लाइव टीवी

मोहम्मद शमी हैं सबसे खतरनाक गेंदबाज, दुनिया भर के बल्लेबाजों में है खौफ

News18Hindi
Updated: November 16, 2019, 8:38 PM IST
मोहम्मद शमी हैं सबसे खतरनाक गेंदबाज, दुनिया भर के बल्लेबाजों में है खौफ
मोहम्मद शमी ने इंदौर टेस्ट में लिए सात विकेट

मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ इंदौर (Indore) टेस्ट में सात विकेट हासिल किए हैं, जिसमें से चार विकेट उन्होंने दूसरी पारी में लिए

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2019, 8:38 PM IST
  • Share this:
इंदौर. भारतीय टीम (Indian Team) ने बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में जीत दर्ज की. इंदौर (Indore) में खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे ही दिन भारत ने पारी और 130 रनों से जीत हासिल कर ली. भारत ने इसके साथ घरेलू मैदान पर लगातार छठी जीत हासिल की.  भारत  (India)   की जीत में टीम के तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने सबसे ज्यादा सात विकेट हासिल किए. उनके अलावा आर अश्विन (R Ashwin) ने छह, उमेश यादव (Umesh Yadav) ने चार, इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने तीन और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने एक विकेट हासिल किया.

दूसरी पारी में शानदार हैं मोहम्मद शमी के रिकॉर्ड
मोहम्मद शमी ने पहली पारी में तीन विकेट हासिल किए वहीं दूसरी पारी में उन्होंने चार बांग्लादेशी बल्लेबाजों का शिकार किया. इस स्पेल के साथ ही मोहम्मद शमी पिछले दो सालों में दूसरी पारी के सबसे कामयाब गेंदबाज बन गए. 29 साल का तेज गेंदबाज 17.00 की औसत से 20 पारियों में 51 विकेट ले चुका है.

इस रिकॉर्ड में शमी के बाद ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस हैं जिन्होंने 48 विकेट लिए हैं वहीं उनके हमवतन नैथन लायन ने 47 विकेट लिए हैं. वहीं भारत ने उनके बाद ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का नाम आता है जिन्होंने पिछले दो सालों में 32 विकेट हासिल किए हैं. भारत में तीसरे स्थान पर हैं वनडे के नंबर वन गेंदबाज जसप्रीत बुमराह जिन्होंने 29 विकेट हासिल किए हैं.

virat kohli, india vs south africa test, ind vs sa test, pune test, india south africa series, विराट कोहली, इंडिया साउथ अफ्रीका सीरीज, पुणे टेस्‍ट, टीम इंडिया, इंडिया साउथ अफ्रीका टेस्‍ट
भारत के इंदौर टेस्ट में तेज गेंदबाजों का बड़ा योगदान रहा. (AP Photo)


मोहम्मद शमी का लगातार अच्छा प्रदर्शन
आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि टेस्ट मैच की दूसरी पारी में स्पिन गेंदबाज ज्यादा विकेट हासिल करते हैं लेकिन इसमें बड़ा बदलाव देखने को मिला है. पिछले दो सालों में टॉप 10 गेंदबाजों में केवल दो ही स्पिन गेंदबाज शामिल रहे हैं. बांग्लादेश की दूसरी पारी में शमी ने अपने टेस्ट करियर की तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. इससे पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. शमी ने पिछले दो सालों में तीन बार दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल किए हैं. वहीं पिछले 23 सालों में वह चौथी पारी में पांच विकेट लेने वाले वह इकलौते तेज गेंदबाज हैं.
Loading...

इशांत ने पूछा विकेट लेने का सीक्रेट, शमी बोले- बिरयानी और अल्‍लाह का करम

विराट कोहली ने तोड़ा एमएस धोनी का ये धमाकेदार रिकॉर्ड, बढ़ा भारत का दबदबा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 6:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...