• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • कोरोना में ECB ने खिलाड़ियों की काटी थी 15% सैलरी, अब अफसरों को बांटेगा 21 करोड़ का बोनस; फैसले से मचा बवाल

कोरोना में ECB ने खिलाड़ियों की काटी थी 15% सैलरी, अब अफसरों को बांटेगा 21 करोड़ का बोनस; फैसले से मचा बवाल

IND vs ENG: इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी अपने बोर्ड के एक फैसले से नाराज और नाखुश हैं .(AP)

IND vs ENG: इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी अपने बोर्ड के एक फैसले से नाराज और नाखुश हैं .(AP)

IND vs ENG 3rd Leeds Test: भारत और इंग्लैंड के बीच लीड्स में आज से तीसरा टेस्ट (IND vs ENG, Leeds Test) शुरू हो रहा है. लेकिन, इससे पहले ही इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) के खिलाड़ी और बोर्ड के बीच की खींचतान सामने आ गई है. दरअसल, इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) 2022 में शीर्ष अधिकारियों को 2.1 मिलियन पाउंड (करीब 21 करोड़ रुपए) का बोनस बांटेगा. जबकि उसने कोरोना का हवाला देकर पिछले साल खिलाड़ियों की सैलरी में 15 फीसदी की कटौती की थी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच लीड्स में आज से तीसरा टेस्ट (IND vs ENG, Leeds Test) शुरू हो रहा है. लेकिन, इससे पहले ही इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) के खिलाड़ी और बोर्ड के बीच की खींचतान सामने आ गई है. विवाद की जड़ इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) का एक फैसला है, जिसके तहत इंग्लिश बोर्ड अपने शीर्ष अधिकारियों को 2.1 मिलियन पाउंड (करीब 21 करोड़ रुपए) का बोनस बांटेगा. इंग्लिश क्रिकेटर बोर्ड के इसी फैसले से नाराज हैं. क्योंकि ईसीबी ने पिछले साल कोरोना के कारण खिलाड़ियों की सैलरी में 15 फीसदी की कटौती की थी. ऐसे में अफसरों को बोनस की रूप में इतनी मोटी रकम देने का फैसला खिलाड़ियों को हजम नहीं हो रहा है.

    एक इंग्लिश क्रिकेटर ने इस मसले पर स्पोर्ट्समेल से बातचीत में कहा कि वह और उनकी टीम के साथी बोर्ड के इस फैसले से नाखुश हैं. एक अन्य खिलाड़ी ने गार्जियन अखबार को बताया कि ईसीबी के शीर्ष अधिकारी सिर्फ अपने बारे में सोच रहे हैं. उन्हें कभी भी उस टीम का ध्यान नहीं आया, जो बीते 18 महीने से देश के खातिर बायो-बबल में रह रही थी. निचले स्तर के ईसीबी कर्मचारी भी इस खबर से निराश हैं, क्योंकि उन्होंने पिछले दो वर्षों में ऐसे समय में अथक परिश्रम किया, जब सहयोगियों को या तो छुट्टी दे दी गई या उन्हें बेमानी बना दिया गया.

    ईसीबी 2022 में अधिकारियों को बांटेगा बोनस
    जानकारी के मुताबिक, बोनस की यह रकम ईसीबी के मुख्य कार्यकारी टॉम हैरिसन, संजय पटेल और दूसरे अधिकारियों के बीच बंटेगी. यह बोर्ड की दीर्घकालिक प्रोत्साहन योजना (LTIP) का हिस्सा है. यह योजना 2017 में शीर्ष पदाधिकारियों को बोर्ड से जोड़े रखने के लिए शुरू की गई थी. इसकी मियाद 2022 में पूरी हो रही है. तभी ईसीबी बोनस की यह राशि बांटेगा. हालांकि, जानकार इस बोनस को द हंड्रेड (100 गेंद का मैच) के सफल आयोजन के इनाम के रूप में देख रहे हैं.

    ECB को 167 करोड़ रु. का नुकसान हुआ था
    ईसीबी ने अपने शीर्ष अधिकारियों को ऐसे वक्त पर बोनस बांटने का फैसला किया है, जब उसने पिछले साल कोरोना के कारण 62 कर्मचारियों को अनिश्चितकाल के लिए छुट्टी पर भेज दिया था. काउंटी टीमों ने भी बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की थी. इतना ही नहीं, ईसीबी ने £16.5m (करीब 167 करोड़ रुपए) का घाटा भी दिखाया था. इसके अलावा राजस्व के रूप में उसे कुल £100m (करीब 1 हजार करोड़) का नुकसान हुआ था.

    IND VS ENG, 3rd Leeds Test: लीड्स टेस्ट के पांचों दिन आसमान में छाए रहेंगे बादल, जानिए मौसम की पूरी रिपोर्ट

    ECB और इंग्लिश खिलाड़ियों के बीच बातचीत हुई
    घाटे और नुकसान के बावजूद ईसीबी 2022 में बोर्ड के अफसरों को बोनस बांटेगा. यह बात खिलाड़ियों को नागवार गुजरी है. ईसीबी के इस फैसले को लेकर चौतरफा अंसतोष नजर आ रहा है. प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन की भी इस पर नजर है. क्योंकि पिछले साल कोरोना के कारण घरेलू खिलाड़ियों ने भी 1 मिलियन पाउंड (करीब 10 करोड़ रुपए) की प्राइज मनी छोड़ी थी. इसके अलावा काउंटी मुकाबलों में भी न्यूनतम वेतन तक में कटौती हुई थी. जानकारी के मुताबिक, खिलाड़ियों को इस मसले पर ईसीबी से एक दौर की बातचीत भी हो चुकी है.

    IND VS ENG: जसप्रीत बुमराह लगाएंगे लीड्स में ‘शतक’, जो रूट का बुरा टाइम शुरू!

    इंग्लिश टीम ने कोरोना महामारी में 5 करोड़ रु. दान दिए थे
    ईसीबी के केंद्रीय अनुबंध में शामिल खिलाड़ियों ने पिछले साल अक्टूबर में 15 फीसदी वेतन कटौती के फैसले को स्वीकार करने के साथ ही कोरोना महामारी के लिए 5 लाख पाउंड (करीब 5 करोड़ रुपए) का दान भी दिया था. कटौती में जीत बोनस भी शामिल है जिसे आधा कर दिया गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज