• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: 3 भारतीयों का करियर इंग्लैंड में हो सकता है खत्म, 16 हजार रन बनाने वाला खिलाड़ी भी शामिल

IND vs ENG: 3 भारतीयों का करियर इंग्लैंड में हो सकता है खत्म, 16 हजार रन बनाने वाला खिलाड़ी भी शामिल

India vs England 4th Test: चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और इशांत शर्मा मौजूदा सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं. (AP)

India vs England 4th Test: चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और इशांत शर्मा मौजूदा सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं. (AP)

India vs England 4th Test: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कई सीनियर भारतीय खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखा सके हैं. भले ही सीरीज अभी 1-1 से बराबर है, लेकिन उनके प्रदर्शन पर सवाल उठे हैं. यह सीरीज अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane), चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) के करियर की अंतिम सीरीज हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    ओवल. टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी इस समय इंग्लैंड में अपना दमखम दिखा रहे हैं. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG) अभी 1-1 से बराबर है. चौथे टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया (Team India) पहली पारी में सिर्फ 191 रन पर सिमट गई. हालांकि गेंदबाजों ने वापसी कराते हुए 53 रन पर इंग्लैंड के 3 विकेट झटक लिए हैं. लेकिन तीन सीनियर खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सवाल खड़े हो रहे हैं और यह उनके करियर की अंतिम सीरीज भी हो सकती है. इसमें टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane), टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और सीनियर तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) शामिल हैं.

    33 साल के चेतेश्वर पुजारा के प्रदर्शन की बात की जाए तो वे मौजूदा सीरीज की 7 पारियों में 28 की औसत से 166 रन ही बना सके हैं. एक अर्धशतक लगाया है. 4 पारियों में वे दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके. इससे पहले जून में इंग्लैंड में ही हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पुजारा ने 8 और 15 रन बनाए थे. वे जनवरी 2019 के बाद से टेस्ट में शतक नहीं लगा सके हैं. वे टीम इंडिया की ओर से सिर्फ एक फॉर्मेट टेस्ट में उतरते हैं. ऐसे में टेस्ट टीम से बाहर होने के बाद उनके लिए वापसी मुश्किल हो जाएगी. चेतेश्वर पुजारा के टेस्ट करियर की बात की जाए तो वे 90 टेस्ट की 151 पारियों में 45 की औसत से 6433 रन बना चुके हैं. 18 शतक और 33 अर्धशतक लगाया है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका प्रदर्शन और भी शानदार है. वे 217 मैच की 357 पारियों में 52 की औसत से 16473 रन बना चुके हैं. 50 शतक और 66 अर्धशतक लगाया है.

    रहाणे तीनों फॉर्मेट में शतक लगा चुके, लेकिन टेस्ट में हुए फेल

    टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगा चुके हैं. लेकिन पिछले एक साल से वे खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. पिछली 19 टेस्ट पारियों में वे सिर्फ 2 में अर्धशतक लगा सके. इस दौरान वे 6 बार दहाई के आंकड़ को भी नहीं छू सके. मौजूदा इंग्लैंड सीरीज की बात की जाए तो 33 साल के रहाणे ने 6 पारियों में 18 की औसत से महज 109 रन बना सके हैं. एक अर्धशतक जड़ा है. उनके टेस्ट करियर की बात की जाए तो वे 78 टेस्ट की 131 पारियों में 40 की औसत से 4756 रन बना चुके हैं. 12 शतक और 24 अर्धशतक लगाया है. वे टीम इंडिया की ओर से 90 वनडे और 20 टी20 भी खेल चुके हैं. लेकिन उन्होंने अंतिम वनडे फरवरी 2018 में जबकि अंतिम टी20 अगस्त 2016 में खेला था. यानी वे सिर्फ टेस्ट टीम में ही फिट हैं. रहाणे 159 फर्स्ट क्लास मैचों में 11607 रन बना चुके हैं. 35 शतक और 51 अर्धशतक लगाया है.

    इशांत सीरीज में सिर्फ 5 विकेट ले सके

    तेज गेंदबाज इशांत शर्मा करियर के दौरान चोट से परेशान रहे. इस कारण वे तीनों फॉर्मेट में लंबे समय तक नहीं खेल सके. वे 2016 के बाद से सिर्फ टेस्ट ही खेल रहे हैं. 33 साल के इशांत शर्मा की बात की जाए तो उन्हें मौजूदा सीरीज में 2 मैच खेलने का मौका मिला और वे इसमें कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके. उन्होंने 35 की औसत से 5 विकेट लिए. हालांकि इंग्लैंड में सिर्फ इशांत ही 50 से अधिक विकेट ले सके हैं. वे टेस्ट की पिछली 12 पारियों में से किसी में भी 4 या उससे अधिक विकेट नहीं ले सके. 5 पारियों में तो उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला. उनके ओवरऑल टेस्ट करियर की बात करें तो वे 104 टेस्ट की 186 पारियों में 32 की औसत से 311 विकेट ले चुके हैं. वे फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 481 विकेट झटक चुके हैं. वे टीम इंडिया की ओर से 80 वनडे और 14 टी20 भी खेल चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज