अपना शहर चुनें

States

IND vs ENG: मोटेरा में डे-नाइट टेस्ट आज, जानें पिच, प्लेइंगXI और मौसम का हाल

IND vs ENG, Day Night Test:  भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा. (PIC: AP)
IND vs ENG, Day Night Test: भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा. (PIC: AP)

IND vs ENG, Ahmedabad Pink Ball Test: आमतौर पर माना जाता है कि डे नाइट टेस्ट मैच में पेस अटैक को ज्यादा कामयाबी मिलती है, लेकिन ये सब पिच पर घास की मौजूदगी पर निर्भर करेगा. लेकिन इंग्लैंड के पास जिस तरह का तेज अटैक है, उसे देखते हुए पिच क्यूरेटर बहुत ज्यादा घास नहीं छोडना चाहेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 7:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच चार मैचों की सीरीज का तीसरा मैच अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में खेला जाएगा. यह मैच डे-नाइट टेस्ट है, जो पिंक बॉल से खेला जाएगा. यह भारत में खेले जाने वाला दूसरा डे-नाइट टेस्ट होगा. इससे पहले कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेला था. इस टेस्ट मैच में भारत ने जीत हासिल की थी. अहमदाबाद इसलिए भी खास है, क्योंकि यहां क्रिकेटरों ने कई खास उपलब्धियां हासिल की हैं. सुनील गावस्कर ने यहीं पर 10,000 टेस्ट रन पूरे किए तो कपिल देव ने यहीं पर 83 रन देकर नौ विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था. बाद में रिचर्ड हेडली का सर्वाधिक टेस्ट विकेट का तत्कालीन रिकॉर्ड भी इसी मैदान पर तोड़ा गया.

भारत और इंग्लैंड के बीच अबतक सीरीज के दो मैच खेले जा चुके हैं. दोनों ही मैच चेन्नई में खेले गए थे, जिसमें एक में भारत और एक में इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी. दोनों टीमों की एक-एक जीत के साथ सीरीज 1-1 से बराबर है. इससे पहले दोनों टेस्ट चेन्नई में खेले गए थे. पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने 227 रन से जीत हासिल की थी. वहीं, भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में 317 रनों से जीत हासिल की थी. आइए मैच से पहले यहां कि पिच, मौसम, दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन और लाइव स्ट्रीमिंग के बारे में जानते हैं.

पिच रिपोर्ट:
डे नाइट टेस्ट में सीम और स्विंग की मदद ज्यादातर क्यूरेटर के ऊपर होती है, जो पिच पर अतिरिक्त घास छोड़ते हैं; ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि गुलाबी गेंद सख्त रहे और लंबे समय तक अपनी चमक बरकरार रख सके. टेस्ट मैच शुरू होने से पहले मोटेरा की पिच पर इतनी घास थी, कि पिच और ग्राउंड में भेद कर पाना मुश्किल था. लेकिन एक दिन पहले तक काफी घास को हटाया जा चुका था. इसके बाद अंदाजा लगाया जा सकता है कि मैच के दिन तक इस पर ज्यादा घास नहीं बचेगी. पिच तेज गेंदबाजों के लिए बनाई गई है, जिस पर घास की मात्रा रखी गई है. इसके साथ ही स्पिनर भी इस पिच पर टर्न मिलने की उम्मीद कर सकते हैं. टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ने अपील की थी कि इस पिच पर स्पिनरों को मदद मिले. हालांकि, यहां अभी भी बल्लेबाजी की सतह है और बल्लेबाज इस पिच पर लंबा खेल सकते हैं. ओस रात में निश्चित रूप से खेल में अहम कारक बनेगी. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना फायदे का सौदा रहेगा.
IND vs ENG: कोहली ने कहा- स्पिन गेंदबाज अहम रहेंगे लेकिन तेज गेंदबाजों की अनदेखी नहीं कर सकते



मौसम का हाल
डे-नाइट टेस्ट दोपहर 2.30 बजे शुरू होगा, जब सूरज अपने चरम पर होगा. शाम ढलते ही मौसम सुहाना होगा, लेकिन इससे पहले खिलाड़ियों को भीषण गर्मी में सत्र की शुरुआत करनी पड़ेगी. अंतिम सत्र में ओस अपनी भूमिका निभाएगी. उस समय धीमी गति के गेंदबाजों के लिए गेंद पर ग्रिप बनाना आसान नहीं होगा.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन:

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग XI:
रोहित शर्मा (उप कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, इशांत शर्मा.

भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की संभावित प्लेइंग XI:
जैक क्राउले, डोमिनिक सिब्ले, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, बेन फोक्स (विकेटकीपर), ओली पोप, डॉम बेस, जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, जेम्स एंडरसन.

IND vs ENG: अहमदाबाद में पिंक बॉल से किस गेंदबाज को मिलेगी मदद, जानिए पिछले डे नाइट मैच का रिजल्ट

कब और कहां खेला जाएगा भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच?
भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 24 फरवरी (बुधवार) से अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा. यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे शुरू होगा.

कहां देख सकते हैं भारत और इंग्लैंड के बीच मैच का लाइव टेलीकास्ट और लाइव स्ट्रीमिंग?
भारत और इंग्लैंड के बीच मैच का टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा. वहीं, आप लाइव स्ट्रीमिंग जियो टीवी और एयरटेल टीवी पर देख सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज