Ind Vs Ban: अचानक कीपिंग छोड़कर पवेलियन लौट गए धोनी, पंत के ग्लव्स पहनते ही फैंस रह गए हैरान

World Cup 2019: यह पहला मौका था जब महेंद्र सिंह धोनी ने खेल के बीच में मैदान छोड़ा था. जब से धोनी ने टीम इंडिया में पदार्पण किया है तब से वो लगातार टीम के लिए विकेट कीपिंग ही कर रहे हैं.

News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 3:38 PM IST
Ind Vs Ban: अचानक कीपिंग छोड़कर पवेलियन लौट गए धोनी, पंत के ग्लव्स पहनते ही फैंस रह गए हैरान
फैंस के मन में बार-बार यह सवाल उठ रहा था कि आखिर क्यों धोनी को मैदान से बाहर जाना पड़ा. धोनी के मैदान से बाहर जाने के बाद सोशल मीडिया पर काफी प्रतिक्रियाएं देखने को मिली.
News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 3:38 PM IST
विश्वकप 2019 में पूर्व भारतीय कप्तान व विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी के लिए सब कुछ अच्छा नहीं चल रहा है. महेंद्र सिंह धोनी की काबिलियत पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं. इसी बीच दो जुलाई को बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए एक अहम मुकाबले में जब महेंद्र सिंह धोनी अचानक पवेलियन लौट गए तो उनके फैंस ने तूफान मचा दिया. जैसे ही दूसरे विकेट कीपर ‌ऋषभ पंत ने विकेट कीपिंग के लिए ग्लव्स पहने धोनी के फैंस के मन में कई तरह के सवाल कौंध गए. जब धोनी मैदान से बाहर जा रहे थे तब सबके मन में यही सवाल था, धोनी क्यों मैदान से वापस जा रहे हैं.

यह पहली दफा था जब महेंद्र सिंह धोनी ने खेल के बीच में मैदान छोड़ा था. जब से धोनी ने क्रिकेट मैच में पदार्पण किया है तब वो लगातार टीम के लिए विकेट कीपिंग कर रहे हैं. लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ जब ‌ऋषभ के बाद दिनेश कार्तिक को चुन लिया गया तो ये चर्चा तेजी से आगे बढ़ी क्या धोनी आउट फील्ड में फील्डिंग करते नजर आएंगे? क्या भारतीय टीम किसी और कीपर से कीपिंग कराने की सोच सकती है.

बांग्लादेश के खिलाफ विश्वकप मुकाबले में ऐसा हुआ भी जब टीम में धोनी के रहते हुए ऋषभ पंत ने विकेट कीपिंग की. लेकिन मैदान पर धोनी के रहते यह संभव नहीं था. ऐसे में ऋषभ को तब विकेट के पीछे दस्ताने पहनने का मौका मिला जब धोनी मैदान से बाहर थे.



तीन कीपर खिलाने के चलते नहीं था कीपिंग का दबाव
आमतौर पर हल्की-फुल्की चोट लगने के बाद विकेटकीपर मैदान से बाहर नहीं जाते. क्योंकि विकेट के पीछे हर कोई नहीं खड़ा हो सकता. लेकिन मौजूदा भारतीय टीम में ऐसी कोई चुनौती नहीं है. टीम के पास चार-चार विकेट कीपर हैं. अगर धोनी किसी बात को लेकर असहज होते हैं तो ऋषभ को या दिनेश कार्तिक को यह ‌जिम्मेदारी सौंपकर कुछ समय के लिए मैदान से बाहर जा सकते हैं. ऋषभ के बाद दिनेश कार्त‌िक और केएल राहुल का भी विकल्प बचता है. इसलिए धोनी इतने दबाव में नहीं होंगे और जरूरत पड़ने पर वो मैदान के बाहर चले गए होंगे.

धोनी के ना रहने पर डीआरएस को लेकर मैदान में हुआ जमकर बवाल
Loading...

हालांकि धोनी का मैदान से बाहर जाना मैच को थोड़े समय के लिए काफी नाटकीय मोड़ पर ले गया. धोनी को डीआरएस का एक्सपर्ट माना जाता है. कोहली, धोनी से मंत्रणा के बाद ही डीआरएस लेते हैं. लेकिन तब यह बेहद कठिन हो गया जब धोनी मैदान पर नहीं थे और कोहली ने डीआरएस का फैसला ले लिया.



इसके बाद डीआरएस फैसला भारतीय टीम के खिलाफ चला गया. लेकिन इससे कप्तान कोहली संतुष्ट नहीं थे. थर्ड अंपायर के फैसले के थोड़े समय बाद मैदान पर कोहली और रोहित शर्मा अंपायर से बातचीत करते रहे. फैंंस ने कहा कि अगर धोनी होते तो ऐसा नहीं होता.

दो ओवर बाद लौटे धोनी
धोनी अचानक 12वें ओवर में मैदान से बाहर गए थे. धोनी के मैदान से बाहर जाने के बाद ऋषभ पंत को कप्तान कोहली ने विकेट कीपिंग का जिम्मा दिया. क्योंकि दिनेश कार्तिक आउट फील्ड में भी काफी तेज हैं. जबकि ऋषभ पंत अभी फील्डिंग के दौरान बहुत सहज नजर नहीं आते.



हालांकि ऋषभ पंत कीपिंग कर रहे थे तो सोशल मीडिया में तूफान आया हुआ था. लोगों ने धोनी के मैदान में ना होने के कारण पूछे-







लगातार चोटों से परेशान है इंडियन टीम, धोनी का अंगूठा भी चोटिल
इन दिनों इंडियन क्रिकेट टीम लगातार चोटों से परेशान है. टीम पहले ही अपने सबसे अहम बल्लेबाज शिखर धवन को चोट के चलते खो चुकी है. इसके बाद भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होने से टीम का संयोजन बिगड़ा. हालांकि बाद में वो ठीक हो गए.



इसी तरह विजय शंकर चोटिल होकर बाहर चले गए. इसीलिए अब भारतीय फैंस मैच के दौरान किसी के भी हल्के चोटिल होने पूरी तरह से परेशान हो जाते हैं. क्योंकि अब विश्वकप अपने अंतिम चरण में है और कोई भी भारतीय फैन नहीं चाहता है कि धोनी जैसा ‌खिलाड़ी ऐसे मौके पर चोटिल हो.

यह भी पढ़ेंः अंबाती रायडू ने लिया संन्यास, तो क्या अब आइसलैंड से खेलेंगे!

धोनी को अंगूठे में लगी थी चोट
हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में धोनी को अंगूठे में चोट लगी थी. तब उन्हें अपने अंगूठे से चूसकर खून थूकते देखा गया था. एक पल को ऐसा लगा कि धोनी की वही चोट फिर से ताजा हो गई. लेकिन ऐसा कुछ नहीं था. धोनी करीब 10 मिनट बाद मैदान पर वापस लौट आए.

कल के मैच में बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग के दौरान जसप्रीत बुमराह गिर पड़े थे. इसके बाद वो थोड़े समय के लिए मैदान से बाहर गए थे. तब भी कई भारतीय समर्थकों की धड़कनें तेज हो गई थीं.

बांग्लादेश की पारी के 12वें ओवर में महेंद्र सिंह धोनी मैदान से बाहर चले गए थे और ऋषभ पंत विकेटकीपिंग कर रहे थे. धोनी के मैदान से यूं अचानक बाहर चले जाने के बाद सोशल मीडिया पर मानो तूफान आ गया था.



फैंस के मन में बार-बार यह सवाल उठ रहा था कि आखिर क्यों धोनी को मैदान से बाहर जाना पड़ा. धोनी के मैदान से बाहर जाने के बाद सोशल मीडिया पर काफी प्रतिक्रियाएं देखने को मिली.

यह भी पढ़ेंः सचिन-सहवाग पर उठाए थे सवाल,अपने धीमेपन पर चुप क्यों हैं धोनी

14वें ओवर में धोनी मैदान पर लौटे
इसके बाद 14वें ओवर में धोनी मैदान पर वापस आए तो फैंस ने राहत की सांस ली. हालांकि धोनी को लेकर हर किसी के मन में अब भी यह सवाल है कि क्या माही पूरी तरह फिट हैं. बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को खेले गए मैच में धोनी का अंगूठा चोटिल हो गया था.

धोनी के अंगूठे से खून निकल रहा था. धोनी की अंगूठे से खून चूसकर थूकने की तस्‍वीर भी काफी वायरल हो रही थी. संभव है कि धोनी अपनी इसी चोट की वजह से मैदान से बाहर गए होंगे. लेकिन अगर धोनी की यह चोट गंभीर हुई तो भारत की मुश्किलें और भी बढ़ सकती हैं.
First published: July 3, 2019, 2:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...