गेंदबाज श्रीसंत और स्पिनर रविंद्र जडेजा को 7 टेस्‍ट में 35-35, जसप्रीत बुमराह को 34 और दिलीप दोषी को 31 विकेट मिले थे. वहीं, अनिल कुंबले ने 7 टेस्‍ट मैच में 30 विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें : 1 घंटे में खेल खत्म, टीम इंडिया के स्पिनरों का जादू, घर पर लाचार हुई बांग्लादेश

आर अश्विन को भूल जाइए, भारत को मिले 2 चैंपियन गेंदबाज, दिलाई यादगार जीत

324 रन पर सिमट गई बांग्‍लादेश की पारी

चटगांव टेस्‍ट में भारत ने अपनी पहली पारी में 404 रन बनाए थे. इसके जवाब में बांग्‍लादेश की पूरी टीम 150 रन पर आउट हो गई. कुलदीप यादव ने 5 और अक्षर पटेल ने 1 विकेट झटका था. पहली पारी में 254 रन की बढ़त मिलने पर भी भारत ने बांग्‍लादेश को फॉलोऑन खिलाने के बजाए बैटिंग करने का फैसला किया. भारत ने दूसरी पारी में 2 विकेट खोकर 258 के स्‍कोर पर पारी घोषित कर दी. भारत की ओर से 2 शतक बने. ओपनर बैटर शुभमन गिल ने 110 रन बनाए जबकि, चेतेश्वर पुजारा ने 102 रनों की नाबाद पारी खेली. बांग्‍लादेश को मैच जीतने के लिए 513 रन का लक्ष्‍य मिला था लेकिन, उसके बैटर मैच के पांचवें दिन के पहले सेशन में ही 324 रन पर पवेलियन लौट गए.

Tags: Anil Kumble, Axar patel, India vs Bangladesh, Ravichandra Ashwin, Team india

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें