• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: ओवल टेस्ट के दौरान कैसा होगा मौसम, जानिए पिच का मिजाज

IND vs ENG: ओवल टेस्ट के दौरान कैसा होगा मौसम, जानिए पिच का मिजाज

IND vs ENG 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 2 सितंबर से ओवल में चौथा टेस्ट खेला जाएगा, जानिए यहां पांचों दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज. (bcci twitter)

IND vs ENG 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 2 सितंबर से ओवल में चौथा टेस्ट खेला जाएगा, जानिए यहां पांचों दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज. (bcci twitter)

IND vs ENG 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 2 सितंबर यानी गुरुवार से ओवल (IND vs ENG Oval Test) में सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जाना है. हालांकि, उससे पहले ही टीम की परेशानी बढ़ाने वाली खबर सामने आई है. यहां टेस्ट मैच के दौरान ज्यादातर वक्त आसमान बादल छाए रख सकते हैं और बारिश होने की भी आशंका है. ऐसे में टॉस काफी अहम होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच के 2 सितंबर यानी गुरुवार से ओवल (IND vs ENG Oval Test) में सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जाना है. लीड्स में मेहमान टीम को शिकस्त देकर इंग्लैंड ने 5 टेस्ट की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी. ऐसे में दोनों ही टीमों के लिए यह मुकाबला करो या मरो का है. क्योंकि इस मैच को जीतने वाली टीम सीरीज नहीं गंवाएगी. भारत का लिए परेशानी यह है कि उसका ओवल में रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है. भारत यहां 50 साल से कोई टेस्ट नहीं जीता है. टीम इंडिया ने 1971 में इसी मैदान पर पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी. लेकिन इसके बाद से भारत की जीत की तलाश पूरी नहीं हुई है. भारत इस मैदान पर पिछले तीनों टेस्ट हारा है.

    अगर भारत इस बार भी यहां मात खा जाता है, तो फिर 2007 के बाद इंग्लैंड में सीरीज जीतने का सपना अधूरा रह जाएगा. हालांकि, इसमें मौसम का रोल भी बड़ा अहम रहेगा. क्योंकि इंग्लैंड में कब मौसम बदल जाए. इसका पता ही नहीं चलता है.

    हेडिंग्ले में तो मौसम मेहरबान था और टेस्ट मैच के दौरान ज्यादातर वक्त धूप खिली रही थी और 4 दिन में इंग्लैंड ने पारी के अंतर से भारत को हराया दिया था. लेकिन केनिंग्टन ओवल जहां दोनों देशों के बीच चौथा टेस्ट खेला जाना है. वहां मौसम मुश्किलें खड़ी (IND vs ENG Oval Weather Forecast) कर सकता है. यहां के मौसम को लेकर अगले कुछ दिनों का पूर्वानुमान तो यही अंदेशा जता रहा है. बीसीसीआई ने भी ओवल मैदान की जो तस्वीर शेयर की थी. वो भी कुछ अच्छे संकेत नहीं दे रही है.

    मंगलवार को भी यहां आसमान में बादल छाए हुए थे और हल्की बारिश भी हुई थी. अब बात करते हैं गुरुवार से शुरू होने वाले टेस्ट के पहले दिन के मौसम की.

    ओवल में पहले दिन तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती
    एक्यूवेदर डॉट कॉम के मुताबिक, ओवल टेस्ट के पहले दिन यानी 2 सितंबर को शुरुआती कुछ घंटों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. हालांकि, दोपहर होते-होते सूरज बादलों से बाहर आ जाएगा और धूप खिल जाएगी. वैसे ओवल का मैदान बल्लेबाजी के लिए अच्छा माना जाता है. बीते 10 साल में केनिंग्टन ओवल का बल्लेबाजी औसत इस सीरीज में इस्तेमाल हुए सभी 5 वेन्यू से ज्यादा 32.01 का रहा है. ऐसे में यहां रन बनाना उतना मुश्किल नहीं होगा. हालांकि, बादल छाए रहने और तापमान 18 से 20 डिग्री के बीच रहने की वजह से शुरुआती कुछ घंटों में तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिल सकती है. हालांकि, अच्छी बात यह है कि पहले दो दिन बारिश की आशंका ना के बराबर है.

    ओवल में आखिरी 3 दिन बारिश की आशंका
    ओवल टेस्ट के तीसरे दिन यानी 4 सितंबर से मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है. इस दिन बारिश की 50 फीसदी आशंका जताई गई है. इसके अगले दिन यानी टेस्ट मैच के चौथे दिन तो गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है. मैच के पांचवें और आखिरी दिन भी बारिश खेल में खलल डाल सकती है. ऐसे में इस मुकाबले में टॉस काफी अहम भूमिका निभा सकता है. यह हम हेडिंग्ले में भी देख चुके हैं. जहां विराट कोहली ने तेज गेंदबाजों के अनुकूल कंडीशन होने के बावजूद पहले बल्लेबाजी की और भारतीय टीम पहली पारी में 78 रन पर आउट हो गई थी और फिर मैच गंवा बैठी.

    ओवल के मौसम का प्लेइंग-11 तय करने पर असर होगा
    ओवल के आसमान में बादल छाए रहने और बारिश की आशंका का असर टीम इंडिया के प्लेइंग-11 पर भी पड़ सकता है. रवींद्र जडेजा की जगह आर अश्विन की टीम में वापसी की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि, कप्तान विराट कोहली 4 तेज गेंदबाजों के साथ उतरने के फॉर्मूले में शायद ही बदलाव करें. हालांकि, गेंदबाजों पर वर्कलोड देखते हुए मोहम्मद शमी या जसप्रीत बुमराह में से किसी एक को आराम दिया जा सकता है.

    वहीं, आउट ऑफ फॉर्म चल रहे इशांत शर्मा की जगह शार्दुल ठाकुर भी प्लेइंग-11 में आ सकते हैं. क्योंकि वो गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज