Home /News /sports /

IND vs ENG: ऋषभ पंत के ग्लव्स पर लगी टेप को अंपायर्स ने हटवाया, जानिए- क्या कहते हैं नियम

IND vs ENG: ऋषभ पंत के ग्लव्स पर लगी टेप को अंपायर्स ने हटवाया, जानिए- क्या कहते हैं नियम

ऋषभ पंत के दस्तानों पर टेप लगी हुई थी जिसे बाद में अंपायरों ने हटवा दिया. (AFP)

ऋषभ पंत के दस्तानों पर टेप लगी हुई थी जिसे बाद में अंपायरों ने हटवा दिया. (AFP)

लीड्स टेस्ट में दूसरे दिन टी-ब्रेक से पहले अंपायरों ने ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के दस्ताने से टेप हटवाए. उसी दौरान पंत और कप्तान विराट कोहली मैदानी अंपायरों से बातचीत करते भी नजर आए. बाद में कमेंटेटर नासिर हुसैन और डेविड लॉयड ने दर्शकों के लिए इस भ्रम को स्पष्ट किया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच हेडिंग्ले में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट (IND vs ENG 3rd Test) का दूसरा दिन मेहमान टीम के गेंदबाजों के लिए थकान भरा रहा. इंग्लैंड ने अपने कप्तान जो रूट (Joe Root) के शतक की बदौलत 8 विकेट पर 423 रन बना लिए और उसके पास 345 रन की बढ़त हो गई है. रूट ने 165 गेंदों पर 14 चौकों से सजी 121 रन की पारी खेली और सीरीज में तीसरा शतक जड़ा. इसी दौरान भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) से जुड़ा एक वाकया भी हुआ और उनके ग्लव्स पर लगी टेप को अंपायर्स ने हटवाया.

    दूसरे दिन के खेल के दौरान पंत और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को दोनों मैदानी अंपायरों के साथ बातचीत करते देखा गया. तीसरा सेशन शुरू होने से पहले मैच अधिकारियों एलेक्स व्हार्फ और रिचर्ड केटलबोरो ने पंत से कहा कि वे अपने विकेटकीपिंग ग्लव्स पर लगे टेप को हटाएं. टेप स्पष्ट रूप से उनकी चौथी और पांचवीं उंगली के बीच नजर आ रही था जो एमसीसी कानूनों के अनुसार सही नहीं है.

    दस्तानों के लिए तैयार किया गया कानून 27.2 इस प्रकार है. नियम के तहत मिली अनुमति के अनुसार, विकेटकीपर दस्ताने पहनता है, तो उन्हें तर्जनी उंगली और अंगूठे को जोड़ने के अलावा उंगलियों के बीच कोई बंधन नजर नहीं आना चाहिए. दिलचस्प बात यह है कि टी-ब्रेक से पहले आखिरी गेंद पर डेविड मलान को विकेटों के पीछे पकड़े जाने के बाद अंपायरों ने ऋषभ पंत के दस्ताने से टेप हटवाए. उसी समय, कमेंटेटर नासिर हुसैन और डेविड लॉयड ने दर्शकों के लिए भ्रम को स्पष्ट किया.

    इसे भी पढ़ें, विराट कोहली की हालत FAB 4 में सबसे खराब, जानिए- किसने किया शतक का सबसे लंबा इंतजार

    हुसैन ने कहा, ‘वेबिंग के बारे में खेल के नियमों में बहुत कुछ है, लेकिन हम तीसरे अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ से सुन रहे हैं कि उन्हें अनुमति नहीं थी और पंत को अपने दस्ताने पर टेप लगाने की अनुमति नहीं है. इसलिए उन्होंने पंत से कहा है उस टेप को हटा दो.’

    पंत से दूसरी पारी में बल्ले से बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीदें हैं. भारत टेस्ट मैच में काफी पीछे नजर आ रहा है और यह देखा जाना बाकी है कि पंत क्या प्रभाव डाल पाते हैं. 23 साल के पंत अपने करियर का 24वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. उन्होंने अभी तक 23 टेस्ट मैचों में 3 शतक और 6 अर्धशतक जमाए हैं और उनके नाम 1487 रन हैं.

    Tags: Cricket news, Ind vs eng test 2021, India vs England 2021, India vs England 3rd Test, Rishabh Pant

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर