IND vs ENG: 100वां टेस्ट खेल रहे जो रूट ने बनाए 3 खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी

IND vs ENG: 100वां टेस्ट खेल रहे जो रूट को बेन स्टोक्स ने दी स्पेशल कैप (England Cricket/Twitter)

IND vs ENG: 100वां टेस्ट खेल रहे जो रूट को बेन स्टोक्स ने दी स्पेशल कैप (England Cricket/Twitter)

IND vs ENG: जो रूट ने अपने 100वें टेस्‍ट में एक खास वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी बनाया. वह दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं, जिन्‍होंने अपना पहला, 50वां और 100वां टेस्‍ट एक ही विदेशी (भारत) जगह खेला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 12:13 PM IST
  • Share this:
चेन्नई. भारत के खिलाफ सीरीज (India vs England) के पहले मैच के जरिये अपना 100वां टेस्ट खेलने जा रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) को एक विशेष कैप उनके साथी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने दी. चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम (चेपॉक) पर मैच शुरू होने से पहले उन्हें यह कैप दी गई. उन्हें इंग्लैंड के राष्ट्रीय चयनकर्ता एड स्मिथ ने भी एक खास कैप दी. जो रूट ने भारत के खिलाफ 2012-13 के दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. उन्होंने 2016 में विशाखापत्तनम में भारत के ही खिलाफ 50वां टेस्ट खेला था. भारत के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट खेलने वाले जो रूट ने कुछ खास रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कर लिए हैं.

जो रूट ने इस टेस्ट से पहले 19 शतक और 49 अर्धशतक समेत 8249 रन बनाए हैं. अपना 50वां टेस्ट खेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को भी रूट ने एक विशेष कैप प्रदान की. 100वां टेस्ट खेलने वाले जो रूट ऐसे क्रिकेटरों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने अपना पहला और 100वां टेस्ट एक ही विदेशी सरजमीं पर खेला है.

Kisan Andolan: ‘आंतरिक मामला?’, रिहाना मामले में दिए जा रहे तर्क से भड़के पंजाब के गेंदबाज संदीप शर्मा

जो रूट ने बनाया खास वर्ल्ड रिकॉर्ड:
जो रूट ने अपने 100वें टेस्‍ट में एक खास वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी बनाया. वह दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं, जिन्‍होंने अपना पहला, 50वां और 100वां टेस्‍ट एक ही विदेशी (भारत) जगह खेला है. रूट ने भारत के खिलाफ 2012 में नागपुर में टेस्‍ट डेब्‍यू किया था, जिसमें उन्‍होंने 73 रन की पारी खेली थी. इसके बाद उन्होंने 50वां टेस्ट 2016 में विशाखापत्तनम में भारत के ही खिलाफ खेला था. अब वह अपना 100वां टेस्ट भी भारत (चेन्नई) में ही खेल रहे हैं.

पहला और 100वां टेस्‍ट एक ही विदेशी धरती पर खेलने वाले क्रिकेटर:

कपिल देव - पाकिस्‍तान



कार्ल हूपर - भारत

जो रूट - भारत

इसके साथ ही जो रूट 100वां टेस्ट खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ियों की लिस्ट में भी तीसरे नंबर पर आ गए हैं.

100वां टेस्ट खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी:

28 साल 353 दिन- एलिएस्टर कुक (2013)

29 साल 134 दिन- सचिन तेंदुलकर (2002)

30 साल 37 दिन- जो रूट*

30 साल 39 दिन- मार्क बाउचर (2007)

IND vs END: चेन्नई टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं ब्रिस्बेन में जीत दिलाने वाले भारत के 5 खिलाड़ी

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट 823 अंक के साथ पांचवें स्थान पर हैं. जो रूट, एलिएस्टर कुक के नेतृत्व वाली इंग्लैंड टीम में थे, जब 2012 में इंग्लैंड ने भारत से सीरीज जीती थी. विराट कोहली ने 2016-17 में पांच मैचों की सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ कप्तानी की थी. यह सीरीज भारत 4-0 से जीता था. हालांकि, भारत 2018 में 5 टेस्ट मैचों में से केवल एक जीत पाया था. उस समय रूट इंग्लैंड के कप्तान थे. जो रूट की टीम ने 5 में 4 टेस्ट जीते.



ईसीबी के मीडिया मैनेजर ने एक बयान में बताया कि इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने दूसरे विश्व युद्ध में अहम भूमिका ब्रिटिश सेना के पूर्व कैप्टन और कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाले सर टॉम मूरे के सम्मान में बांह पर काली पट्टी बांधी है. मूरे का इस सप्ताह 100 वर्ष की उम्र में निधन हो गया, जिन्हें कोरोना संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

बता दें कि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. भारतीय स्पिन हरफनमौला अक्षर पटेल घुटने की चोट के कारण टीम से बाहर हैं. भारतीय टीम में स्पिनर शाहबाज नदीम और वाशिंगटन सुंदर को जगह दी गई है. अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की टीम में वापसी हुई है, जो फिटनेस समस्याओं के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं जहा सके थे.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

इंग्लैंड की प्लेइंग XI: रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिब्ले, डैनियल लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डोमिनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, जेम्स एंडरन.

भारत की प्लेइंग XI: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, शाहबाज नदीम.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज